How To Get Strong Core: अट्रैक्टिव बॉडी पाना चाहते हैं, तो अपनी कोर मसल्स को स्ट्रॉन्ग और स्लिम बनाने के लिए करें सिर्फ ये एक योगासन

Yoga Asanas For Strong Core Muscles: कई प्रकार के योग आसन हैं जो मांसपेशियों के इस समूह को टारगेट करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन अगर आपको किसी एक को चुनना है तो एक बेहतरीन योग आसन है जो आपकी कोर को मजबूत बना सकता है. वह है बोट पोज या नवासन.

How To Get Strong Core: अट्रैक्टिव बॉडी पाना चाहते हैं, तो अपनी कोर मसल्स को स्ट्रॉन्ग और स्लिम बनाने के लिए करें सिर्फ ये एक योगासन

How To Get Strong Core Muscles: कई योग मांसपेशियों के इस समूह को टारगेट कर सकते हैं

खास बातें

  • नवासना या बोट पोज न केवल आपकी कोर मसल्स को टारगेट करता है.
  • बल्कि यह आपके पूरे शरीर की मांसपेशियों को इंगेज करता है.
  • रोजाना अभ्यास करने से पेट और कोर की ताकत बनाने में मदद मिल सकती है.

How To Get Strong Core Muscles: ज्यादातर लोग कोर और एब्स दोनों को एक ही रूप में लेते हैं, लेकिन ये दोनों अलग-अलग हैं. वास्तव में, मजबूत कोर का होना सिक्स-पैक एब्स होने से कहीं ज्यादा जरूरी है. आपके एब्स मसल्स में केवल पेट की ऊपरी परत होती है. इसलिए वॉशबोर्ड एब्स पाने के लिए इन मसल्स को टारगेट करना आसान होता है. असली हीरो आपकी कोर मसल (Core Muscle) है, जो पेट की गहराई में मौजूद है, आपके नाजुक अंगों की रक्षा करती है और हमारे शरीर के स्ट्रक्चर को सपोर्ट करती है. इस मसल्स ग्रुप को टोन और टारगेट करने से पीठ दर्द को रोका जा सकता है, आपकी मुद्रा में सुधार हो सकती है. स्थिरता और सहनशक्ति में सुधार हो सकता है. कई प्रकार के योग आसन हैं जो कोर मसल्स ग्रुप को टारगेट करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन अगर आपको किसी एक को चुनना है तो एक बेहतरीन योग आसन है जो आपकी कोर को मजबूत बना सकता है. वह है बोट पोज या नवासन.

बोट पोज मांसपेशियों को टारगेट करता है | Boat Pose Targets The Muscles 

नवासना या बोट पोज न केवल आपकी कोर मसल्स को टारगेट करता है, बल्कि यह आपके पूरे शरीर की मांसपेशियों को इंगेज करता है. कई लोग जानना चाहते होंगे कि बोट पोज कैसे करें? तो यहां आपके लिए स्टेप-बाई स्टेप गाइड है. इस मुद्रा का रोजाना अभ्यास करने से पेट और कोर की ताकत बनाने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा, यह आपके हिप फ्लेक्सर्स, स्पाइनल वर्टेब्रे, जांघों और पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों के लिए भी अच्छा है.

नाव मुद्रा या नवासन को कैसे करें? | How To Do Boat Pose Or Navasana Yoga?

स्टेप 1. अपने घुटनों को मोड़कर और अपने पैरों को फर्श पर सपाट करके बैठ जाएं. अपनी आर्म्स को अपनी तरफ रखें.

स्टेप 2. अपने काफ को फर्श के बराबर लाने के लिए अपने पैरों को फर्श से थोड़ा ऊपर उठाएं.

स्टेप 3. अपनी अपर बॉडी को थोड़ा पीछे की ओर झुकाएं, लेकिन ध्यान रखें कि आपकी रीढ़ सीधी हो.

स्टेप 4. अपने पैरों को पूरी तरह से फैलाने के लिए अपने घुटनों को सीधा करें. सुनिश्चित करें कि आप अपना संतुलन नहीं खोते हैं. अपनी अपर बॉडी को सीधा रखें ताकि वह पैरों से 'V' शेप बना ले.

स्टेप 5. अब अपने कंधे की मांसपेशियों को फ्लेक्स करें और अपनी आर्म्स को सीधा करें ताकि यह फर्श के बराबर आ जाए और आपकी हथेलियां नीचे की ओर हों.

स्टेप 6. अपनी मुख्य मांसपेशियों को इंगेज करें और कुछ सांसों के लिए रुकें. इस मुद्रा में कम से कम 1 मिनट तक रुकें और फिर प्रारंभिक स्थिति में आ जाएं

इस आसन को करने के दौरान होने वाली साधारण गलतियां:

योग या बॉडीवेट व्यायाम सहित किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि के लाभों को प्राप्त करने के लिए उन्हें सही रूप में करना महत्वपूर्ण है. गलत मुद्रा से पीठ दर्द और मांसपेशियों में खिंचाव हो सकता है. यहां कुछ सामान्य गलतियां हैं जिनसे आपको बोट पोज करते समय बचना चाहिए.

  • अपने ऊपरी पीठ के आसन से समझौता न करें. अपनी रीढ़ और धड़ को सीधा रखें.
  • अपनी जांघों और धड़ के बीच एक तंग वी रखने के लिए संघर्ष करने के बजाय, अपनी सांस पर ध्यान दें और अपनी मुख्य मांसपेशियों को इंगेज करें.
  • अगर आप एक नौसिखिया हैं तो आधी नाव पोज (पैर घुटनों पर मुड़े हुए) से शुरू करें. निरंतर अभ्यास से बाद में अपने पैरों को सीधा करना आसान हो जाएगा.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.