विज्ञापन
This Article is From Feb 15, 2022

Cycling For Weight Loss: तेजी से कैलोरी बर्न करने के लिए डेली कितने मिनट चलाएं साइकिल? जानें इस एक्सरसाइज के बाद क्या खाएं

Cycling Exercise For Weight Loss: यह प्रमुखता से माना जाता है कि साइकिल चलाने से वजन कम करने में मदद मिलती है. क्या वाकई ये इतना प्रभावी है? यहां आपको उसी फैक्ट के बारे में बताया जाएगा, क्योंकि साइकिलिंग भी आजकल वजन घटाने की एक लोकप्रिय एक्सरसाइज के रूप में उभरी है.

Cycling For Weight Loss: तेजी से कैलोरी बर्न करने के लिए डेली कितने मिनट चलाएं साइकिल? जानें इस एक्सरसाइज के बाद क्या खाएं
Cycling For Weight Loss: साइकिल चलाने से वजन कम करने में मदद मिलती है.

Cycling Benefits For Weight Loss: वे दिन गए जब साइकिल चलाना केवल एक छुट्टी के दिन की गतिविधि के रूप में जानी जाती थी. समय के साथ लोगों को दैनिक जीवन में साइकिल चलाने के महत्व और इसके ढेर सारे स्वास्थ्य लाभों का एहसास होने लगा है. कई लोग वजन घटाने के लिए कारगर एक्सरसाइज की तलाश में होते हैं और साइकिलिंग एक विकल्प के रूप में उभरी है. वास्तव में कोविड-19 के बाद बहुत से लोगों ने कसरत के रूप में साइकिल चलाना शुरू कर दिया है क्योंकि यह सुरक्षित है और आप आसानी से सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंडों का पालन कर सकते हैं. यह प्रमुखता से माना जाता है कि साइकिल चलाने से वजन कम करने में मदद मिलती है. क्या वाकई ये इतना प्रभावी है? यहां आपको उसी फैक्ट के बारे में बताया जाएगा, क्योंकि साइकिलिंग भी आजकल वजन घटाने की एक लोकप्रिय एक्सरसाइज के रूप में उभरी है.

साइकिल चलाने से कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है

साइकिलिंग एरोबिक एक्सरसाइज का एक बेहतरीन रूप है. इसका मतलब है कि जब आप साइकिल चलाते हैं तो आपका दिल, रक्त वाहिकाएं और फेफड़े सभी एक साथ काम करते हैं. चाहे आप हल्का या फिटर बॉडी पाने की कोशिश कर रहे हों, साइकिल चलाना एक बढ़िया विकल्प हो सकता है, खासकर इस मौजूदा समय में जब सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है. लोग अपने कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को पंप करने और कुछ कैलोरी बर्न करने के तरीकों की तलाश में हैं. यहां हम आपको वह सब बताएंगे जो आपको साइकिल चलाने से ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न करने के बारे में जानने की जरूरत है.

अट्रैक्टिव बॉडी पाना चाहते हैं, तो अपनी कोर मसल्स को स्ट्रॉन्ग और स्लिम बनाने के लिए करें सिर्फ ये एक योगासन

कैलोरी बर्न

मध्यम या स्थिर गति से साइकिल चलाते समय, हम ज्यादातर अपने एरोबिक मेटाबॉलिक सिस्टम का उपयोग करते हैं. हालांकि, जब तेज गति से साइकिल चलाते हैं, तो हमारा शरीर एनारोबिक मेटाबॉलिज्म सिस्टम पर निर्भर करता है.

इसका सीधा सा मतलब है कि अगर आप तेज सवारी करते हैं, तो आप अधिक कैलोरी बर्न करने में सक्षम होंगे क्योंकि आपका शरीर अधिक ऊर्जा का उपयोग करता है. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के अनुसार, 12 से 13.9 मील प्रति घंटे की मध्यम गति से साइकिल चलाने से 70 किलो वजन वाले व्यक्ति को 30 मिनट में 298 कैलोरी कम करने में मदद मिलेगी. 14 से 15.9 मील प्रति घंटे की रफ्तार से तेज दौड़ने पर समान वजन वाला व्यक्ति लगभग 372 कैलोरी बर्न करेगा.

अपने पोस्चर को ठीक रखें

हम सभी ने बचपन में साइकिल चलाना सीखा और सवारी करते समय अपने पोश्चर पर शायद ही ध्यान दिया. अब जब आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो अपने फॉर्म के बारे में सावधान रहना जरूरी है. यहां कुछ चीजें दी गई हैं जिनसे आपको सावधान रहना चाहिए.

स्किन के काले धब्बे, पिग्मेंट और डेड स्किन से छुटकारा पाने के लिए स्किन को एक्सफोलिएट करने 8 गजब के तरीके

  • आपका शरीर सिर से पैर तक न्यूट्रल होना चाहिए.
  • अपने कंधों को सख्त न करें. उन्हें आराम की स्थिति में और अपने कानों से दूर रखें.
  • आपके हाथ आराम की स्थिति में होने चाहिए और कंधे मुड़े हुए होने चाहिए.
  • आपके हाथ कोहनी से लेकर उंगलियों तक ब्रेक पर एक सीधी रेखा में होने चाहिए.
  • अपनी पीठ और रीढ़ को सीधा रखें. सवारी की स्थिति में न झुकें क्योंकि इससे पीठ में दर्द होता है.
  • सुनिश्चित करें कि आपके घुटने पैर या पेडल के ठीक ऊपर हैं. अगर आपके घुटने झुके हुए हैं तो इससे पैर में खिंचाव हो सकता है.

वजन कम करने के लिए आपको साइकिल कैसे चलानी चाहिए?

एक दिन में अधिक कैलोरी बर्न करने के लिए खुद को लगातार चुनौती देना जरूरी है. अगर आपका टारगेट वजन कम करना है तो रोजाना 30 मिनट के लिए साइकिल चलाएं. अधिकतम परिणामों के लिए आप अपने रूटीन में एक अलग ट्रेनिंग सेशन शामिल कर सकते हैं.

अपर बैली फैट बढ़ने के 5 सबसे बड़े कारण, इन पर विजय पा ली तो भद्दी पेट की चर्बी से मिलेगा छुटकारा

  1. अपनी सहनशक्ति बढ़ाने के लिए 60 मिनट की लंबी सवारी करें
  2. हृदय स्वास्थ्य के लिए तेज गति से साइकिल चलाना.

कसरत के बाद का सबसे अच्छा भोजन | Best Post Workout Food

जब आप वजन कम करने की बात करते हैं तो आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन की बड़ी भूमिका होती है. अपनी उपस्थिति में बदलाव देखने के लिए आपको कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन का पोषण संतुलन बनाए रखना होगा. स्लिम होने के लिए आपको प्रोसेस्ड फूड का सेवन भी कम करना होगा. एक अच्छे साइकिलिंग सेशन के बाद रिकवरी बहुत मायने रखती है. अगर आप सोचते हैं कि आप भूखा रहकर तेजी से वजन कम कर पाएंगे तो आप गलत हैं. अपने अंदर फ्यूल भरने के लिए ये कुछ बेहतरीन भोजन विकल्प हैं. अपनी सवारी के बाद बहुत सारी सब्जियां खाने की कोशिश करें. आप इन फूड्स को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं:

  • ग्रिल्ड चिकन
  • सैल्मन
  • टोस्ट पर अंडा
  • चावल और सब्जियां
  • शकरकंद
  • नट्स और ड्राई फ्रूट्स
  • टोस्ट के साथ पीनट बटर
  • चिया बीज, और ताजा जामुन

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हाइड्रेटेड रहना आपके शरीर को फिर एनर्जेटिक बनाने के लिए महत्वपूर्ण है.

Anti Cancer Foods: ब्रोकली ही नहीं इन 5 सुपर हेल्दी फूड्स को खाने से भी कम हो सकता है कैंसर का खतरा, जानें और भी गजब फायदे

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Bad Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल, बस आज से ही करें ये तीन काम
Cycling For Weight Loss: तेजी से कैलोरी बर्न करने के लिए डेली कितने मिनट चलाएं साइकिल? जानें इस एक्सरसाइज के बाद क्या खाएं
दुनिया भर में बढ़ते मामलों के बीच अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बनाएगा Mpox वैक्सीन, जानिए भारत में क्या हैं हालात
Next Article
दुनिया भर में बढ़ते मामलों के बीच अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बनाएगा Mpox वैक्सीन, जानिए भारत में क्या हैं हालात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com