Damson Benefits: क्या है आलूबुखारा या Plum को खाने का सही तरीका? दही के साथ करें सेवन और पाएं गजब फायदा

Plum Benefits For Health: प्लम कैसे परोसें और खाएं? यहां प्लम खाने का सही तरीका बताया गया है जो आपको शानदार फायदे देगा.

Damson Benefits: क्या है आलूबुखारा या Plum को खाने का सही तरीका? दही के साथ करें सेवन और पाएं गजब फायदा

Plum को डाइट में शामिल करने का सही तरीका जानने के लिए यहां पढ़ें.

Plum Health Benefits: प्लम खट्टे-मीठे स्वाद में आते हैं और कई गुणों और स्वास्थ्य लाभों का खजाना हैं. ये फल जरूरी विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर होते हैं जो आपको हेल्दी जीवन जीने में मदद करते हैं. आसान स्नैक्स से लेकर डिकैडेंट डेसर्ट तक अपनी डाइट में प्लम को शामिल करने के बहुत सारे मजेदार तरीके हैं, लेकिन कई बार प्लम या आलूबुखारा (Plums) को गलत तरीके से खाना भारी पड़ सकता है. यहां प्लम खाने का सही तरीका बताया गया है जो आपको शानदार फायदे देगा. 

प्लम के बारे में आपको क्या पता होना चाहिए?

दुनिया भर में प्लम उगते हैं. चीन सबसे बड़ा उत्पादक है, जो वैश्विक उत्पादन का 50 प्रतिशत है. अन्य बड़े उत्पादक क्षेत्र बाल्कन और दक्षिण-पूर्वी यूरोप हैं. प्लम की कई किस्में होती हैं. फल आमतौर पर आकार में गोल से अंडाकार होते हैं. उनका रंग पीले या हरे से लेकर बैंगनी तक हो सकता है. उनके मांस में रसदार और दृढ़ बनावट होती है. पके फलों पर सफेद मोमी लेप से त्वचा चिकनी होती है. प्लम स्वाद में मीठे से तीखे होते हैं, यह किस्म पर निर्भर करता है.

ये 5 संकेत देते हैं शरीर में आयरन की कमी का इशारा, नोटिस करें नहीं तो बाद में होगी दिक्कत

यहां जानें आलूबुखारा खाने का सही तरीका | Know Right Way To Eat Plum Here

1) प्लम को कैसे स्टोर करें

अगर वे पके नहीं हैं तो पूरे प्लम को फ्रिज से बाहर स्टोर करें. इन्हें ठंडी जगह पर स्टोर करें. गर्मी या प्रकाश के स्रोतों से दूर. उन्हें वहां 2 से 3 दिन तक रखें, जब तक वे पक न जाएं. पके प्लम को फ्रिज में स्टोर करें. इन्हें सीलबंद कंटेनर में रखने से बचें. उन्हें प्लास्टिक में न लपेटें. वे लगभग 4 या 5 दिनों तक रहेंगे. कटा हुआ प्लम 2 या 3 दिनों तक चल सकता है. फ्रीजर में आलूबुखारा 10 या 12 महीने तक चलेगा.

2) आलूबुखारा कैसे साफ करें

हमेशा बिना काटे हुए प्लम को खाने या काटने से पहले धो लें. यहां तक ​​कि धोने से कीटनाशकों या अन्य रसायनों से दूषित होने का खतरा कम हो जाता है. प्लम को पानी की कटोरी में रखें. उन्हें वहां 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर, उन्हें बहते पानी के नीचे धो लें. इन्हें किचन के कपड़े पर सुखा लें.

3) आलूबुखारा कैसे तैयार करें

आलूबुखारा को चाकू से आधा काट लें. फल को चारों ओर काटें. फिर दोनों हिस्सों को अलग करें और बीज को हटा दें. अंत में, फलों को टुकड़ों में काट लें. आप इसकी त्वचा को रख या हटा सकते हैं. आमतौर पर, इसे रखना सबसे अच्छा है. प्लम का छिलका स्वाद में तीखा होता है.

ताजा प्लम जैम या सॉस बनाने के लिए एकदम सही हैं. फ्रूट सलाद में इनका इस्तेमाल करें. आप उन्हें आइसक्रीम के ऊपर डाल सकते हैं या दही और ग्रेन्स के साथ मिला सकते हैं. नींबू के रस के साथ ताजे, कटे हुए आलूबुखारे को काला होने से बचाने के लिए स्क्वीज करें.

चाय के साथ ही इन चीजों को खाने की आदत तो आज ही छोड़ दें, वर्ना पछताएंगे बहुत

4) प्लम कैसे परोसें

आप नाश्ते के लिए या भोजन के बाद फलों के रूप में आलूबुखारा परोस सकते हैं. अगर आप उन्हें पूरा परोसते हैं, तो उन्हें धोकर, एक सर्विंग बाउल में पेश करें. अगर आप उन्हें टुकड़ों में परोसते हैं, तो कटे हुए आलूबुखारे को एक सर्विंग स्पून से पेश करें. प्लम को कमरे के तापमान पर परोसें. परोसने से 30 मिनट से 1 घंटे पहले इन्हें फ्रिज से बाहर निकालें.

5) किन चीजों के साथ मिलाकर खा सकते हैं

प्लम की सुगंध कई स्वादों के साथ अच्छी तरह मेल खाती है, जिनमें अदरक, वनीला, दालचीनी, शहद, काली मिर्च. प्लम दिलकश व्यंजनों के साथ अच्छी तरह से चल सकते हैं. उन्हें कुछ चीजो के साथ परोसें, जैसे दही, केफिर या आइसक्रीम में मिलाएं. फलों के सलाद में प्लम आइडियल होते हैं. उन्हें नींबू जैसे साइट्रिक फलों के साथ मिलाएं. जामुन जैसे ब्लूबेरी या रसभरी. वे खुबानी, सेब, आड़ू के साथ भी अच्छी तरह से जुड़ जाते हैं.

रात को 1-2 बजे सोकर सुबह जल्दी उठने वालों.. ज्यादा टाइम रहा ये शेड्यूल तो जल्द हो जाएंगी ये बीमारियां

6) आलूबुखारा कैसे खाएं

जब प्लम पूरी तरह से परोसे जाएं, तो एक को अपनी प्लेट में रखें. बेर को चाकू से आधा काट लें. फल को गिरी के चारों ओर काट लें. फिर, दोनों हिस्सों को अलग करें और गिरी को हटा दें. आप त्वचा को हटा सकते हैं, या इसे रख कर खा सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.