क्या वाकई सरसों का तेल Asthma Triggers को कंट्रोल कर सकता है? जानें क्यों इसे कारगर माना जाता है

Mustard Oil For Asthma: सरसों तेल या बीज के रूप में रसोई में आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री है. इसका उपयोग पानी, या अन्य स्वादों या मसालों जैसे सिरका, शराब, नमक, नींबू का रस आदि के साथ पेस्ट और सॉस बनाने के लिए भी किया जा सकता है. इसके औषधीय उपयोग हैं और अस्थमा से राहत प्रदान करना उनमें से एक है.

क्या वाकई सरसों का तेल Asthma Triggers को कंट्रोल कर सकता है? जानें क्यों इसे कारगर माना जाता है

Mustard Oil कई अस्थमा रोगियों की मदद कर सकता है.

Mustard Oil Benefits: ऐसा कहा जाता है कि सरसों के बीज को औषधीय रूप से इस्तेमाल किया जाता है. अब सरसों का विश्व व्यापार में मसालों में सबसे अधिक मात्रा में कब्जा है. यह बीज के रूप में, सूखे पाउडर के रूप में या अन्य मसालों और जड़ी-बूटियों के कॉम्बिनेश में पेस्ट के रूप में उपलब्ध है. चूंकि इसके बीजों में वनस्पति तेल होता है, इसलिए सरसों का तेल निकाला जाता है और खाना पकाने के लिए एक माध्यम के रूप में उपयोग किया जाता है. हैरानी की बात तो यह है कि लोग सरसों के तेल का इस्तेमाल अस्थमा से राहत पाने के लिए भी करते हैं. क्या यह छोटा, सादा दिखने वाला बीज वास्तव में स्वास्थ्य के लिए अच्छा है? यहां जानिए.

सरसों के तेल के शानदार फायदे | Amazing benefits of mustard oil

अस्थमा को कंट्रोल करता है.
मांसपेशियों और गठिया के दर्द से राहत.
कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल.
इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देना.
एंटी एजिंग
बालों और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देना
वजन घटाने में मददगार.

Winter में जल्दी उठना आपके लिए भी मुश्किल होता है तो जानिए बिना परेशानी जल्दी उठने के आसान तरीके

सरसों के तेल का इस्तेमाल खासतौर पर अस्थमा के इलाज में किया जाता है. जानें यह अस्थमा में कैसे फायदेमंद है?

पोषक तत्व: सरसों के बीज में सेलेनियम और मैग्नीशियम की हाई मात्रा अस्थमा के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद करती है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण भी होते हैं और इसमें विटामिन ए, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, बीटा-कैरोटीन और ओमेगा-3 और 6 फैटी एसिड होते हैं. अस्थमा के दौरे के दौरान होने वाली किसी भी प्रकार की सूजन को सरसों के तेल के एंटी इंफ्लेमेटरी घटकों द्वारा कम किया जा सकता है.

स्टीम इनहेलेशन: मिश्रण तैयार करने के लिए बस एक बर्तन में थोड़ा पानी उबालें. जब यह उबलने लगे तो इसमें एक चम्मच राई डालें. एक बार जब बीज काफी देर तक डूबे रहते हैं, तो पानी से धुंआ निकलता है. बर्तन को आंच से उतारें, अपना सिर सीधे उसके ऊपर रखें और गहरी, धीमी सांसें लें. यह एक अटैक के दौरान आपकी श्वास को नियंत्रित करने में मदद करता है और यहां तक ​​कि श्वसन पथ और यहां तक ​​कि साइनस में जकड़न को भी साफ कर सकता है.

अस्थमा एक गंभीर समस्या है और कुछ ट्रिगर्स जानलेवा भी हो सकते हैं. जब लक्षण चिंताजनक न हों तो सरसों के तेल का उपयोग अस्थायी राहत के लिए किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com