Curd With Jaggery: दही में गुड़ मिलाकर सेवन करने से मिलते हैं ये 4 गजब के फायदे, इन समस्याओं से मिलेगा तुरंत आराम

Benefits Of Curd With Jaggery: गुड़ और दही मिलाकर खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. ये कॉम्बिनेशन शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है. साथ ही वेट लॉस में भी गुड़ और दही कारगर होता है. आपको बताते हैं इस खास कॉम्बिनेशन से मिलने वाले और भी कुछ फायदे.

Curd With Jaggery: दही में गुड़ मिलाकर सेवन करने से मिलते हैं ये 4 गजब के फायदे, इन समस्याओं से मिलेगा तुरंत आराम

Can We Add Jaggery To Curd: दही में गुड़ को शामिल करना हमेशा फायदेमंद होता है.

खास बातें

  • दही के साथ गुड़ खाने से इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद मिलती है.
  • दही और गुड़ एक साथ हेल्दी कॉम्बिनेशन बनाते हैं.
  • यहां जानें दही के साथ गुड़ मिलाकर खाने के स्वास्थ्य लाभ.

Health Benefits Of Curd With Jaggery: किसी शुभ कार्य के लिए घर से निकलते टाइम नानी, दादी या मां ने दही और शक्कर जरूर खिलाया होगा. माना जाता है कि दही शक्कर खाकर शुरू किया गया काम हमेशा कामयाबी दिलाता है. दही के साथ शक्कर की जगह गुड़ मिलाकर खाएं तो गुड लक के साथ साथ अच्छी सेहत भी मिल सकती है. गुड़ और दही मिलाकर खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. ये कॉम्बिनेशन शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है. साथ ही वेट लॉस में भी गुड़ और दही कारगर साबित हो सकता है. आपको बताते हैं इस खास कॉम्बिनेशन से मिलने वाले और भी कुछ फायदों के बारे में.

दही में गुड़ मिलाकर खाने के फायदे | Benefits Of Eating Curd Mixed With Jaggery

1) इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार

सर्दियों में ये कॉम्बिनेशन कई तरह के रोगों से राहत दिलाता है. गुड़ की तासीर गर्म होती है, जिसकी वजह से सर्दी, जुकाम जैसे संक्रमण कम परेशान करते हैं. इसके अलावा दही के गुण भी शरीर को मिलते हैं, जिससे रोगों से लड़ने की ताकत बढ़ जाती है.

ठंड में बढ़ रही हैं स्किन से जुड़ी समस्याएं तो ये 5 घरेलू उपाय देंगे राहत...

2) वेट लॉस में फायदेमंद

दही और गुण के कॉम्बिनेशन से शरीर की मेटाबॉलिक रेट अच्छी रहती है. मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है तो खाना भी शरीर में अच्छे से एब्जॉर्ब होता है और वजन काबू में रहता है.

3) खून की कमी होगी पूरी

दही और गुड़ उनके लिए भी फायदेमंद है जो एनीमिया से उभरे हैं या खून की कमी के शिकार हैं. गुड़ में भरपूर आयरन होता है. दही में भी एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स के गुण होते हैं. जो खून की कमी को आसानी से पूरा करते हैं.

Brain Stroke: ब्रेन स्ट्रोक से बचने के लिए बरतें ये सावधानियां

4) डाइजेशन भी होगा मजबूत

दही में कई ऐसे एंजाइम्स होते हैं जो डाइजेशन की प्रोसेस को स्मूथ बनाते हैं. इसके अलावा गुड़ एसिडिटी, कब्ज, इनडाइजेशन को दूर करने में कारगर होता है. इस कॉम्बिनेशन की वजह से खाना आसानी से डाइजेस्ट होता है.

बरतें ये सावधानी:

दही और गुड़ एक साथ खाना वैसे तो बहुत फायदेमंद है. बस ये ध्यान रखें कि इस कॉम्बिनेशन को डिनर के बाद न खाएं. लंच के पहले या लंच के साथ दही और गुड़  खाना फायदेमंद है.

चेहरे पर दिखाई देने लगा है बुढ़ापा, तो इन टिप्स और ट्रिंक्स को करें फॉलो, चमकदार रहेगी त्वचा

इसके अलावा अगर आप पहले से ही किसी थ्रोट इंफेक्शन के शिकार हैं तो उसके ठीक होने तक दही का सेवन रोक दें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.