ज्यादा सोने की आदत भी ठीक नहीं, बहुत देर नींद लेने से होते हैं यह नुकसान, जानिए कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती

Too Much Sleeping Side Effects: हमेशा 7 से 8 घंटे की नींद लेने की सिफारिश की जाती है, लेकिन क्या होता है अगर आप बहुत ज्यादा सोते हैं? यहां कुछ नुकसानों के बारे में बताया गया है जिनके बारे में आपको जानना चाहिए.

ज्यादा सोने की आदत भी ठीक नहीं, बहुत देर नींद लेने से होते हैं यह नुकसान, जानिए कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती

Too Much Sleeping Disadvantages: बहुत ज्यादा सोने के कई नुकसान भी हो सकते हैं.

Jyada Der Tak Sone Ke Nuksan: आज के समय में लोग कम सोने और नींद न आने की समस्या ज्यादा परेशान हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिन लोगों बहुत ज्यादा नींद आती है और ज्यादा सोते हैं तो क्या वे अपनी हेल्थ के साथ सही कर रहे हैं? बहुत ज्यादा नींद को आमतौर पर अच्छे स्वास्थ्य का संकेत माना जाता है, लेकिन जब यह लगातार आदत बन जाती है तो इसके कई नुकसान हो सकते हैं. रोज बहुत ज्यादा सोने के कई नुकसान हो सकते हैं. यहां ज्यादा सोने और रोज 7-8 घंटे से ज्यादा नींद लेने से होने वाले स्वास्थ्य नुकसानों के बारे में बताया गया है.

ज्यादा सोने से होने वाले नुकसान | Disadvantages of sleeping too much

1. कॉग्नेटिव फंक्शन बिगड़ सकता है

लंबे समय तक बहुत ज्यादा सोने से कॉग्नेटिव डिसफंक्शन हो सकता है, जिसमें याददाश्त, एकाग्रता और निर्णय लेने में कठिनाई शामिल है. इसकी वजह से पूरे दिन सुस्ती और ब्रेन फॉग महसूस हो सकता है.

2. डिप्रेशन और स्ट्रेस

बहुत ज्यादा नींद को अवसाद और चिंता के बढ़ते जोखिम से जोड़ा गया है. हालांकि ये थोड़ा हैरान करने वाला है, लेकिन ज्यादा सोने से मूड और इमोशनल वेलबीइंग पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें: पालक खाने से होते हैं यह हैरान करने वाले नुकसान, बहुत से लोग अनजाने में करते हैं यह गलती, क्या जानते हैं आप?

3. वजन बढ़ सकता है

लंबे समय तक ज्यादा सोने से शरीर की नेचुरल मेटाबॉलिक प्रोसेस में गड़बड़ी आ सकती हैं, जिससे संभावित रूप से वजन बढ़ सकता है. भूख को कंट्रोल करने वाले हार्मोन में बदलाव आपको ज्यादा खाने पर मजबूर कर सकता है. अनहेल्दी खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है.

4. हार्ट डिजीज का खतरा

अध्ययनों से पता चला है कि बहुत ज्यादा नींद हार्ट डिजीज और स्ट्रोक जैसी हार्ट रिलेटेड प्रोब्लम्स के बढ़ते जोखिम से जुड़ी हो सकती है. इसलिए भी पर्याप्त सोने की सिफारिश की जाती है ज्यादा नहीं.

5. मांसपेशियों में दर्द और थकान

विडंबना यह है कि बहुत ज्यादा सोने से सुस्ती और थकान महसूस हो सकती हैं. मांसपेशियां सख्त हो सकती हैं, जिससे असुविधा और शारीरिक थकावट महसूस हो सकती है.

यह भी पढ़ें: सुबह उठते ही पी लीजिए इन मेडिसिनल पत्तियों का पानी, मिलते हैं ये 6 गजब के लाभ, क्या जानते हैं आप?

6. स्लीप डिसऑर्डर

बहुत ज्यादा नींद लेने से स्लीप डिसऑर्डर हो सकते हैं जैसे हाइपरसोमनिया. ये विकार ऑलओवर हेल्थ को प्रभावित करते हैं और सेहत को नुकसान हो सकता है.

Frequent urination Causes | ये 4 बीमारियां होने पर बार-बार आता है पेशाब



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)