Back Pain: राइट बैक साइड में हो रहा है पेन तो हो सकता है इस बीमारी का संकेत

Back Pain: हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो अगर आप के राइट साइड बैक में ज्यादा दर्द हो रहा है तो यह किडनी में स्टोन का लक्षण भी हो सकता है.

Back Pain: राइट बैक साइड में हो रहा है पेन तो हो सकता है इस बीमारी का संकेत

Back Side Pain: अगर है कमर की दाहिनी तरफ़ दर्द तो हो सकता है किडनी स्टोन का ख़तरा.

लगातार घंटों लैपटॉप पर बैठकर काम करना हो या फिर ऑफिस में घंटों बैठकर डेस्क वर्क हो बैक पेन इन दिनों हर उम्र के लोगों में बहुत कॉमन हो गया है. बैक पेन बहुत ही असहनीय होता है दरअसल बैकपेन में ना तो बैठे सुकून मिलता और ना ही लेटने से आराम मिलता है चलने से तो यह दर्द और भी ज्यादा बढ़ जाता है. आमतौर पर हमें बैक में दर्द कुछ भारी उठाने की वजह से होता है. यह जिम वर्क आउट के कारण भी हो सकता है या कोई चोट के कारण भी. लेकिन आपके बैक पेन का एक और बड़ा कारण हो सकता है जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. दरअसल हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो अगर आप के राइट साइड बैक में ज्यादा दर्द हो रहा है तो यह किडनी में स्टोन का लक्षण भी हो सकता है. तो चलिए जानते हैं आखिर राइट बैक पेन होना क्या संकेत देता है.

राइट बैक हो सकता है इन गंभीर बीमारियों का संकेत-

1. किडनी स्टोन 

शरीर में जब हार्ड मिनरल्स और सॉल्ट इकठ्ठा होने लगते हैं तो यह एक स्टोन का आकार ले लेता है. इसे पथरी भी कहा जाता है. यह शरीर के दोनों तरफ हो सकती है. किडनी स्टोन के कारण कमर के हिस्सों में असहनीय दर्द पैदा हो सकता हैं.  

Heart Attack Sign: जरूरत से ज्यादा पसीना आना हो सकता है हार्ट अटैक का संकेत, यहां जानें लक्षण

75b77lqo

शरीर में जब हार्ड मिनरल्स और सॉल्ट इकठ्ठा होने लगते हैं तो यह एक स्टोन का आकार ले लेता है. Photo Credit: iStock

2. अंपेडिसाइटिस की बीमारी

अंपेडिसाइटिस की बीमारी बड़ी ही घातक होती है. इससे शरीर में गैस, पेट में सूजन, भूख न लगना, बुखार, उल्‍टी जैसी समस्या भी हो सकती है. इससे शरीर फूल भी जाता है और अगर इसका सही समय में इलाज नहीं किया जाए तो ये फूट भी सकता है. लोग अंपेडिसाइटिस से छुटकारा पाने के लिए सर्जरी का सहारा लेते है. 

Lemon For Skin: स्किन की किन समस्याओं को दूर करता है नींबू, ऐसे तैयार करें फेम मास्क, मिलेगी चमकती स्किन

3. मोच और खिंचाव 

आपने देखा होगा कि कभी-कभी भारी चीजों को उठाने से बैक में झटका लगता है जिससे बैक में खिंचाव आ जाता है. इस खिंचाव के कारण बॉडी में बहुत दर्द होता है. इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप बर्फ़ या गर्म पानी से सिकाई कर सकते हैं.

4. मांसपेशियो का सिकुड़ना 

रीढ़ की हड्डी के अंदर मांसपेशियां जब सिकुड़ जाती हैं तो स्‍पाइनल स्‍टेनोसिस की समस्या हो जाती है. यह समस्या बड़ी ही दर्द भरी होती है. इससे पीठ सुन्न पड़ जाती है. इस समस्या को दूर करने के लिए लोग सर्जरी का सहारा लेते है. 

Chhath Puja 2022: छठ का कर रहे हैं व्रत तो अपनी सेहत का ऐसे रखें ध्यान...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.