विज्ञापन

शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज रोगी नाश्ते में कौन सी एक चीज खाएं? 10 मिनट में बनने वाली ये चीज है बहुत फायदेमंद

Oats For Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीजों के लिए सुबह ब्रेकफास्ट का खास ख्याल रखना चाहिए, जो शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करे. यहां हम एक बेहतरीन विकल्प बता रहे हैं जो आपके लिए कमाल कर सकता है.

शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज रोगी नाश्ते में कौन सी एक चीज खाएं? 10 मिनट में बनने वाली ये चीज है बहुत फायदेमंद
Diabetes Diet: ओट्स पूरे दिन एनर्जी बनाए रखने में भी सहायक होता है.

Breakfast For Diabetes: डायबिटीज के मरीजों के लिए सही खान-पान बेहद जरूरी है, खासकर नाश्ते में. एक संतुलित नाश्ता न केवल शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करता है, बल्कि पूरे दिन एनर्जी बनाए रखने में भी सहायक होता है. ऐसे में एक ऐसी चीज जो डायबिटीज के मरीजों के लिए नाश्ते में बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है, वह है ओट्स. यहां जानिए आपको सुबह ओट्स खाने से क्या फायदे मिल सकते हैं और डायबिटीज रोगियों के लिए ये कैसे लाभकारी है.

यह भी पढ़ें: पूरे दिन खाली पेट रहने से होते हैं 7 बड़े नुकसान, कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं ये गलती

शुगर लेवल कंट्रोल करने में कैसे सहायक है ओट्स?

1. न्यूट्रीशन से भरपूर: ओट्स में फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स की अच्छी मात्रा होती है. यह शरीर को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करता है.

2. घुलनशील फाइबर: ओट्स में घुलनशील फाइबर खासकर से बीटा-ग्लुकन, प्रचुर मात्रा में होता है. यह फाइबर आंतों में पानी को अवशोषित करता है और एक जेल जैसी संरचना बनाता है, जो ग्लूकोज के अवशोषण को धीमा करता है और इस प्रकार ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है.

3. लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स: ओट्स का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसका मतलब है कि यह ब्लड शुगर लेवल को तेजी से नहीं बढ़ाता. यह डायबिटीज के मरीजों के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी नाश्ता विकल्प है.

4. वजन कंट्रोल करना: ओट्स खाने से पेट भरा रहता है, जिससे भूख कम लगती है और वजन कंट्रोल रखने में मदद मिलती है. वजन का सही नियंत्रण डायबिटीज मैनेजमेंट में बड़ी भूमिका निभाता है.

यह भी पढ़ें: दुबला पतला है शरीर, तो दूध में मिलाकर सुबह खा लीजिए ये चीज, कमजोरी हो सकती है दूर, शरीर पर हर जगह लगेगा मांस

ओट्स का नाश्ता कैसे तैयार करें?

1. सादा ओटमील: एक कप ओट्स को पानी या दूध में पकाएं. इसमें थोड़े से फल (जैसे सेब, स्ट्रॉबेरी) या मेवे (जैसे बादाम, अखरोट) मिलाएं.

2. ओट्स स्मूदी: ओट्स को दही या दूध के साथ ब्लेंडर में ब्लेंड करें. इसमें थोड़े से फल और चिया सीड्स मिलाएं.

3. ओट्स उपमा: ओट्स को सब्जियों (जैसे प्याज, टमाटर, गाजर) के साथ भूनकर उपमा की तरह तैयार करें. यह एक स्वादिष्ट और पौष्टिक नाश्ता हो सकता है.

डायबिटीज के मरीजों के लिए ओट्स एक बेहतरीन ब्रेकफास्ट ऑप्शन है जो शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करता है. इसका नियमित सेवन न केवल ब्लड शुगर को संतुलित रखता है बल्कि ऑलओवर हेल्थ के लिए भी लाभकारी है.

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Sports Day 2024: अच्छा खाना ही नहीं हेल्दी और फिट रहने के लिए खेलना भी है जरूरी, जानिए वो पांच फायदे जो रखते हैं आपको मेंटली और फिजिकली फिट
शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज रोगी नाश्ते में कौन सी एक चीज खाएं? 10 मिनट में बनने वाली ये चीज है बहुत फायदेमंद
Chandipura Virus Outbreak: क्या है चांदीपुरा वायरस? जानिए इस खतरनाक वायरस के लक्षण, कारण और बचाव के उपाय
Next Article
Chandipura Virus Outbreak: क्या है चांदीपुरा वायरस? जानिए इस खतरनाक वायरस के लक्षण, कारण और बचाव के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;