विज्ञापन

आपको भी बनती है पेट में बहुत ज्यादा गैस, तो राजमा ही नहीं इन 5 दालों को खाने से भी बचें

Which Dals Cause Gas?: कुछ दालों में कई प्रकार के कार्बोहाइड्रेट और फाइबर होते हैं, जो पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकती हैं. यहां जानिए आपको किन दालों से परहेज करने की जरूरत है.

आपको भी बनती है पेट में बहुत ज्यादा गैस, तो राजमा ही नहीं इन 5 दालों को खाने से भी बचें
Stomach Gas: इन दालों में कई प्रकार के कार्बोहाइड्रेट और फाइबर होते हैं.

Which Pulses Are Hard To Digest?: दालें सेहत के लिए हेल्दी होती हैं और प्रोटीन का भी बेहतरीन स्रोत हैं. राजमा कई लोगों की पसंदीदा दाल भी है और कुछ लोग इसे खाने से इसलिए परहेज करते हैं कि उन्हें इससे गैस बनती है. हालांकि, बहुत से लोगों को यह पता नहीं होता कि राजमा के अलावा और भी कई दालें हैं जो गैस बनाने का कारण बन सकती हैं. इन दालों में कई प्रकार के कार्बोहाइड्रेट और फाइबर होते हैं, जो कुछ लोगों में पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं.

इन दालों से बनती है पेट में गैस (These Pulses Cause Gas In The Stomach)

1. चना दाल

चना दाल भी गैस का कारण बन सकती है. इसमें हाई फाइबर होता है, जो पाचन में मदद करता है लेकिन कुछ लोगों के लिए यह गैस बनाता है. खासकर अगर इसे बिना सही ढंग से पकाए या भिगोए खाया जाए, तो यह ज्यादा समस्या पैदा कर सकता है.

यह भी पढ़ें: मरा हुआ समझकर मरीज का दिल निकालने वाले थे डॉक्टर, अचानक शख्स में आ गई जान, सभी रह गए हक्के-बक्के

2. मूंग दाल

मूंग दाल पाचन के लिए हल्की मानी जाती है, लेकिन कुछ व्यक्तियों को यह गैस पैदा करने वाली लगती है. इसे पकाने से पहले भिगोने से इसके पाचन में मदद मिलती है, लेकिन अगर भिगोया नहीं गया, तो गैस की समस्या हो सकती है.

3. मसूर दाल

मसूर दाल भी कुछ लोगों में गैस पैदा कर सकती है. यह प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती है, लेकिन इसका सेवन करते समय इसे सही तरीके से पकाना जरूरी है.

यह भी पढ़ें: दुबला शरीर तेजी से होने लगेगा मोटा, बस इन 2 चीजों का पाउडर दूध के साथ खाना शुरू कर दें

4. उरद दाल

उरद दाल, जिसे काली दाल भी कहा जाता है, गैस पैदा कर सकती है. यह दाल आमतौर पर कई भारतीय व्यंजनों में उपयोग की जाती है. इसे पकाने से पहले अच्छी तरह भिगोना चाहिए ताकि गैस की समस्या कम हो सके.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

5. तूर दाल

तूर दाल या अरहर दाल भी कुछ व्यक्तियों में गैस का कारण बन सकती है. हालांकि, यह अन्य दालों की तुलना में कम गैस पैदा करती है, लेकिन यह फिर भी कुछ लोगों में समस्या पैदा कर सकती है.

गैस बनने से बचने के उपाय: 

भिगोना: दालों को पकाने से पहले अच्छी तरह से भिगोना जरूरी है. यह दालों में मौजूद गैस पैदा करने वाले तत्वों को कम कर सकता है.

सही तरीके से पकाना: दालों को अच्छी तरह पकाने से पाचन में सुधार होता है और गैस की समस्या कम होती है.

मसाले का प्रयोग: अदरक, जीरा और हींग जैसे मसालों का उपयोग करने से गैस की समस्या कम होती है. ये मसाले पाचन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

धीरे-धीरे सेवन: दालों का सेवन धीरे-धीरे करने से पाचन तंत्र को एडजस्ट होने में मदद मिलती है, जिससे गैस की समस्या कम होती है.

राजमा के अलावा भी कई दालें हैं जो गैस का कारण बन सकती हैं. हालांकि, इन दालों का सेवन सही तरीके से किया जाए, तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकती हैं. अगर आपको गैस की समस्या है, तो यहां बताए गए उपायों को फॉलो करके आप समस्या को कम कर सकते हैं.

क्या आईपिल लेने के बाद कोई महिला गर्भवती हो सकती है? यहां जानें गर्भन‍िरोधन के बेस्‍ट तरीके...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Male Breast Cancer: पुरुषों में भी होता है ब्रेस्ट कैंसर, जानें इसके लक्षण, कारण और इलाज के बारे में सब कुछ
आपको भी बनती है पेट में बहुत ज्यादा गैस, तो राजमा ही नहीं इन 5 दालों को खाने से भी बचें
उम्र के हिसाब से रोज कितना पैदल चलना चाहिए? क्या आप जानते हैं कितने कदम चलने चाहिए
Next Article
उम्र के हिसाब से रोज कितना पैदल चलना चाहिए? क्या आप जानते हैं कितने कदम चलने चाहिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com