Lemon For Skin: स्किन की किन समस्याओं को दूर करता है नींबू, ऐसे तैयार करें फेम मास्क, मिलेगी चमकती स्किन

Lemon For Skin: नींबू में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो ऐसे कणों को रोकने का काम करता है जो कोलेजन को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Lemon For Skin: स्किन की किन समस्याओं को दूर करता है नींबू, ऐसे तैयार करें फेम मास्क, मिलेगी चमकती स्किन

Lemon For Skin: गुणों का खजाना है नींबू, स्किन में भर देता है नई जान.

एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी से भरपूर नींबू स्किन और बालों की देखभाल के लिए बेहतरीन माना जाता है. नींबू का इस्तेमाल स्किन में कोलेजन बढ़ाने का एक प्राकृतिक तरीका है. कोलेजन एक प्रोटीन है जो स्वाभाविक रूप से उम्र के साथ कम होने लगता है, जिसकी वजह से चेहरे पर महीन रेखाएं और झुर्रियां हो सकती हैं. नींबू में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो ऐसे कणों को रोकने का काम करता है जो कोलेजन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इससे आपकी स्किन पर नेचुरल ग्लो आता है. आइए जानते हैं कि नींबू से स्किन को कौन-कौन से फायदे होते हैं और ग्लोइंग स्किन के लिए इसे कैसे इस्तेमाल करना है.

स्किन के लिए ऐसे करें नींबू का इस्तेमाल-

1. नींबू लाए नेचुरल ग्लो

फेस पर नेचुरल ग्लो लाना है तो भी आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं. फेस पर केमिकल्स की जगह आप नींबू और शहद से बना फेस पैक लगाएं. एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस लें और उसमें थोड़ा सा दूध मिला लें. इस पैक को फेस पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो दें.  

Calcium Deficiency: शरीर में हो रही है कैल्शियम की कमी, तो आज से ही इन फूड्स को डाइट में करें शामिल

h1eh2ddg

2. नींबू और टमाटर दूर करेंगे टैन

स्किन टैनिंग के लिए आप नींबू के साथ टमाटर को मिलाकर इसका फेस पैक तैयार करें. इसके लिए आप एक टमाटर को अच्छे से मैश कर लें और उसमें नींबू का रस मिलाएं. इस पैक में आप थोड़ा दही भी मिला सकते हैं, सभी को अच्छे से मिक्स करें और इस मिश्रण को चेहरे पर पैक की तरह लगा लें. 15-20 मिनट बाद धो लें, इससे स्किन पर आए टैन कम हो सकते हैं.

3. एजिंग साइंस होंगे कम

एजिंग साइंस को कम करने के लिए भी नींबू को आप चेहरे पर लगा सकते हैं. इसके लिए आपको एलोवेरा जेल और शहद के साथ नींबू के रस को मिलाना है और उसे मास्क की तरह फेस पर लगा लेना है. 10-15 मिनट बाद इसे धो दें, झुर्रियों और फाइन लाइंस को दूर करने में ये मदद कर सकता है. 

Chhath Puja 2022: छठ का कर रहे हैं व्रत तो अपनी सेहत का ऐसे रखें ध्यान...

4. दूर होगी पिगमेंटेशन

होठों या चेहरे पर आए पिगमेंटेशन को दूर करने के लिए आप नींबू के रस में हल्दी और शहद के साथ गुलाब जल मिलाएं. सभी की बराबर मात्रा लेकर पैक तैयार करें और इसे फेस पर लगाएं.

5. नींबू और खीरे का फेस पैक

खीरे के साथ नींबू को मिलाने से आपकी स्किन गहराई से साफ होती है. इसके लिए पहले एक खीरे को कद्दूकस कर लें और फिर उसमें नींबू के रस को मिल लें. अब इसे फेस मास्क की तरह चेहरे पर लगा लें और करीब 15 मिनट बाद चेहरा धो लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.