विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 18, 2023

बची हुई चायपत्ती को फेंकें नहीं इन 7 तरीकों से करें दोबारा इस्तेमाल! Dark Circles और स्किन एक्सफोलिएशन के लिए कारगर

Leftover Tea Leaves Use: हम में से ज्यादातर लोग चाय बनाने के लिए उपयोग की गई चायपत्तियों को फेंक देते हैं, लेकिन क्या ऐसा करना चाहिए? जी नहीं! बची हुई चाय पत्तियों को फिर से इस्तेमाल में लाया जा सकता है. जानें कैसे.

Read Time: 7 mins
बची हुई चायपत्ती को फेंकें नहीं इन 7 तरीकों से करें दोबारा इस्तेमाल! Dark Circles और स्किन एक्सफोलिएशन के लिए कारगर
Leftover Tea Leaves Use: उबली हुई चाय की पत्तियों को कभी भी बर्बाद नहीं करना चाहिए.

How To Use Leftover Tea Leaves: चाय भारत में पी जाने वाली सबसे पॉपुलर ड्रिंक है जो सर्दियों में सबसे आम है. कई चाय के दीवाने चाय के बिना जिंदगी की कल्पना नहीं भी नहीं कर सकते हैं, लेकिन क्या आप चाय पीने के बाद बच्ची हुई चाय पत्तियों को फेंक देते हैं. ऐसा बहुत से लोग करते हैं! एक हेल्दी पेय के रूप में खपत के लिए उबली हुई चाय की पत्तियों को कभी भी बर्बाद नहीं करना चाहिए बल्कि लेफ्टओवर चाय पत्तियों को रोजमर्रा के उपयोग में लाया जा सकता है. चाय की पत्तियों के अनगिनत फायदे और उपयोग हैं. खासकर आप बची हुई चाय पत्तियों का उपयोग (Use Of Leftover Tea Leaves) कई स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने, स्किन और हेयर केयर में भी कर सकते हैं. यहां बताया गया है कि आप इन चमत्कारिक पत्तियों का उपयोग कैसे कर सकते हैं.

बची हुई चाय पत्तियों के लाभ | Benefits Of Leftover Tea Leaves

1) चेहरे या शरीर पर एक्सफोलिएंट के रूप में इस्तेमाल करें

चाय की पत्तियां शरीर के लिए प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट हैं. एंटीऑक्सिडेंट और कैफीन आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करने और लाली को साफ करने में मदद करेंगे. उपयोग की गई चाय की पत्तियों को उबालने के बाद छोटे, महीन दानों में पीस लें और इसे अपने पसंदीदा फेशियल वॉश के साथ मिलाकर घर पर बने स्क्रब के रूप में अपने पूरे चेहरे पर स्क्रब करें. शरीर के लिए आप अपनी चाय की पत्तियों को वैसे ही छोड़ सकते हैं और डेड स्किन को हटाने के लिए और अधिक जोरदार स्क्रबिंग के लिए इसे अपने आसान बॉडी वॉश के साथ मिला सकते हैं. सनबर्न से पीड़ित लोगों को बस कुछ ठंडी इस्तेमाल की हुई चाय की पत्तियों को भिगोकर जले हुए स्थान पर लगाने की जररूत होती है. चाय की पत्तियों में पाया जाने वाला टैनिन खून को जमा कर ब्लीडिंद को रोकने में मदद करता है.

सर्दियों में बिगड़ सकती है पेट की सेहत! गट हेल्थ और डायजेशन को इंप्रूव करने के लिए इन योगासनों को आजमाएं

2) डार्क सर्कल को अलविदा कहें

आपकी पसंदीदा चाय की पत्तियों में कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट के सक्रिय तत्वों के साथ इन्हें आपकी पसंदीदा अंडर आई क्रीम के साथ मिलाया जा सकता है और उन्हें रात भर आंखों के नीचे डार्क सर्कल पर लगाया जा सकता है. सुबह तक आप अपने आईबैग्स को छोटा देखकर हैरान रह जाएंगे.

3) ग्रीन टी माउथवॉश बनाएं

जबकि चाय कॉफी की तरह हमारे दांतों को दागदार कर सकती है. यह वास्तव में आपके दांतों के स्वास्थ्य में तब तक मदद कर सकती है जब तक आप इसे बिना मिठास के पीते हैं. कैटेचिन की वजह से चाय की पत्तियों को भिगोकर पीने से आपके दांत खराब होने की संभावना भी कम हो सकती है. चाय की पत्तियों कभी कभार माउथ फ्रेशनर का भी काम कर सकती हैं.

थायरॉइड फंक्शनिंग को इंप्रूव करने के लिए 5 पोषक तत्वों से भरे फूड्स को खाएं, हार्मोनल सिस्टम होगा बूस्ट

mouthwash

4) बेकिंग के लिए

चाय की पत्तियों का उपयोग पहले से ही बहुत सारे केक और मिठाई के व्यंजनों में किया जाता है. जबकि कुछ लोग चाय की पत्तियों को पीसकर बैटर में डालते हैं, आमतौर पर चाय की पत्तियों को भिगोया जाता है और चाय की पत्तियों के साथ उबाले गए पानी को अन्य बेकिंग सामग्री के साथ मिलाकर मुंह में पानी लाने वाले टी केक बनाए जाते हैं. इसके साथ ही कुकीज, कपकेक या अन्य डेसर् भी बनाए जा सकते हैं.

बहुत जल्दी और आसानी से वजन कम करने में मददगार हैं ये 7 फूड कॉम्बिनेशन

5) फ्रेशनर या डिओडोराइजर के रूप में

चाय की पत्तियां प्राकृतिक रूप से खराब गंध को सोख लेती हैं, जिन चाय की पत्तियों का इस्तेमाल हो चुका है उन्हें सुखाया जा सकता है और उन्हें अपने बदबूदार जूतों या फफूंदी लगे चमड़े के थैलों के अंदर रखा जा सकता है ताकि आपके सामान के अंदर की नमी और गंध को अवशोषित किया जा सके. आप अपने रेफ्रिजरेटर, अलमारी या दराज के लिए चाय की पत्तियों को डियोडोराइजर के रूप में भी चाय की पत्तियों को अंदर छोड़कर बेकिंग सोडा की तरह अंदर की सड़ी गंध को अवशोषित कर सकते हैं.

6) फ्लोर शाइनर या क्लीनिंग एजेंट के रूप में

चाय की पत्तियों में भिगोए हुए कपड़े से रगड़े जाने पर चाय की पत्तियां आपके कठोर लकड़ी के फर्श पर चमक ला सकती हैं. बस पूरे फर्श को रगड़ने से पहले एक छोटे से एरिया पर इसका टेस्ट कर लें. कांच को साफ करने के लिए आप इसे स्प्रे बोतल में भी डाल सकते हैं.

इन 7 वजहों से होते हैं मुंह में छाले और Oral Thrush की समस्या, जानें कितना भारी पड़ सकता है इग्रोर करना

7) खाद और खाद के रूप में

अपनी पुरानी चाय की पत्तियों को खाद में फेंक दें क्योंकि चाय की पत्तियां खाद बनाने की प्रक्रिया को तेज करने में मदद करती हैं. बैग के बायोडिग्रेडेबल नहीं होने की चिंता किए बिना चाय की पत्तियां स्वाभाविक रूप से खाद बन जाएंगी. चूंकि किसी चीज की बहुत अधिक मात्रा खराब होती है, इसलिए पौधों को बहुत अधिक पानी मिलने जैसी कोई चीज होती है. चाय की पत्तियां आपकी मिट्टी के तल पर रखे जाने पर पानी को अवशोषित करने में भी मदद कर सकती हैं, ताकि पौधों को बहुत अधिक नमी से बचाया जा सके.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सेहत के बारे में सबसे ज्यादा वजन पर होती है बात, रोज नहीं बल्कि हफ्ते में एक दिन रेगुलर मापना चाहिए वेट, जानिए क्यों
बची हुई चायपत्ती को फेंकें नहीं इन 7 तरीकों से करें दोबारा इस्तेमाल! Dark Circles और स्किन एक्सफोलिएशन के लिए कारगर
Yoga Day 2024: एक महीने रोज कर लिए ये 10 योगासन, तो बदल जाओगे आप! जानें कैसे करें अपने योगाभ्यास की शुरुआत | Yoga For Beginners
Next Article
Yoga Day 2024: एक महीने रोज कर लिए ये 10 योगासन, तो बदल जाओगे आप! जानें कैसे करें अपने योगाभ्यास की शुरुआत | Yoga For Beginners
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;