विज्ञापन

पूरे दिन खाली पेट रहने से होते हैं 7 बड़े नुकसान, कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं ये गलती

Khali Pet Rehne Ke Nuksan: पूरे दिन खाली पेट रहना आपके शरीर और ब्रेन दोनों को नुकसान पहुंचा सकता है. रेगुलर और बैलेंस डाइट लेना जरूरी है ताकि शरीर को जरूरी एनर्जी और पोषक तत्व मिल सकें.

पूरे दिन खाली पेट रहने से होते हैं 7 बड़े नुकसान, कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं ये गलती
भोजन के बिना हमारा मेटाबोलिज़्म (पाचन क्रिया) धीमा हो जाता है.

Khali Pet Rehne Se Kya Hota Hai: खाली पेट रहना खासतौर से पूरे दिन के लिए स्वास्थ्य पर कई नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. यह चलन आजकल तेजी से बढ़ रहा है, खासकर युवाओं में जो वजन कम करने या अन्य स्वास्थ्य लाभों के लिए इसे अपनाते हैं. हालांकि, लंबे समय तक खाली पेट रहना आपके स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है. यह केवल भूख ही नहीं बढ़ाता, बल्कि शरीर और ब्रेन दोनों को प्रभावित करता है. यहां पूरे दिन खाली पेट रहने के कुछ नुकसान बताए गए हैं.

खाली पेट रहने के नुकसान | Disadvantages of Staying On An Empty Stomach

1. एनर्जी की कमी

पूरे दिन खाली पेट रहने से शरीर में एनर्जी की कमी हो जाती है. जब हम खाना खाते हैं, तो हमारे शरीर को जरूरी पोषक तत्व और एनर्जी मिलती है. बिना खाना खाए, शरीर को इन पोषक तत्वों की कमी महसूस होती है, जिससे थकान और कमजोरी होती है.

2. मेटाबोलिजाम का धीमा होना

भोजन के बिना हमारा मेटाबोलिज़्म (पाचन क्रिया) धीमा हो जाता है. यह वजन घटाने के लिए भी हानिकारक हो सकता है, क्योंकि शरीर ऊर्जा को संचित करने के लिए अधिक कैलोरी बर्न में असमर्थ हो जाता है.

यह भी पढ़ें: घी में ये चीज मिलाकर लगाने से बढ़ जाती है चेहरे की चमक? 15 दिन की मसाज से ही दिखेगा फर्क, ग्लोइंग त्वचा लेकर घूमेंगे फिर

3. मस्तिष्क पर प्रभाव

खाली पेट रहने से ब्रेन को जरूरी ग्लूकोज नहीं मिलता है, जो उसकी मेन एनर्जी स्रोत है. इससे ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई, याददाश्त की कमजोरी और मानसिक थकान हो सकती है.

4. पाचन तंत्र की समस्याएं

लंबे समय तक खाली पेट रहने से पाचन तंत्र पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इससे एसिडिटी, गैस और अल्सर जैसी समस्याएं हो सकती हैं. खाली पेट में एसिड बनता है, जिससे पेट में जलन और असुविधा होती है.

5. मूड पर प्रभाव

भोजन के बिना, मूड स्विंग्स और चिड़चिड़ापन आम हो जाते हैं. भोजन हमें सुकून और संतुष्टि का अनुभव कराता है. जब यह नहीं मिलता, तो हमारा मूड प्रभावित होता है और हम तनावग्रस्त और चिड़चिड़े हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: दुबला पतला है शरीर, तो दूध में मिलाकर सुबह खा लीजिए ये चीज, कमजोरी हो सकती है दूर, शरीर पर हर जगह लगेगा मांस

6. इम्यून सिस्टम की कमजोरी

लंबे समय तक भूखे रहने से शरीर की इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाती है. इससे बीमारियों और संक्रमणों का खतरा बढ़ जाता है. शरीर को आवश्यक पोषक तत्व और विटामिन न मिलने से इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है.

7. वजन बढ़ना

यह सुनने में अजीब लग सकता है, लेकिन पूरे दिन खाली पेट रहने से वजन बढ़ सकता है. जब आप लंबे समय तक भूखे रहते हैं, तो शरीर अगले भोजन में कैलोरी संचित करता है. इससे वजन बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है.

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आप भी बहुत देर तक रहते हैं खड़े, तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, शोध में हुआ खुलासा
पूरे दिन खाली पेट रहने से होते हैं 7 बड़े नुकसान, कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं ये गलती
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Next Article
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com