Diabetes Friendly Snacks: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कारगर हैं ये 9 हेल्दी स्नैक्स, आज से ही कर दें डाइट में शामिल!

Healthy Snacks For Diabetics: डायबिटीज से परेशान लोगों को हर समय एक अपनी डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) में स्मार्ट तरीके से हेल्दी फूड्स को शामिल करना चाहिए. हेल्दी स्नैक्स (Healthy Snacks) का ऑप्शन हमेशा ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने के लिए कारगर हो सकता है. डायबिटीज फ्रेंडली स्नैक्स (Diabetes Friendly Snacks) कई हैं.

Diabetes Friendly Snacks: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कारगर हैं ये 9 हेल्दी स्नैक्स, आज से ही कर दें डाइट में शामिल!

Diabetes Friendly Snacks: ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए उन स्नैक्स को चुनें जो फाइबर से भरपूर हों

खास बातें

  • डायबिटीज डाइट में जरूर शामिल करें ये 9 हेल्दी स्नैक्स.
  • ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये शानदार स्नैक्स.
  • डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डाइट में जल्द करें शामिल.

Snacks For Diabetics: डायबिटीज से परेशान लोगों को हर समय एक अपनी डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) में स्मार्ट तरीके से हेल्दी फूड्स को शामिल करना चाहिए. हेल्दी स्नैक्स (Healthy Snacks) का ऑप्शन हमेशा ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने के लिए कारगर हो सकता है. डायबिटीज फ्रेंडली स्नैक्स (Diabetes Friendly Snacks) कई हैं. आपको बस उनपर स्विच करने की जरूरत है. डायबिटीज के लिए हेल्दी स्नैक्स (Healthy Snacks For Diabetes) चुनना मुश्किल हो सकता है. ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए उन स्नैक्स को चुनना चाहिए जो फाइबर, प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरे होते हैं. ये पोषक तत्व आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकते हैं. इसके साथ ही समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले पोषक तत्वों को डायबिटीज रोगी (Diabetes Patient) अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं.

ये हर कोई जानता है कि एक अच्छी डाइट ब्लड शुगर लेवल और डायबिटीज को कंट्रोल (Diabetes Control) करने के लिए बहुत जरुरी है. डाइट प्लान केवल भोजन के लिए ही नहीं होता है बल्कि यह आपके स्नैक्स के लिए भी होना चाहिए. शुगर के मरीजों को डायबिटीज कंट्रोल करने के तरीके (Ways To Control Diabetes) तलाशने चाहिए. स्नैक्स की खराब पसंद ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित कर सकती है.

अगर आपको लग रहा है कि डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) उबाऊ होती है, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है यहां आपके लिए 7 डायबिटीज फ्रेंडली स्नैक्स हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कारगर तरीके से मैनेज करने (Manage Blood Sugar Levels Effectively) में आपकी मदद कर सकते हैं.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज फ्रेंडली स्नैक्स | Diabetes Friendly Snacks To Control Blood Sugar Level

1. एवोकैडो

अगर आपको डायबिटीज है, तो स्नैकिंग में एवोकैडो आपके ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकता है. एवोकैडो में हाई फाइबर सामग्री और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है जो उसे डायबिटीज के अनुकूल भोजन बनाता है. ये भोजन के बाद आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकता है.

ljeta2j8Snacks For Diabetics: स्नैक्स में एवोकैडो को शामिल कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करें 

2. उबला हुआ अंडा

एक अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है. यह सभी के लिए एक उपयुक्त स्नैक है. यह एक वजन घटाने के अनुकूल विकल्प है जो आपकी डायबिटीज डाइट का हिस्सा हो सकता है. आप एक उबले अंडे के साथ अपनी डाइट में अधिक प्रोटीन और अन्य आवश्यक पोषक तत्व शामिल कर सकते हैं.

3. बादाम

बादाम हेल्दी नट्स में से एक हैं. यह कुछ आवश्यक पोषक तत्वों से भरा होता है जो इसे हार्ट और डायबिटीज के अनुकूल बनाता है. डायबिटीज से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. रोजाना बादाम का सेवन करने से आप दिल की बीमारियों के खतरे को नियंत्रित कर सकते हैं. साथ ही बादाम ब्लड शुगर के लिए फायदेमंद माने जाते हैं.

4. वेजीस स्टिक्स

सब्जियां फाइबर, विटामिन और मिनरल्स का एक अच्छा स्रोत होती हैं. खीरा, गाजर, ब्रोकली से हेल्दी ह्यूमस बनाकर डायबिटीज में क्रेविंग को दूर किया जा सकता है. ये न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं बल्कि बेहतर स्वास्थ्य भी सुनिश्चित करने में फायदेमंद माने जाते हैं.

t23nc2i8

Snacks For Diabetics: सब्जियों को स्लाइस में काटकर हेल्दी स्नैकिंग आनंद ले सकते हैं. 

5. पॉपकोर्न

पॉपकोर्न में काफी कम कैलोरी होती हैं. साबुत अनाज के स्नैक्स डायबिटीज रोगियों के लिए एक हेल्दी स्नैक्स होते हैं. पॉपकॉर्न जल्दी बनने वाला और स्वादिष्ट स्नैक है. आप घर पर आसानी से पॉपकोर्न बनाकर अपनी स्नैकिंग को हेल्दी बना सकते हैं. यह हेल्दी स्नैकिंग ऑप्शन डायबिटीज को कंट्रोल करने में कारगर साबित हो सकता है.

6. चने

काला चना डायबिटीज रोगियों के लिए एक आदर्श स्नैक्स है. काले चने की एक सर्विंग फाइबर के साथ भरे होते हैं. इनमें काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो मधुमेह रोगियों के लिए अच्छे हैं. आप कटी हुई सब्जियों और काली मिर्च के साथ एक हेल्दी चाट तैयार कर सकते हैं. भुने हुए काले छोले भी एक स्वस्थ विकल्प हैं.

7. फल

डायबिटीज रोगियों को फाइबर से भरपूर फलों का सेवन करना चाहिए. डायबिटीज में ऐसे फलों को मॉडरेशन में शामिल करना चाहिए. फलों में आप सेब, केला, बेरीज. संतरा, पिअर, सभी हेल्दी स्नैकिंग ऑप्शन हैं. डाइट में इन सभी को शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

bm1mm69

Snacks For Diabetics: फाइबर से भरपूर फलों को डाइट में शामिल कर ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करें 

8. दही

दही की एक कटोरी में टॉपिंग के लिए बेरीज का इस्तेमाल कर इसका सेवन किया जा सकता है. यह डायबिटीज फ्रेंडली स्नैक्स डायबिटीज को कारगर तरीके से कंट्रोल करने में मददगार माना जाता है. बेरीज और दही का कॉम्बनेशन टाइप 2 डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.

9. चिया सीड्स पुडिंग

दूध में भीगे चिया के बीजों को डाइट में शामिल कर ब्लड शुगर लेवल  को नेचुरल तरीके से मैनेज करने में मदद मिल सकती है. चिया सीड्स डायबिटीज रोगियों के लिए एक हेल्दी स्नैकिंग ऑप्शन हैं. चिया सीड्स में काफी मात्रा में फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.