विज्ञापन
Story ProgressBack

डायबिटीज रोगियों ने फॉलो कर लिए न्यूट्रिशनिष्ट के ये 3 टिप्स, तो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में नहीं लगेगा ज्यादा समय

Tips To Control Diabetes: कुछ सरल डाइट टिप्स डायबिटीज रोगियों को हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकती हैं. यहां न्यूट्रिशनिष्ट की बताए कुछ टिप्स हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

Read Time: 4 mins
डायबिटीज रोगियों ने फॉलो कर लिए न्यूट्रिशनिष्ट के ये 3 टिप्स, तो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में नहीं लगेगा ज्यादा समय
डायबिटीज रोगियों को प्रोसेस्ड अनाज के बजाय साबुत अनाज का चयन करना चाहिए.

How Can I Control Diabetes Immediately: डायबिटीज के लिए डाइट को समझना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. डायबिटीज से पीड़ित लोगों को अक्सर ऐसे फूड्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकते हैं. हालांकि, ब्लड शुगर लेवल पर खाए गए प्रत्येक चीज का प्रभाव निर्धारित करना अक्सर मुश्किल हो जाता है. डॉक्टर आमतौर पर रोगियों को कुछ फूड ग्रुप्स के बारे में गाइड करते हैं जो उन्हें डायबिटीज के साथ सही खाने में मदद कर सकते हैं. बहुत से लोग नहीं जानते कि कुछ टिप्स हैं जो डायबिटीज वाले लोगों के लिए बेहद सहायक हो सकते हैं. हाल ही में, एक इंस्टाग्राम पोस्ट में पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने डायबिटीज रोगियों के लिए तीन सरल हैक्स शेयर किए जो ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस करने में मदद कर सकते हैं.

डाइट के जरिए ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए टिप्स

1. साबुत अनाज चुनें

प्रोसेस्ड अनाज के बजाय साबुत अनाज का चयन करना बुद्धिमानी है. आप कम जीआई अनाज जैसे बाजरा और ज्वार भी चुन सकते हैं. कम जीआई वाले फूड्स धीरे-धीरे ब्लड फ्लो में ग्लूकोज छोड़ते हैं, जिससे ब्लड शुगर में बढ़ोत्तरी को रोका जा सकता है. साबुत अनाज में हाई फाइबर भी होता है जो ब्लड शुगर लेवल को हेल्दी लेवल तक बनाए रखने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: ज्यादा सोने की आदत भी ठीक नहीं, बहुत देर नींद लेने से होते हैं यह नुकसान, जानिए कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती

2. फाइबर सामग्री पर ध्यान दें

अगर आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो हाई फाइबर, पौष्टिक फूड्स का सेवन करें. एक्सपर्ट्स नट्स और बीज खाने की सलाह देते हैं क्योंकि ये फाइबर से भरपूर होते हैं. हाई फाइबर वाले फूड्स शुगर के एब्जॉर्प्शन को धीमा कर सकते हैं, जिससे ग्लाइसेमिक कंट्रोल करने में सहायता मिलती है. नट्स और बीज खासतौर से बहुत ज्यादा पौष्टिक होते हैं जो डायबिटीज रोगियों की डाइट में एक बढ़िया अतिरिक्त हो सकते हैं.

3. दालचीनी के जादू पर भरोसा करें

दालचीनी एक लोकप्रिय मसाला है जिसका उपयोग फूड्स और ड्रिंक्स का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. यह कई औषधीय गुणों से भी भरपूर है. कई अध्ययनों ने डायबिटीज मैनेजमेंट में दालचीनी की भूमिका के बारे में बताया है. पोषण विशेषज्ञ ने बताया कि दालचीनी कोशिकाओं में ग्लूकोज ट्रांसपोर्टेशन को बढ़ा सकती है. इसलिए, दालचीनी को डाइट में शामिल करने से हेल्दी ब्लड शुगर को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है.

यह भी पढ़ें: पालक खाने से होते हैं यह हैरान करने वाले नुकसान, बहुत से लोग अनजाने में करते हैं यह गलती, क्या जानते हैं आप?

बोनस टिप: डायबिटीज रोगियों को यह समझने के लिए रेगुलर ब्लड शुगर लेवल की निगरानी करनी चाहिए कि कई फूड्स उस पर कैसे प्रभाव डालते हैं. यह आपको प्रभावी ढंग से मील प्लान बनाने में मदद करेगा.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बॉडी में विटामिन बी12 की भयंकर कमी होने पर मच जाती है उथल पुथल, आपको हो सकती हैं ये 7 दिक्कतें
डायबिटीज रोगियों ने फॉलो कर लिए न्यूट्रिशनिष्ट के ये 3 टिप्स, तो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में नहीं लगेगा ज्यादा समय
क्या आप भी कराते हैं विटामिन डी की नियमित जांच? यहां जानें क्या कहते हैं डॉक्टर्स
Next Article
क्या आप भी कराते हैं विटामिन डी की नियमित जांच? यहां जानें क्या कहते हैं डॉक्टर्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;