विज्ञापन
This Article is From Feb 04, 2020

केजरीवाल का BJP को जवाब, कहा आतंकवादी नहीं, डायबिटीक हूं, दिन में 4 बार इंसुलिन लेता हूं... पढ़ें कैसे करें डायब‍िटीज कंट्रोल

डायबिटीज दो तरह की होती है. एक टाइप-1 डायबिटीज (Type-1 Diabetes) और दूसरी टाइप-2 डायबिटीज (Type-2 Diabetes). डाइबिटीज में कई बार नाश्ते में कुछ चीजें शामिल कर इसे कंट्रोल किया जा सकता है, तो कई बार डायबिटीज के लिए दवा (Medicine For Diabetes) लेनी पड़ती है.

केजरीवाल का BJP को जवाब, कहा आतंकवादी नहीं, डायबिटीक हूं, दिन में 4 बार इंसुलिन लेता हूं... पढ़ें कैसे करें डायब‍िटीज कंट्रोल
दिल्ली के मुख्यमंत्री तथा आम आदमी पार्टी (AAP) के प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने कहा क‍ि वह डायबिटीक हैं.
नई दिल्ली:

दिल्‍ली व‍िधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) के सि‍र पर हैं और हर राजनीत‍िक दल इसके लिए प्रचार में जुटा है. इसी दौरान बीजेपी (BJP) के लोकसभा सांसद प्रवेश वर्मा ने हाल ही में पश्चिमी दिल्ली में एक चुनावी रैली के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री तथा आम आदमी पार्टी (AAP) के प्रमुख अरविंद केजरीवाल को बार-बार 'आतंकवादी' कहा, इसी बात का जवाब देते हुए अरविंद केजरीवाल ने करार जवाब द‍िया. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "मैं डायबिटीज़ (मधुमेह) का मरीज़ (Diabetes) हूं, और दिन में चार बार इन्सुलिन (Insulin) लेता हूं... अगर डायबिटीज़ का कोई मरीज़ इन्सुलिन लेता हो, और 3-4 घंटे तक कुछ भी न खाए (Diabetese Diet), तो गिरकर मर सकता है... ऐसी हालत में भी मैंने भ्रष्टाचार के खिलाफ दो बार भूख हड़ताल की, एक बार 15 दिन के लिए, दूसरी बार 10 दिन के लिए..." उन्होंने कहा, "हर डॉक्टर का कहना था कि केजरीवाल 24 घंटे से ज़्यादा ज़िन्दा नहीं रहेगा... मैंने देश के लिए अपनी जान दांव पर लगा दी... पिछले पांच साल में उन्होंने मुझे परेशान करने में कोई कसर नहीं छोड़ी, मेरे घर पर छापे मारे, मेरे दफ्तर पर छापे मारे, मेरे खिलाफ मामले दर्ज किए, मैं आतंकवादी कैसे हो सकता हूं...?"

इन 5 बीमारियों के लक्षण और कारण महिलाओं और पुरुषों में नहीं होते एक जैसे! जानें कैसे पहचाने बीमारी

बहरहाल, दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री इससे पहले भी अपनी सेहत से जुड़ी इस समस्‍या का इलाज नैचुरोपैथी के जरिए करवा चुके हैं. लेक‍िन क्‍या आप जानते हैं क‍ि आप अपने आहार को सही और संतुल‍ित कर ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. डायबिटीज दो तरह की होती है. एक टाइप-1 डायबिटीज (Type-1 Diabetes) और दूसरी टाइप-2 डायबिटीज (Type-2 Diabetes). डाइबिटीज में कई बार नाश्ते में कुछ चीजें शामिल कर इसे कंट्रोल किया जा सकता है, तो कई बार डायबिटीज के लिए दवा (Medicine For Diabetes) लेनी पड़ती है. लेकिन अगर आप समय रहते डायबिटीज के लक्षण पहचान लेते हैं तो डायबिटीज के घरेलू उपचार (Home Remedies to Manage Diabetes) अपनाकर इससे काफी हद तक निजात पा सकते हैं. डाइबिटीज के शुरुआती लक्षण (Symptoms Of Diabetes) समझ कर अगर आप घरेलू उपचारों (Home Remedies for Diabetes) को या अपने आहार को सही कर लेते हैं तो इसे शरीर पर बुरे प्रभाव छोड़ने से बचा सकते हैं. तो चल‍िए जानते हैं क‍ि डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आप क्‍या कर सकते हैं.

डायबिटीज में इन 3 बातों को ध्‍यान रख करें ब्‍लड शुगर को कंट्रोल...

कैसे करें डायब‍िटीज को कंट्रोल (How To Control Diabetes)

1. करेला 

करेला डायब‍िटीज में काफी मददगार साब‍ित हो सकता है. करेले में चैरेटिन और मोमोरडिसिन नाम के दो यौगिक होते हैं, जो डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. ये दोनों ही चीजें ब्लड शुगर लेवल को मैनेज और कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकती हैं. करेला एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है जो मधुमेह (Diabetes) संबंधी समस्याओं से लड़ने में काफी हद तक मदद कर सकता है, और भी कई योगिग होने से करेला डाइबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

Clove For Diabetes: लौंग करेगी ब्लड शुगर को कंट्रोल, लौंग के फायदे

Diabetes Management: फायदेमंद है पपीता, जानें कैसे करता है ब्लड शुगर को कंट्रोल

2. बादाम:

बादाम भी डायब‍िटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. ड्राई फ्रूट्स में सबसे पोष्टिक माना जाने वाला बादाम डायबिटीज मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है. बादाम में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को बढ़ने से रोकता है और साथ ही डायबिटीज से प्रभावी ठंग से लड़ने में मदद कर सकता है. 

वजन घटाने के लिए एक दिन में इतने कदम चलें... तेजी से घटेगा मोटापा! रहेंगे हेल्दी

3. आहार में शामिल करें रागी:

जी हां, रागी ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में भी मददगार हो सकता है.  रागी एक पोषण से भरपूर आहार है. रागी में कैल्शियम, विटामिन, फाइबर, और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होते है. रागी में कैल्शियम भी होता है, जो आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत करने में मदद करता है. रागी फाइबर से भरपूर होती है, जो  पाचन में मदद करती है. रागी की सबसे अच्छी बात यह है कि यह कार्बोहाड्रेट्स का अच्छा सोर्स है, और क्योंकि यह पॉलिश करने या प्रोसेस्ड करने के लिहाज से बहुत छोटी है तो यह ज्यादातर शुद्ध रूप में मिलती है. रागी में पॉलिफेनॉल्स, कैल्शियम और एसेंशियल एमीनो एसिड होते हैं. डायबिटीज रोगियों को रागी खाने की सलाह दी जाती है. यह उनके लिए सफेद चावलों का अच्छा विकल्प हो सकता है.

क्या डायबिटीज में खा सकते हैं आलू और चावल? यहां हैं स्पेशलिस्ट के जवाब

Diabetes: जब डायबिटीज में रखना हो उपवास या व्रत, तो रखें इन बातों का ध्यान...

apqt3vho

Diabetes: ब्रेकफास्ट न करना क‍िसी भी मधुमेह रोगी के ल‍िए सबसे बुरा है.

न करें ये गलतियां, बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल (Diabetes: Mistakes that can raise blood sugar levels)

1. ब्रेकफास्ट न करना क‍िसी भी मधुमेह रोगी के ल‍िए सबसे बुरा है. अगर आप डाइबिटीज के रोगी हैं तो आपको सुबह का नाश्ता करना काफी जरूरी हो जाता है. 
2. न‍ियम‍ित जांच न कराना, एक ऐसी गलती है जो ज्‍यादातर डायबि‍टीज के मरीज करते हैं. डायबिटीज रोगी के लिए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना काफी जरूरी है. ब्लड शुगर के स्तर में बड़े उतार-चढ़ाव को कभी भी नजरअंदाज न करें.
3. हेल्दी डाइट न लेना भी एक बड़ी गलती है जो ब्‍लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती है. डाइबिटीज में आपका आहार ही आपके ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करता है. अपनी डाइट में ऐसे चीजों को शामिल करें जो स्वाभाविक रूप से डायबिटीज को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.
4. पर्याप्त नींद न लेना. जी हां, नेशनल स्लीप फाउंडेशन (NSF) के अनुसार, कम सोने से ब्लड शुगर लेवल में वृद्धि हो सकती है. इसलिए, मधुमेह रोगियों को अपने सोने के तरीके को बदलना काफी जरूरी है.

और खबरों के लिए क्लिक करें 

Weight Loss: बढ़ रहा है बच्चे का मोटापा तो करें ये उपाय, हर बीमारी से रहेगा दूर! 

Weak Bones Remedies: कमजोर हड्डियों और हड्डियों की आवाज से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Acidity: पेट की गैस और एसिडिटी होगी गायब, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Skin Care: सर्दियों में रूखी त्वचा से कैसे पाएं छुटकारा? यहां हैं अचूक उपाय, खिल जाएगी स्किन

Diabetes: डायबिटीज को करना है कंट्रोल तो अपनाएं ये नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत

Office Stress: ऑफिस में क्यों होता है स्ट्रेस, ये होते हैं कारण, जानें तनाव से बचने के उपाय

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
World Menopause Day 2024: मेनोपॉज के कठिन सफर में आपकी मदद कर सकती है थेरेपी
केजरीवाल का BJP को जवाब, कहा आतंकवादी नहीं, डायबिटीक हूं, दिन में 4 बार इंसुलिन लेता हूं... पढ़ें कैसे करें डायब‍िटीज कंट्रोल
क्‍या आपको भी पसंद है दमदार थप्‍पड़ जड़ने वाली Slap Fighting, मौत से भी बदत्तर हो सकता है Power Slap, जानें कितना खतरनाक है ये खेल
Next Article
क्‍या आपको भी पसंद है दमदार थप्‍पड़ जड़ने वाली Slap Fighting, मौत से भी बदत्तर हो सकता है Power Slap, जानें कितना खतरनाक है ये खेल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com