विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 09, 2023

Diabetes: मोटापा घटाने से कंट्रोल में आ जाएगा डायबिटीज, इन 6 लाइफस्टाइल चेंजेस को अपनाकर कम करें अपना रिस्क

Obesity Or Diabetes: डायबिटीज और मोटापे के अपने रिस्क को कम करने के लिए लाइफस्टाइल में कुछ बदलावों को तुरंत करना चाहिए.

Read Time: 4 mins
Diabetes: मोटापा घटाने से कंट्रोल में आ जाएगा डायबिटीज, इन 6 लाइफस्टाइल चेंजेस को अपनाकर कम करें अपना रिस्क
Diabetes Risk: मोटापा डायबिटीज और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है.

Diabetes: यह सामान्य ज्ञान है कि जो लोग अधिक वजन वाले या मोटे होते हैं उनमें टाइप 2 डायबिटीज होने की संभावना अधिक होती है, खासकर पेट की चर्बी बढ़ी हो. मोटापा (Obesity) शरीर के मेटाबोलिज्म को बदल देता है. अध्ययनों के अनुसार, मोटापा प्रीडायबिटीज को ट्रिगर करता है, एक मेटाबॉलिक विकार जो लगभग हमेशा टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) में विकसित होता है. इसलिए एक ऐसी लाइफस्टाइल का फॉलो करना जरूरी है जो सही वजन बनाए रखे जो आपके डायबिटीज के जोखिम (Diabetes Risk) को भी कम करेगा. यहां उन लाइफस्टाइल चेंजेस के बारे में बताया गया है जो डायबिटीज और मोटापे के जोखिम को कम कर सकते हैं.

डायबिटीज रिस्क को कम करने के लिए लाइफस्टाइल चेंजेस:

1) अपने बीएमआई पर नजर रखें

एक डॉक्टर आपके बीएमआई को इवेलुएट कर सकता है. मोटापे को 30 या उससे अधिक के बीएमआई के रूप में रखा जाता है. जब संख्या 30 से अधिक हो जाती है तो स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं और बढ़ जाती हैं. साल में कम से कम एक बार आपको अपना बीएमआई मापना चाहिए क्योंकि यह आपके हेल्थ रिस्क और पॉसिबल ट्रीटमेंट ऑप्शन की पहचान करने में सहायता कर सकता है.

40 की उम्र में भी कायम रहेगी 22 जैसी खूबसूरती और मजबूती, बस करने होंगे ये आसान काम

2) देखें कि आप क्या खाते हैं

हेल्दी मील ऑप्शन जो आपके शरीर को सही पोषक तत्व प्रदान करते हैं, एक बैलेंस डाइट बनाते हैं. आपको बहुत ज्यादा नमक और शुगर कंटेंट वाले फूड्स खाने से बचना चाहिए. नियमित रूप से तली हुई चीजें खाना भी सख्त मना है. नियमित रूप से पौष्टिक डाइट लें.

3) वर्कआउट में हिस्सा लें

व्यायाम करना कठिन नहीं होना चाहिए. यह मजेदार होना चाहिए. बहुत से लोगों का मानना है कि व्यायाम में भारी मात्रा में वजन उठाना पड़ता है और जिम में पसीना बहाना पड़ता है, लेकिन ऐसा नहीं है कुछ आसान और मजेदार व्यायाम जैसे डांस, स्वीमिंग और दौड़ को भी रूटीन में शामिल कर सकते हैं. व्यायाम के सिर्फ एक ही नहीं बल्कि कई अलग-अलग फायदे हैं.

बादाम को कम समझने की बिल्कुन न करें भूल, ये 9 फायदे जानकर आंखें रह जाएगी खुली की खुली!

4) अच्छी क्वालिटी की नींद लें

रात की चैन की नींद से आपके शरीर और मन को कई लाभ होते हैं. यह ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म, न्यूरोएंडोक्राइन सेल्स और अन्य प्रक्रियाओं को प्रभावित करता है. उदाहरण के लिए अपर्याप्त नींद भूख को कंट्रोल करने वाले हार्मोन को प्रभावित कर सकती है, जिसकी वजह से अधिक खाने से मोटापा हो सकता है.

81c3mji

5) अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें

तनाव से प्रेरित मानसिक समस्याएं, मेटाबॉलिज्म संबंधी असामान्यताएं हो सकती हैं, जिससे मोटापे बढ़ सकता है. ध्यान करने से तनाव कम करने में बहुत मदद मिलती है.

6) हमेशा हाइड्रेटेड रहें

सामान्य तौर पर अच्छे स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त पानी पीना जरूरी है. एक व्यक्ति की लिक्विड की जरूरत बॉडी वेट और फिजिकल एक्टिविटी से प्रभावित होती हैं. सादे पानी में कोई कैलोरी नहीं होती है और यह वेट मैनेजमेंट और कैलोरी रिस्ट्रिक्शन में सहायता कर सकता है.

बढ़ी हुई मात्रा को शरीर से बाहर निकालने में कारगर हैं ये हरी पत्तियां, स्वाद भी लाजवाब, यूं करें इस्तेमाल

लाइफस्टाइल में इन बदलावों को करने से आपको एक हेल्दी वेट बनाए रखने और डायबिटीज के रिस्क को कम करने में मदद मिलेगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस वजह से बढ़ रहे हैं युवाओं में बवासीर, फिस्टुला और फिशर के मामले बढ़े : डॉक्टर
Diabetes: मोटापा घटाने से कंट्रोल में आ जाएगा डायबिटीज, इन 6 लाइफस्टाइल चेंजेस को अपनाकर कम करें अपना रिस्क
Natural Henna Hair Dye: चुकंदर, कॉफी, केसर से यूं बनाएं मेहंदी, नहीं बचेगा एक भी सफेद बाल, भूल जाओगे हर संडे मेहंदी लगाने का झंझट
Next Article
Natural Henna Hair Dye: चुकंदर, कॉफी, केसर से यूं बनाएं मेहंदी, नहीं बचेगा एक भी सफेद बाल, भूल जाओगे हर संडे मेहंदी लगाने का झंझट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;