Diabetes Patient ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए मेथी दानों का उपयोग कैसे करें, जानिए

Diabetes Diet: कुछ अध्ययन मेथी को कुछ शर्तों के लिए एक प्रभावी उपचार के रूप में सपोर्ट करते हैं. इनमें से कई अध्ययन डायबिटीज वाले लोगों में ब्लड शुगर को कम करने की बीज की क्षमता के बारे में बताते हैं.

Diabetes Patient ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए मेथी दानों का उपयोग कैसे करें, जानिए

Blood Sugar Level: ये बीज ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करने की दिशा में अच्छी तरह से काम करते हैं.

खास बातें

  • डायबिटीज वाले लोगों के लिए मेथी के बीज मददगार हो सकते हैं.
  • बीजों में फाइबर और अन्य रसायन होते हैं जो पाचन को धीमा कर सकते हैं.
  • शरीर में कार्बोहाइड्रेट और शुगर का अवशोषण कर सकते हैं.

Blood Sugar Level: डायबिटीज वाले लोगों के लिए मेथी के बीज मददगार हो सकते हैं. बीजों में फाइबर और अन्य रसायन होते हैं जो पाचन को धीमा कर सकते हैं और शरीर में कार्बोहाइड्रेट और शुगर का अवशोषण कर सकते हैं. मेथी के बीज शरीर द्वारा शुगर का उपयोग करने के तरीके को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं और इंसुलिन की मात्रा को बढ़ा सकते हैं. कुछ अध्ययन मेथी को कुछ शर्तों के लिए एक प्रभावी उपचार के रूप में सपोर्ट करते हैं. इनमें से कई अध्ययन डायबिटीज वाले लोगों में ब्लड शुगर को कम करने की बीज की क्षमता के बारे में बताते हैं.

क्या वाकई सरसों का तेल Asthma Triggers को कंट्रोल कर सकता है? जानें क्यों इसे कारगर माना जाता है

2009 के एक छोटे से अध्ययन में पाया गया कि 10 ग्राम मेथी के बीजों को गर्म पानी में भिगोने से टाइप 2 डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. 2009 के एक और बहुत छोटे अध्ययन से पता चलता है कि मेथी के आटे से बनी रोटी जैसे पके हुए सामान खाने से टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में इंसुलिन रेजिस्टेंस कम हो सकता है. यहां जानें की मेथी के बीजों का डायबिटीज रोगी कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं.

क्या मेथी ब्लड शुगर को कम करती है? | Does Fenugreek Lower Blood Sugar?

2017 में किए गए एक शोध से पता चलता है कि मेथी के बीज को अपनी डाइट में शामिल करने से फास्टिंग ब्लड ग्लूकोज और एचबीए1सी लेवल को कम करने पर एक सहक्रियात्मक प्रभाव हो सकता है. जर्नल ऑफ डायबिटीज एंड मेटाबोलिक डिसऑर्डर में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, तीन महीने तक भोजन से पहले दिन में दो बार 5 ग्राम मेथी के पाउडर से डायबिटीज वाले लोगों के लिए ब्लड शुगर लेवल और पोस्टप्रैन्डियल (पीपी) ब्लड शुगर लेवल में काफी कमी आई है.

राइट बैक साइड में हो रहा है पेन तो हो सकता है इस बीमारी का संकेत

मेथी के बीज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स | Glycemic Index of Fenugreek Seeds

मेथी के बीज अपने हाइपोग्लाइसेमिक गुणों के कारण ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करने की दिशा में अच्छी तरह से काम करते हैं. ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर मेथी के बीजों के तुलनात्मक अध्ययन के अनुसार, भोजन से 15 मिनट पहले चावल/गेहूं बेस्ड डाइट में मेथी के बीजों को शामिल करने से ग्लाइसेमिक इंडेक्स में कमी आई.

मेथी दाना खाने के क्या फायदे हैं? | Benefits Of Eating fenugreek seeds?

अपने एटी डायबिटिक गुणों के अलावा, मेथी के बीज में अन्य स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं.

वे विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं.
वे गर्भावस्था और प्रसव के दौरान स्तन दूध उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद करते हैं.
उनके एंटीवायरल गुणों के कारण उन्हें सर्दी और गले में खराश के लिए एक हर्बल उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है.
वे वाटर रेजिस्टेंट और सूजन को दूर करने में मदद करते हैं. साथ ही वजन घटाने में सहायता करते हैं.

जरूरत से ज्यादा पसीना आना हो सकता है हार्ट अटैक का संकेत, यहां जानें लक्षण

मेथी के बीज का सेवन कैसे करें? | How to consume fenugreek seeds?

1. भिगोकर

मेथी दाना को अपनी डाइट में शामिल करने का सबसे प्रचलित और प्रभावी तरीका है मेथी की चाय पीना. 10 ग्राम मेथी दाना रात भर एक गिलास गर्म पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट सबसे पहले पिया जाता है. ये डायबिटीज वाले लोगों के लिए अद्भुत काम कर सकता है.

2. अंकुरित

अंकुरित मेथी के बीज पचने में आसान होते हैं और कड़वे कम होते हैं. आप अंकुरित बीजों को चाट, सलाद में इस्तेमाल कर सकते हैं, या बस उन्हें स्नैक्स के रूप में चबा सकते हैं.

स्किन की किन समस्याओं को दूर करता है नींबू, ऐसे तैयार करें फेम मास्क, मिलेगी चमकती स्किन

अपने मेथी दानों को अंकुरित करने के लिए, बीजों को अच्छी तरह से धोकर रात भर के लिए भिगो दें. अगले दिन इन्हें अच्छी तरह से छानकर धो लें और मलमल के कपड़े में बांध दें.

3. सूखा भुना

मेथी के दानों को अपने आहार में शामिल करने का एक और तरीका है, उन्हें सूखा भूनकर और फिर दाल और रायते के लिए अपने तड़के में इस्तेमाल करना.

उन्हें सूखा भूनने से उनका कड़वा स्वाद कम हो जाता है और उन्हें अखरोट जैसा स्वाद मिलता है. सूखे भुने मेथी दाना को अपने डेली चपाती के आटे में साबुत बीज या पाउडर के रूप में भी मिला सकते हैं.

शरीर में हो रही है कैल्शियम की कमी, तो आज से ही इन फूड्स को डाइट में करें शामिल

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com