Skin Care Remedies: ठंड में बढ़ रही हैं स्किन से जुड़ी समस्याएं तो ये 5 घरेलू उपाय देंगे राहत...

Skin Care Remedies: सर्दियों का मतलब स्किन का धीरे धीरे ड्राई होते जाना. ये ड्राईनेस तेज सर्दियों में इतनी ज्यादा हो जाती है कि स्किन पर क्रेक भी दिखाई देने लगते हैं.

Skin Care Remedies: ठंड में बढ़ रही हैं स्किन से जुड़ी समस्याएं तो ये 5 घरेलू उपाय देंगे राहत...

Skin Care Remedies: सर्दियों में स्किन प्रॉब्लम्स से राहत पाने के लिए अपनाएं ये उपाय.

सर्दियों का मतलब स्किन का धीरे धीरे ड्राई होते जाना. ये ड्राईनेस तेज सर्दियों में इतनी ज्यादा हो जाती है कि स्किन पर क्रेक भी दिखाई देने लगते हैं. इन क्रेक्स से निपटना आसान नहीं होता. सर्दी की ठंडी हवाएं पूरे शरीर की नमी को मानो सोख लेती हैं. अक्सर अच्छे से अच्छी क्रीम या लोशन भी मात खा जाते हैं. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय अपना कर इस विंटर ड्राईनेस से राहत पा सकते हैं. कोशिश करें कि ये घरेलू उपाय आप रोज नियम से आजमा सकें. कुछ ही समय में आपको सर्दियों में होने वाली स्किन की परेशानियों से राहत मिल सकती है.

ठंड में ड्राई स्किन से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके- Follow These Methods To Avoid Dry Skin In Winter:

1. हल्दी लगाएं
हल्दी में करक्यूमिन नाम का तत्व होता है. करक्यूमिन एक अच्छा एंटी-ऑक्सीडेंट होने के साथ साथ फ्री रेडिकल्स को बनने से रोकता है, जिससे स्किन की ड्राईनेस से आसानी से छुटकारा मिल सकता है. शहद, दूध और हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं या बेसन का पेस्ट बनाकर उसमें शहद और हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं. ये पेस्ट चेहरे को नम रखने के साथ साथ ड्राईनेस को दूर कर सकता है. 

Dark Circle Remedies: आंखों के नीचे काले घेरों को गायब करने के लिए 6 सिम्पल DIY, कुछ ही दिनों में दिखेगा इफेक्ट

c0hfb6gg

2. नेचुरल बॉडी लोशन
ठंड ज्यादा हो तो स्किन पर कोई लोशन और क्रीम खास कारगर नजर नहीं आते. ऐसे में नेचुरल लोशन्स को यूज करना ज्यादा फायदेमंद है. स्किन पर नारियल तेल लगाएं, शिया बटर भी यूज कर सकते हैं. इसके अलावा एलोवेरा जेल भी सर्दियों में स्किन के लिए फायदेमंद हो सकता है. 

Skin Care Tips: चेहरे पर दिखाई देने लगा है बुढ़ापा, तो इन टिप्स और ट्रिंक्स को करें फॉलो, चमकदार रहेगी त्वचा

3. शॉवर से पहले तेल लगाएं
स्किन की ऑयलिंग भी सर्दियों में जरूरी हो जाती है. नहाने से पहले स्किन पर तेल की मसाज दें. मसाज के कुछ देर बाद गुनगुने पानी से शॉवर लें. स्किन अगर ऑयली है तो सूटेबल ऑयल ही यूज करें.

4. हेल्दी डाइट
सर्दी में स्किन पर डाइट का भी खूब असर पड़ता है. डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें जो विंटर स्किन को हेल्दी रखे. इसके लिए सीजनल फल और सब्जियों को ज्यादा से ज्यादा खाएं साथ ही ड्राई फ्रूट्स भी डाइट में शामिल करें. गुड़ को भी अपनी खाने की थाली में जगह दें.

5. गुनगुना पानी पिएं
स्किन को हेल्दी रखने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है, लेकिन सर्दियों में लोग पानी की खुराक कम कर देते हैं. ये गलती स्किन की चमक छीन सकती है. सर्दियों में ठंडा पानी पीना मुश्किल हो रहा हो तो गुनगुना पानी पीते रहें ताकि स्किन को प्रोपर मॉश्चराइज रख सके. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.