विज्ञापन

दुबला पतला है शरीर, तो दूध में मिलाकर सुबह खा लीजिए ये चीज, कमजोरी हो सकती है दूर, शरीर पर हर जगह लगेगा मांस

Weight Gain Kaise Kare: वजन बढ़ाने के लिए हम बहुत ज्यादा खाने लगते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने की मात्रा बढ़ाना ऑप्शन नहीं है बल्कि क्या खाना चाहिए इस पर ध्यान देना चाहिए. यहां जानिए कि आपको वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए...

दुबला पतला है शरीर, तो दूध में मिलाकर सुबह खा लीजिए ये चीज, कमजोरी हो सकती है दूर, शरीर पर हर जगह लगेगा मांस
Weight Gain Karne Ke Liye Kya Khaye: कमजोर शरीर अक्सर आत्मविश्वास को कम कर सकता है.

Vajan Badhane Ke Liye Kya Piye?: दूध और भुने चने का कॉम्बिनेशन एक पोषण से भरपूर डाइट है जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. आजकल बहुत से लोग अनहेल्दी खानपान की वजह से शारीरिक कमजोरी से जूझ रहे हैं. आज भी कुछ लोग वजन बढ़ाने के उपाय तलाशते हैं, क्योंकि एक हेल्दी और अट्रैक्टिव बॉडी हर कोई पाना चाहता है. कमजोर शरीर अक्सर आत्मविश्वास को कम कर सकता है और दूसरों के सामने आप खुद को कम आंकते हैं. ऐसे में वजन बढ़ाने के लिए ज्यादा खाना कोई ऑप्शन नहीं है बल्कि हेल्दी और बैलेंस तरीके से खाना ज्यादा जरूरी है. अगर कोई दुबलेपन से परेशान हैं और नेचुरल तरीके से वेट गेन करना (Gaining weight naturally) चाहता है, तो यहां हम एक ऐसी पारंपरिक विधि बता रहे हैं जो खासतौर से वजन बढ़ाने और कमजोरी को दूर करने में सहायक मानी जाती है.

वजन बढ़ाने के लिए दूध और भुना चना | Milk And Roasted Chana For Weight Gain 

दूध और भुने चने का कॉम्बिनेशन एक कम्प्लीट डाइट के रूप में काम करता है. जब इन दोनों को एक साथ खाया जाता है, तो प्रोटीन की अच्छी मात्रा मिलती है, जो मसल्स ग्रोथ और मरम्मत में सहायक होती है. यह संयोजन वजन बढ़ाने के लिए आइडियल है क्योंकि यह जरूरी पोषक तत्वों और एनर्जी से भरपूर होता है. दूध और भुने चने का सेवन शरीर को जरूरी विटामिन और मिनरल प्रदान करता है, जिससे शारीरिक कमजोरी दूर होती है और शरीर को ताकत मिलती है. भुने चने में फाइबर होता है जो पाचन तंत्र को हेल्दी रखता है और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करता है.

यह भी पढ़ें: झड़ते बालों को रोकने के लिए प्याज का रस क्यों माना जाता है कारगर? जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका और फायदे

वेट गेने के लिए दूध के फायदे | Benefits of Milk For Weight Gain

1. पोषण का खजाना: दूध कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन बी12, विटामिन डी और अन्य कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है.
2. हड्डियों की मजबूती: दूध का नियमित सेवन हड्डियों को मजबूत बनाता है और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डियों की बीमारियों से बचाव करता है.
3. एनर्जी का स्रोत: दूध में प्राकृतिक शर्करा और वसा होती है जो तुरंत एनर्जी प्रदान करती है और थकान को दूर करती है.

वजन बढ़ाने के लिए भुने चने के फायदे | Benefits of Roasted Gram For Weight Gain

1. प्रोटीन और फाइबर: भुने चने प्रोटीन और फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत हैं, जो मांसपेशियों को बढ़ाने और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.
2. विटामिन और मिनरल: भुने चने में आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और विटामिन बी जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं.
3. वजन बढ़ाने में सहायक: भुने चने के नियमित सेवन से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है क्योंकि यह पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और ज्यादा समय तक पेट भरे रहने का एहसास दिलाते हैं.

यह भी पढ़ें: नजर कम हो रही है, नहीं दिखता बिना चश्मे के साफ, तो इस आयुर्वेदिक चीज को आजमाएं, महीनेभर में दिखने लगेगा फर्क

सेवन का सही तरीका:

दूध और भुने चने का सेवन सुबह के नाश्ते में करना सबसे लाभकारी होता है. आप एक गिलास दूध के साथ 50-100 ग्राम भुने चने खा सकते हैं. इसे नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करें और कुछ हफ्तों में इसके फायदों को महसूस करें.

वजन बढ़ाने और शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए दूध के साथ भुने चने का सेवन एक आसान और प्रभावी तरीका है. यह कॉम्बिनेशन न केवल पोषक तत्वों से भरपूर है बल्कि एनर्जी और ताकत भी देता है.

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
दुबला पतला है शरीर, तो दूध में मिलाकर सुबह खा लीजिए ये चीज, कमजोरी हो सकती है दूर, शरीर पर हर जगह लगेगा मांस
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com