विज्ञापन

दिल्ली की हवा में फिर घुल रहा जहर, फ्रेश एयर के लिए बालकनी, बेडरूम और ड्राइंग रूम में रखें ये पौधे

Air Purifying Plants: सर्दियों के आते ही राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में प्रदूषण का लेवल भी ज्यादा होने लगता है. यहां हम कुछ पौधों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें घर में लगाकर आप ताजी हवा का आनंद ले सकते हैं और अपने घर को हरा-भरा भी बना सकते हैं.

दिल्ली की हवा में फिर घुल रहा जहर, फ्रेश एयर के लिए बालकनी, बेडरूम और ड्राइंग रूम में रखें ये पौधे
दिल्ली में मंगलवार सुबह 8:30 बजे तक औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स 317 अंक पर बना हुआ है.

Plants For Fresh Air: केंद्रीय प्रदूषण एवं नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार दिल्ली में मंगलवार सुबह 8:30 बजे तक औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स 317 अंक पर बना हुआ है.  दिल्ली एनसीआर के अलग-अलग स्थानों की बात करें तो शहर फरीदाबाद में 156, गुरुग्राम में 221, गाजियाबाद में 263, ग्रेटर नोएडा में 276 और नोएडा में 246 अंक बना हुआ है. चिंताजनक बात यह है कि राजधानी दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स लेवल 300 से ऊपर और 400 के बीच में बना हुआ है, जो बेहद खराब श्रेणी मानी जाती है.

दरअसल, अलीपुर में 322, आनंद विहार में 385, अशोक विहार में 342, आया नगर में 316, बवाना में 350, बुराड़ी क्रॉसिंग में 340, डॉ करणी सिंह शूटिंग रेंज में 314, द्वारका सेक्टर 8 में 324, आईजीआई एयरपोर्ट में 318, जहांगीरपुरी में 358, मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में 328, मंदिर मार्ग में 319, मुंडका में 365, नजफगढ़ में 316 और नरेला में 324 बना हुआ है.

यह भी पढ़ें: रोज शहद में डुबोलकर लहसुन की एक कली खाना, चमत्कारिक औषधि से कम नहीं, इन रोगों से दिला सकती है राहत

इन स्थानों के अलावा नेहरू नगर में 321, नॉर्थ कैंपस डीयू में 310, ओखला फेस टू में 314, पटपड़गंज में 308, पंजाबी बाग में 354, दिलशाद गार्डन में 303, आरके पुरम में 333, रोहिणी में 348, सिरी फोर्ट में 395, विवेक विहार में 338 और वजीरपुर में 350 अंक एक्यूआई है.

वहीं, दिल्ली के 8 इलाकों में एक्यूआई लेवल 200 से ऊपर और 300 के बीच में बना हुआ है. जिसमें, चांदनी चौक में 212, डीटीयू में 272, आईटीओ में 296, जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में 264,लोधी रोड में 281, एनएसआईटी द्वारका में 250, पूसा में 303 और श्री अरविंदो मार्ग में 298 अंक बना हुआ है.

ताजी हवा के लिए घर में इन पौधों को लगाएं (Plant these plants at home for fresh air)

आजकल की तेज-तर्रार जीवनशैली और बढ़ते प्रदूषण के बीच ताजी हवा की जरूरत पहले से कहीं ज्यादा बढ़ गई है. घर के अंदर की एयर क्वालिटी को बेहतर बनाने और ताजगी बनाए रखने के लिए कुछ पौधे लगाना एक बढ़िया तरीका हो सकता है. ये पौधे न केवल पर्यावरण के लिए लाभकारी होते हैं बल्कि घर की सजावट में भी चार चांद लगाते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे पौधों के बारे में जो घर के अंदर ताजी हवा बनाए रखने में सहायक होते हैं.

यह भी पढ़ें: परफेक्ट लुक पाने के लिए इस एक्सरसाइज को करती हैं ग्लोबल स्टार प्रियंका चोपड़ा, यहां देखें वीडियो

1. एलो वेरा (Aloe Vera)

एलो वेरा एक ऐसा पौधा है जो हवा को शुद्ध करने में बहुत प्रभावी है. यह फॉर्मलडिहाइड और बेंजीन जैसी हानिकारक रसायनों को अवशोषित करता है जो आमतौर पर क्लीनिंग एजेंटो और पेंट में पाए जाते हैं. इसके अलावा, एलो वेरा का उपयोग त्वचा की देखभाल और कई औषधीय उद्देश्यों के लिए भी किया जाता है.

2. स्पाइडर प्लांट (Spider Plant)

स्पाइडर प्लांट एक लोकप्रिय इनडोर पौधा है जो हवा से कार्बन मोनोऑक्साइड और ज़ाइलिन जैसे टॉक्सिन्स को हटाने में मदद करता है. यह पौधा देखभाल में आसान है और जल्दी बढ़ता है, जिससे यह नए बागवानी प्रेमियों के लिए एक बढ़िया विकल्प है. इसे पानी की थोड़ी जरूरत होती है और कम रोशनी में भी अच्छी तरह बढ़ता है.

3. स्नेक प्लांट (Snake Plant)

स्नेक प्लांट को 'मदर-इन-लॉज़ टंग' भी कहा जाता है. यह पौधा रात में ऑक्सीजन का उत्पादन करता है, जो इसे बेडरूम के लिए आइडियल है. स्नेक प्लांट कार्बन डाइऑक्साइड, बेंजीन, फॉर्मलडिहाइड और ट्राइक्लोरोएथिलीन जैसे हानिकारक रसायनों को भी फिल्टर करता है. इसे बहुत ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती और यह कम रोशनी में भी जीवित रह सकता है.

यह भी पढ़ें: उम्र के हिसाब से रोज कितना पैदल चलना चाहिए? क्या आप जानते हैं कितने कदम चलने चाहिए

4. पीस लिली (Peace Lily)

पीस लिली न केवल घर की सुंदरता बढ़ाती है, बल्कि यह हवा से बेंजीन, फॉर्मलडिहाइड और अमोनिया जैसे हानिकारक तत्वों को भी हटाती है. यह पौधा आर्द्रता को बढ़ाने में मदद करता है और इसे थोड़ी छाया और नियमित रूप से पानी की जरूरत होती है. अगर आप अपने घर के अंदर थोड़ा नमी बनाए रखना चाहते हैं, तो पीस लिली एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

5. बांस पाम (Bamboo Palm)

बांस पाम एक बढ़िया एयर-प्यूरिफाइंग पौधा है जो हवा से फॉर्मलडिहाइड और अन्य टॉक्सिन्स को निकालता है. यह पौधा घर के अंदर थोड़ी नमी बनाए रखने में भी मदद करता है. इसे सीधी धूप से बचाकर रखें और समय-समय पर पानी दें ताकि यह अच्छी तरह बढ़ सके.

6. एरेका पाम (Areca Palm)

एरेका पाम हवा को शुद्ध करने और नमी बढ़ाने में बहुत कारगर है. यह पौधा बड़े कमरों के लिए एक आइडियल विकल्प है और इसे मध्यम रोशनी की जरूरत होती है. इसे नियमित रूप से पानी देने और धूप से बचाने से यह लंबे समय तक हरा-भरा रहेगा.

यह भी पढ़ें: आपको भी बनती है पेट में बहुत ज्यादा गैस, तो राजमा ही नहीं इन 5 दालों को खाने से भी बचें

7. गेरबेरा डेजी (Gerbera Daisy)

गेरबेरा डेजी खूबसूरत फूलों वाला पौधा है जो हवा से बेंजीन और ट्राइक्लोरोएथिलीन को अवशोषित करता है. यह पौधा उन लोगों के लिए खास है जो घर के अंदर रंग-बिरंगे पौधे लगाना पसंद करते हैं. इसे अच्छी धूप की जरूरत होती है, इसलिए इसे खिड़की के पास रखें.

इनपुट्स: आईएएनएस

क्या आईपिल लेने के बाद कोई महिला गर्भवती हो सकती है? यहां जानें गर्भन‍िरोधन के बेस्‍ट तरीके...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
रोज शहद में डुबोलकर लहसुन की एक कली खाना, चमत्कारिक औषधि से कम नहीं, इन रोगों से दिला सकती है राहत
दिल्ली की हवा में फिर घुल रहा जहर, फ्रेश एयर के लिए बालकनी, बेडरूम और ड्राइंग रूम में रखें ये पौधे
क्या है मायोसाइटिस डिजीज, जिसके लिए सामंथा प्रभु सोशल मीडिया पर हुईं ट्रोल, फिर खुद सामने आकर बताया सच...
Next Article
क्या है मायोसाइटिस डिजीज, जिसके लिए सामंथा प्रभु सोशल मीडिया पर हुईं ट्रोल, फिर खुद सामने आकर बताया सच...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com