Heart Attack Sign: जरूरत से ज्यादा पसीना आना हो सकता है हार्ट अटैक का संकेत, यहां जानें लक्षण

Heart Attack Sign: सामान्य से ज्यादा पसीना आना आपके लिए खतरे का संकेत हो सकता है. इससे हार्ट अटैक आने के चांसेस बढ़ जाते हैं, तो चलिए जानते हैं स्वेटिंग और हार्ट अटैक का आपस में क्या कनेक्शन है.

Heart Attack Sign: जरूरत से ज्यादा पसीना आना हो सकता है हार्ट अटैक का संकेत, यहां जानें लक्षण

Heart Attack Sign: स्वेटिंग और हार्ट अटैक का है आपस में कनेक्शन, जानें कैसे.

Heart Attack Symptoms:  लगातार बदलती लाइफस्टाइल और खानपान के तरीके ने बीमारियों को और तेजी से पनपने का मौका दिया है. वैसे तो अब किसी भी बीमारी की कोई उम्र नहीं रह गई, लेकिन पिछले कुछ सालों के आंकड़ों पर नजर डालें तो लोगों को शिकार बनाने में हार्ट अटैक की रफ्तार और तेज हो गई है. दरअसल जब शरीर में रक्त का संचार रुक जाता है तो हार्ट ब्लड़ पंप करना छोड़ देता है जिसके कारण हार्ट अटैक आता है. हालांकि हार्ट अटैक के लक्षण हमें अचानक नहीं दिखते. हार्ट अटैक आने से कुछ महीने पहले ही हमें इसके लक्षण दिखने शुरू हो जाते हैं जिनमें से एक कॉमन लक्षण है पसीना आना. हम अक्सर मानते है कि पसीना हमें ज्यादा एक्सरसाइज या व्यायाम करने के कारण आता है जबकि ऐसा नहीं है. ज्यादा पसीना आना हार्ट संबंधी समस्याओं के लक्षणों में से एक हो सकता है. चलिए जानते हैं कि हार्ट अटैक का जरूरत से ज्यादा पसीना आने से क्या कनेक्शन है.

पसीना आना दिल से कैसे जुड़ा हुआ है?

जब दिल ज्यादा काम नहीं कर पाता और स्लो हो जाता है तो ब्लड पहुंचाने के लिए शरीर अतिरिक्त प्रेशर डालता है जिसके कारण ज्यादा पसीना आता है. तो अगर आपको भी ज्यादा पसीना आ रहा है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं, लापरवाही बिल्कुल भी न बरतें. कई बार हम यह सोचकर जरूरत से ज्यादा पसीने को नजरअंदाज कर देते हैं कि गर्मी या फिर एक्सरसाइज की वजह से ऐसा हो रहा होगा, लेकिन यह नजरअंदाज करना खतरनाक साबित हो सकता है. 

Chhath Puja 2022: छठ का कर रहे हैं व्रत तो अपनी सेहत का ऐसे रखें ध्यान...

t9l3tkn

क्या है संकेत? What Is The Sign:

अगर आपकी बॉडी से अचानक पसीना आ रहा है तो समझ लीजिए आपकी बॉडी और हार्ट में कुछ दिक्कत है. ज्यादातर मामलों में देखा गया है कि हार्ट अटैक आने से पहले बहुत से लोगों को पसीना बहुत आता है. हालांकि कई मामलों में हार्ट अटैक से मरीजों को छाती में दिक्कत का सामना करना पड़ा है. कई स्टडीज़ से ये भी पता चलता है कि हर व्यक्ति में हार्ट अटैक के अलग-अलग लक्षण होते हैं. कुछ के सीने में दर्द होता है तो कुछ को पसीना बहुत अधिक आने लग जाता हैं. हाथ, कंधे, जबड़े, दांत या सिर में दर्द जैसी समस्याएं भी हार्ट अटैक के  लक्षण में से एक हैं और इसके अलावा भी कई लक्षण हो सकते है. 

Calcium Deficiency: शरीर में हो रही है कैल्शियम की कमी, तो आज से ही इन फूड्स को डाइट में करें शामिल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.