How To Get A Slim Waist: अपर बैली फैट बढ़ने के 5 सबसे बड़े कारण, इन पर विजय पा ली तो भद्दी पेट की चर्बी से मिलेगा छुटकारा

How To Get A Flat Stomach: अपर बैली फैट या ऊपरी पेट की चर्बी के कारण ज्यादातर मामलों में हमारे लाइफस्टाइल ऑप्शन से संबंधित होते हैं. कुछ के लिए कारण आनुवंशिकी या यहां तक कि हार्मोनल उतार-चढ़ाव पर आधारित हो सकते हैं.

How To Get A Slim Waist: अपर बैली फैट बढ़ने के 5 सबसे बड़े कारण, इन पर विजय पा ली तो भद्दी पेट की चर्बी से मिलेगा छुटकारा

How To Get A Slim Waist: अपर बैली फैट हम में से कई लोगों के लिए एक आम समस्या है.

खास बातें

  • अपर बैली फैट हम में से कई लोगों के लिए एक आम समस्या है.
  • यह आपके ऊपरी पेट में अंगों के आसपास आंत की चर्बी है.
  • जिससे कमर का आकार बढ़ जाता है.

Reason To Increase Belly Fat: अपर बैली फैट हम में से कई लोगों के लिए एक आम समस्या है. यह आपके ऊपरी पेट में अंगों के आसपास आंत की चर्बी है, जिससे कमर का आकार बढ़ जाता है. अगर आपके अपर बैली और कमर के आसपास आपकी इच्छा से अधिक चर्बी है, तो केवल कैलोरी गिनना पूरी तरह से पर्याप्त नहीं हो सकता है. जबकि एक हेल्दी डाइट और डेली एक्सरसाइज प्लान आपका वेट मैनेज करने और पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकती है. अपर बैली फैट से छुटकारा पाना आपकी सोच से कहीं अधिक जटिल है. अपर बैली फैट या ऊपरी पेट की चर्बी के कारण ज्यादातर मामलों में हमारे लाइफस्टाइल ऑप्शन से संबंधित होते हैं. कुछ के लिए कारण आनुवंशिकी या यहां तक कि हार्मोनल उतार-चढ़ाव पर आधारित हो सकते हैं. आप अपने पेट की चर्बी को तभी घटा सकते हैं जब आपको उसके बढ़ने के कारणों के बारे में पता हो.  

अपर बैली फैट बढ़ने के कारण | Reasons For Increasing Upper Belly Fat

1. अगर आप अनहेल्दी भोजन करते हैं

हम सभी को तला हुआ खाना और स्वादिष्ट मिठाई खाना पसंद है, है ना? गरमा गरम समोसे, चीज फ्राई, बटर पॉपकॉर्न और चिकन पैटी बर्गर से लेकर चीनी में डूबी जलेबी, चीज केक और चॉकलेट से भरे वफल तक, लिस्ट कभी खत्म नहीं होती है. इनमें से ज्यादा फूड्स को 'अस्वास्थ्यकर' कहा गया है क्योंकि वे हमारे शरीर के लिए कोई अच्छा काम नहीं करते हैं और अंत में आपके शरीर में कैलोरी जोड़ते हैं. जंक और प्रोसेस्ड फूड नियमित रूप से खाने से हमारा मेटाबॉलिज्म कम हो सकता है और कमर का आकार बड़ा हो सकता है.

2. अगर आप कोई काम नहीं कर रहे हैं

अगर आपको लगता है कि सिर्फ कार्डियो वर्कआउट से ही आपको मोटा पेट मिल सकता है, तो आप गलत हैं. हेल्दी हार्ट और सपाट पेट के लिए रोजाना दौड़ना या योगा क्लास भी जरूरी है. अपर बैली फैट को टारगेट करने वाली एक्सरसाइज के अलावा, वजन और कार्डियोवैस्कुलर ट्रेनिंग का संयोजन कमाल कर सकता है. स्ट्रेंथ ट्रेनिंग से मसल्स मास बढ़ता है, जिससे हमारे शरीर को अधिक फैट बर्न करने में मदद मिलती है. मांसपेशियों में वसा की तुलना में अधिक कैलोरी बर्न होती है और इसलिए अधिक मांसपेशी होने से हम दिन भर में अधिक कैलोरी बर्न करते हैं.

3. अगर आप तनाव में हैं

तनाव भी अपर बॉडी फैट सहित अपर बैली फैट को बढ़ा सकता है. तनाव शरीर को कोर्टिसोल का स्राव करने का कारण बनता है जो लीवर को एक्स्ट्रा शुगर छोड़ने के लिए मजबूर करता है, जिसके परिणामस्वरूप पेट की चर्बी जमा होती है.

4. अनियमित नींद चक्र होने से

अपर बैली फैट नींद की कमी या खराब नींद चक्र के कारण भी हो सकता है. अगर आप उन लोगों में से हैं जो रात में छह घंटे से कम सोते हैं, तो आपकी कमर का आकार बढ़ सकता है. रात में कम से कम आठ घंटे सोएं. कई अध्ययनों के अनुसार, यह पाया गया कि जो लोग रात में 6 घंटे या उससे कम सोते थे, उनका वजन उन लोगों की तुलना में अधिक होता था जो रात में सात से आठ घंटे सोते थे. पर्याप्त नींद यह भी सुनिश्चित करती है कि आप पूरे दिन अधिक ऊर्जावान रहें.

5. आप बूढ़े हो रहे हैं

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारा शरीर कई बदलावों से गुजरता है; हम एक घटता मेटाबॉलिज्म रेट का अनुभव करते हैं. कई अध्ययनों से पता चला है कि जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, पेट चर्बी कम होती जाती है और आंत की चर्बी बढ़ती जाती है.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.