Diabetes Diet: डायबिटीज में किस आटे की रोटियां खानी चाहिए? जानें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने वाले 8 हेल्दी ऑप्शन

Flour For Diabetes: हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले आटे ब्लड शुगर लेवल में बढ़ोतरी कर सकते हैं, तो कौन सा आटा डायबिटीज के लिए अच्छा है? डायबिटीज डाइट में शामिल करने के लिए यहां कुछ हेल्दी ऑप्शन हैं.

Diabetes Diet: डायबिटीज में किस आटे की रोटियां खानी चाहिए? जानें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने वाले 8 हेल्दी ऑप्शन

Flour For Diabetes: बादाम का आटा, रागी का आटा, जौ का आटा, चने का आटा फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • बादाम, रागी, जौ और चने का आटा डायबिटीज में फायदेमंद माना जाता है.
  • ओट्स का आटा जैसे कई लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले आटे हैं.
  • डायबिटीज डाइट में शामिल करने के लिए यहां कुछ हेल्दी ऑप्शन हैं.

Healthy Flour For Diabetics: बिस्कुट, मफिन्स, कुकीज और ब्रेड जैसी स्वादिष्ट चीजे मैदा से बनाई जाती हैं. हालांकि ये आटे हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले होते हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल में बढ़ोतरी होती है, तो कौन सा आटा डायबिटीज के लिए अच्छा है? अगर आप डायबिटीज रोगी हैं तो आपके लिए चौलाई और रागी के आटे अच्छे माने जाते हैं. इन आटे में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है. डायबिटीज वाले लोग ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level)को सामान्य बनाए रखने के लिए इस आटे का सेवन कर सकते हैं. बादाम का आटा, रागी का आटा, जौ का आटा, चने का आटा और ओट्स का आटा जैसे कई लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले आटे हैं जिनको डायबिटीज रोगी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

डायबिटीज रोगियों के लिए बेस्ट आटे | Best Flour For Diabetics

1) बादाम का आटा

बारीक पिसे बादाम से प्राप्त बादाम के आटे में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. इसमें लो कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन और फाइबर अधिक होता है. यह हेल्दी फैट भी प्रदान करता है जो आपके दिल के लिए अच्छा होता है. यह पौष्टिक और हल्का होता है, जो कुकीज, ब्रेड और बिस्कुट बनाते समय इसे नियमित आटे का एक बढ़िया विकल्प बनाता है. हालांकि, आपको याद रखना चाहिए कि ग्लूटेन-फ्री होने के कारण यह फूड्स को कठोर बनावट प्रदान करता है. एक कप बादाम का आटा एक कप नियमित आटे की जगह ले सकता है.

सर्दियों में Ghee से चेहरे पर आती है लाली और ड्राई स्किन भी बन जाएगी कोमल, Skin Glow भी बढ़ाता है घी

2) रागी आटा

रागी का आटा, ग्लूटेन फ्री होता है. यह कैल्शियम और विटामिन डी का एक समृद्ध स्रोत है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. रागी के आटे में फाइबर भी होता है, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखता है. आपको वजन कम करने और आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है. यह सूजन को कम करने में भी मदद करता है जो कभी-कभी मधुमेह में देखी जाती है. रागी की रोटी को नियमित आटे से बदला जा सकता है.

20mto178

3) चौलाई आटा

चौलाई का आटा एक नॉन-ग्लूटेन आटा है जो फाइबर से भरपूर होता है. इससे व्यक्ति को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद मिलती है. फाइबर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. ऐमारैंथ भूख बढ़ाने वाले हार्मोन घ्रेलिन को कम करता है, जो भोजन के सेवन को कम करके वजन कम करने में मदद करता है. यह डायबिटीज वाले व्यक्तियों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.

कोलेस्ट्रॉल लेवल कितना होना चाहिए? कैसे मापते हैं Cholesterol, जानें नसों में जमा इस मोम को कंट्रोल करने के तरीके

4) जौ का आटा

जौ का आटा सूखे और पीसे हुए जौ से बनाया जाता है. माना जाता है कि यह गट हार्मोन को बढ़ाता है, मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. यह सूजन को भी कम करता है जो ज्यादातर डायबिटीज के साथ होता है. जौ फाइबर से भी भरपूर होता है, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है. 

5) चने का आटा

चने का आटा जिसे बेसन के रूप में भी जाना जाता है. यह ग्लूटेन फ्री माना जाता है और प्लांट बेस्ड फाइबर से भरपूर है. यह कोलेस्ट्रॉल को कम करके ब्लड शुगर लेवल के अवशोषण को धीमा कर देता है. चने का आटा चॉकलेट के साथ मिलाकर ब्रेड, पिज्जा और यहां तक कि मिठाई के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. सामान्य आटे को चने के आटे से बदला जा सकता है.

बची हुई चायपत्ती को फेंकें नहीं इन 7 तरीकों से करें दोबारा इस्तेमाल! Dark Circles और एक्सफोलिएशन के लिए हैं कारगर

6) ओट्स का आटा

ओट्स के आटे को फूड प्रोसेसर या मिक्सर में ओट्स को ब्लेंड करके बनाया जा सकता है. यह भी ग्लूटेन फ्री और फाइबर से भरपूर होता है. ओट्स के आटे में बीटा ग्लूकेन नामक एक खास तरह का फाइबर भी होता है जो ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है.

dqu29k4o

7) कुट्टू का आटा

कुट्टू के आटे में ओट्स के आटे के ग्लाइसेमिक इंडेक्स की तुलना में कम जीआई होता है. इसलिए आप ओट्स के आटे के ऊपर कुट्टू का आटा लेने के बारे में सोच विचार कर सकते हैं. यह आटा ग्लूटेन फ्री होता है. यह आपके फूड्स में एक अलग बनावट एड करता है.

सर्दियों में बिगड़ सकती है पेट की सेहत! गट हेल्थ और डायजेशन को इंप्रूव करने के लिए इन योगासनों को आजमाएं

8) सोया आटा

सोया आटा डायबिटीज वाले लोगों के लिए एक हेल्दी आटा विकल्प माना जाता है. इस आटे में हाई प्रोटीन होता है. यह लिपिड ऑक्सीकरण के माध्यम से बनावट में भी सुधार करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.