विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 30, 2022

Diabetes के रोगियों में High Blood Sugar के कारण बढ़ गया है Foot Pain तो आज ही अपनाएं ये घरेलू उपचार

Diabetes Feet Swelling And Burning: डायबिटीज रोगियों में अक्सर पैरों में सूजन और तेज दर्द की शिकायत होती है. ये ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) के फ्लेक्चुएशन के कारण हो सकती हैं. इससे बचने के लिए यहां कुछ घरेल नुस्खे बताए गए हैं.

Read Time: 5 mins
Diabetes के रोगियों में High Blood Sugar के कारण बढ़ गया है Foot Pain तो आज ही अपनाएं ये घरेलू उपचार
Diabetes Foot Pain Home Remedies: ब्लड शुगर लेवल इनबैलेंस होने से पैरों में दर्द हो सकता है.

Diabetes Foot Pain Home Remedies: डायबिटीज में आपके पैरों में दर्द होना एक लक्षण है. लगातार नर्व्स में दर्द के कारण घूमना-फिरना या कुछ भी कर पाना मुश्किल हो सकता है. डायबिटीज न्यूरोपैथी का इलाज (Treatment Of Diabetic Neuropathy) करने के कई तरीके हैं. डॉक्टर आमतौर पर इसे मैनेज करने के लिए मेडिकल और घरेलू उपचार (Home Remedies) से ठीक करने की सलाह देते हैं. डायबिटीज में हाई ब्लड शुगर लेवल (High Blood Sugar Level) के कारण पैरों के दर्द को कुछ नेचुरल उपायों को आजमाकर ठीक किया जा सकता है. डायबिटीज में पैरों के दर्द (Foot Pain In Diabetes) को ठीक करने के तरीके कई हैं. यहां इस समस्या से निपटने के लिए कुछ घरेलू उपचारों के बारे में बताया गया है.

डायबिटीज रोगी पैरों के दर्द कैसे पाएं छुटकारा? | Diabetes Patient How To Get Rid Of Foot Pain?

1. फिजिकली एक्टिव रहें

व्यायाम के स्वास्थ्य लाभ असंख्य हैं. उनमें से एक यह है कि यह दर्द के प्रति आपकी सहनशीलता को बढ़ाता है. जब आप अपनी मांसपेशियों पर काम करना शुरू करते हैं, तो पहली बार में वे बहुत दर्द करेंगे. हालांकि, जितना अधिक आप उनपर काम करेंगे, आपकी सहनशीलता उतनी ही अधिक होगी. जल्द ही आप हाई-इंटेंसिटी वाले वर्कआउट के अभ्यस्त हो जाएंगे. व्यायाम आपके शरीर के ब्लड फ्लो में भी सुधार करता है. अधिक व्यायाम का अर्थ है कि आपकी नसों को अधिक ब्लड मिलेगा, जिससे उन्हें बेहतर महसूस करने में मदद मिलेगी. यह आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी आपकी मदद करता है.

7 एंटी-एजिंग विटामिन और पोषक तत्व जो झुर्रियों को चेहरे से कर देते हैं गायब, 40 में भी दिखेंगे 25 जैसे जवां

2. अपने पैरों की निगरानी करें

न्यूरोपैथी आपको सुन्न महसूस करवा सकती है. इसलिए अपना ख्याल रखना महत्वपूर्ण है - खासकर अपने पैरों का. आपको अपने पैरों को साफ रखना चाहिए. अपने पैर के नाखूनों को काट कर साफ रखें. हर रात बिस्तर पर जाने से पहले और हर सुबह उठने पर अपने पैरों और पैर की उंगलियों पर ध्यान दें कि कहीं सूजन तो नहीं बढ़ रही है. किसी भी प्रकार की चोट या अल्सर के लिए के लिए नजर बनाए रखें. डायबिटिक न्यूरोपैथी के लिए कुछ अच्छे जूतें खरीदें.

h8dio1s8

Foot Pain Remedies: पैरों के दर्द से बचने के लिए अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखें.

3. गर्म पानी में भिगोएं या नहाएं

गर्म पानी तनाव को कम करने और दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. पानी गर्म होना चाहिए - ठंडा या गर्म नहीं. आप में अपना हाथ डालकर सही तापमान मेजर कर सकते हैं. आपके हाथ आपके पैरों की तुलना में गर्मी के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं, इसलिए उनका उपयोग करें.

खाली पेट ये एक चीज खाने से मिलते हैं गदर फायदे, पोषण का पावरहाउस और विटामिन्स की खान

4. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखें

न्यूरोपैथी का इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल रखें. यह कुछ ऐसा है जो आपको वैसे भी करना चाहिए, लेकिन अगर आप नहीं करते हैं तो आपको शुरू करना चाहिए. ऐसे फूड्स खाएं जो पोषक तत्वों से भरपूर हों और जिनमें फैट कम हो. इसके साथ ही ऐसे फूड्स खाएं जिनमें साधारण कार्बोहाइड्रेट न हों जैसे सफेद ब्रेड और पास्ता. इसके बजाय ब्राउन राइस का विकल्प चुनें. अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने से डायबिटीज से पैदा होने वाली जटिलताओं को रोकने में मदद मिल सकती है और डायबिटीज न्यूरोपैथी के साथ आने वाले दर्द को कम किया जा सकता है.

पेट की चर्बी को गायब करने के लिए सुबह फॉलो करें ये 6 स्टेप, बनेगी पतली कमर और टोन बॉडी

5. नियमित रहें

किसी भी प्रकार के उपचार से अच्छा रिजल्ट पाने का तरीका है आप उसको नियमित करें. यानि बीच-बीच में गैप न करें. हो सकता है कि आप पहले दिन या पहले हफ्ते में भी परिणाम न देखें. उपचार को लंबे समय के टारगेट के रूप में देखें. घरेलू उपचारों का उपयोग करके न्यूरोपैथी दर्द से राहत पाने के लिए थोड़ा समय लग सकता है. न्यूरोपैथी डायबिटीज की जटिलताओं में से एक है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
यूरिक एसिड के मरीज भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, नहीं तो पड़ सकता है पछताना
Diabetes के रोगियों में High Blood Sugar के कारण बढ़ गया है Foot Pain तो आज ही अपनाएं ये घरेलू उपचार
जानलेवा हो सकता है Tattoo बनवाने शौक! डॉक्टर बोले- हेपेटाइटिस, HIV और कैंसर का होता है खतरा
Next Article
जानलेवा हो सकता है Tattoo बनवाने शौक! डॉक्टर बोले- हेपेटाइटिस, HIV और कैंसर का होता है खतरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;