Belly Fat Exercise: पेट का मोटापा गायब करने वाली 5 कारगर एक्सरसाइज, कुछ ही दिनों में मिलेगी फ्लैट और अट्रैक्टिव बॉडी

5 Exercises To Lose Belly Fat: पेट की चर्बी कम करने के लिए आपको उतनी ही कैलोरी का सेवन करना होगा जितना आप डेली बर्न कर सकते हैं. इसके लिए आपको कैलोरी की मात्रा पर लगातार नजर रखने की जरूरत है और कैलोरी बर्न करने के लिए नियमित व्यायाम करना जरूरी है.

Belly Fat Exercise: पेट का मोटापा गायब करने वाली 5 कारगर एक्सरसाइज, कुछ ही दिनों में मिलेगी फ्लैट और अट्रैक्टिव बॉडी

Exercise For Belly Fat Loss: पेट की चर्बी बर्न करने के लिए सबसे प्रभावी व्यायाम क्रंचेस है.

खास बातें

  • पेट की चर्बी बर्न करने के लिए सबसे प्रभावी व्यायाम क्रंचेस है.
  • जब हम फैट बर्निंग एक्सरसाइज की बात करते हैं तो क्रंचेज सबसे ऊपर होता है.
  • Weight Loss: जुम्बा वर्कआउट हाई-इंटेंसिटी एक्सरसाइज है.

Effective Exercises To Reduce Belly Fat: पेट की चर्बी कम करना एक ऐसी समस्या है जो कई लोगों को परेशान करती है. बेली फैट आपकी कमर के आसपास जमा फैट है. पेट की एस्ट्रा चर्बी आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है. यह हाई ब्लड शुगर, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर और कई हृदय रोगों जैसी कुछ गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकता है. इसलिए बेली फैट को पिघलाना जरूरी है. पेट की चर्बी कम करने के लिए आपको कैलोरी को सीमित करना होगा या पेट की चर्बी कम करने के लिए आपको उतनी ही कैलोरी का सेवन करना होगा जितना आप डेली बर्न कर सकते हैं. इसके लिए आपको कैलोरी की मात्रा पर लगातार नजर रखने की जरूरत है और अधिक कैलोरी बर्न करने के लिए नियमित व्यायाम करना चाहिए. साथ ही पेट की चर्बी को तेजी से पिघलाने के लिए एक स्वस्थ और संतुलित आहार कारगर हो सकता है. पेट की चर्बी घटाने के लिए एक्सरसाइज सबसे ज्यादा जरूरी है, लेकिन कारगर व्यायाम कौन से हैं जो पेट की चर्बी घटाकर आपकी बॉडी को फ्लैट बना सकती हैं.

पेट की चर्बी को पिघलाने के लिए सरल और प्रभावी व्यायाम | Simple And Effective Exercises To Melt Belly Fat

1. क्रंचेस

पेट की चर्बी बर्न करने के लिए सबसे प्रभावी व्यायाम क्रंचेस है. जब हम फैट बर्निंग एक्सरसाइज की बात करते हैं तो क्रंचेज सबसे ऊपर होता है. आप अपने घुटनों को मोड़कर और अपने पैरों को जमीन पर रखकर सपाट लेटकर शुरुआत कर सकते हैं. अपने हाथों को ऊपर उठाएं और फिर उन्हें सिर के पीछे रखें. आप इन्हें छाती पर क्रॉस करके भी रख सकते हैं. अपने सांस लेने के पैटर्न पर नजर रखें. यह एक्सरसाइज बेली फैट को पिघलाते हुए एब्स बनाने में भी मदद करेगी.

2. जुंबा

वर्कआउट कोई सजा नहीं है और इसलिए कुछ मजेदार वर्कआउट भी आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकते हैं. जुम्बा वर्कआउट हाई-इंटेंसिटी एक्सरसाइज है. यह कार्डियोवस्कुलर फिटनेस में सुधार, कोलेस्ट्रॉल कम करने और ब्लड शुगर लेवल को कम करने और पेट की चर्बी को जल्दी से पिघलाने में मदद करता है. तो, कुछ संगीत डालें और कुछ ज़ुम्बा वर्कआउट के साथ अभी शुरुआत करें!

3. वर्टिकल लेग एक्सरसाइज

लेग राइज आपके एब्स और ऑब्लिक के लिए बहुत अच्छा है. यह मजबूत एब्स बनाने स्थिरता और ताकत बढ़ाने, पेट की चर्बी को पिघलाने और आपके शरीर को टोन करने में मदद करता है. लेग रेज रेक्टस एब्डोमिनिस मसल्स को पूरी तरह से अलग कर देता है जो आपके पेट को टोन करने में मदद करता है. अपनी हथेलियों को अपने कूल्हों के नीचे रखकर अपनी पीठ के बल लेट जाएं. फिर धीरे-धीरे अपने पैरों को 90 डिग्री के कोण पर उठाएं. अपने घुटनों को सीधा रखें और पैरों को छत की ओर रखें. कुछ देर रुकें और फिर सांस छोड़ते हुए अपने पैरों को नीचे करें. जल्दी करें और इस सुपर-प्रभावी व्यायाम को आजमाएं!

4. साइकिल चलाना

बेली फैट बर्न करने के लिए साइकिलिंग एक कारगर तरीका है. साइकिल चलाने से आपकी हृदय गति तेज होती है और महत्वपूर्ण मात्रा में कैलोरी बर्न करने की क्षमता भी होती है. साइकिल चलाने से आपकी जांघों और कमर का वजन कम होता है. इसलिए अपनी बाइक से आस-पास के स्थानों पर आना-जाना शुरू करें. नियमित रहें और यह व्यायाम पेट की चर्बी को कम करने में वास्तव में प्रभावी हो सकता है.

5. एरोबिक्स

अगर आप जिम जाए बिना बेली फैट कम करना चाहते हैं, तो आप कुछ हाई-इंटेंसिटी एरोबिक वर्कआउट कर सकते हैं. अधिकतम कैलोरी बर्न करने के लिए ये वर्कआउट प्रभावी, सरल, मजेदार और बेहतरीन हैं.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.