विज्ञापन
This Article is From Apr 27, 2020

COVID-19: कोरोनावायरस के खिलाफ इम्‍यूनिटी बढ़ा सकते हैं विटामिन डी, सी और ओमेगा-3 जैसे पोषक तत्व: अध्ययन

Coronavirus Immunity: विटामिन सी, विटामिन डी, जिंक, और मछली में पाया जाने वाला एक ओमेगा -3 फैटी एसिड, डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड (Docosahexaenoic acid), जिसे डीएचए (DHA) भी कहा जाता है, यह इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग यानी मजबूत (Immune Function) करने में बेहद अहम हैं.

COVID-19: कोरोनावायरस के खिलाफ इम्‍यूनिटी बढ़ा सकते हैं विटामिन डी, सी और ओमेगा-3 जैसे पोषक तत्व: अध्ययन
एक्‍यूट रेस्‍पि‍रेटरी ट्रेक इंफेक्‍शन से हर साल 2.5 मिलियन से ज्‍यादा लोगों की मौत होती है.

Coronavirus Updats: कोरोना वायरस का कहर चारों ओर देखने को मिल रहा है. दुनियाभर के देश इस समय लॉकडाउन का सामना कर रहे हैं, लोग घरों के अंदर हैं. भारत में कोरोनावायरस से अब तक 872 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 27,892 हो गई है. अभी तक कोरोना के लिए दवा नहीं खोजी गई है, न ही इसके लिए कोई अभी तक टीका तैयार हो पाया है. दुन‍ियाभर में अलग-अलग देश इसके लिए दवांए तलाशने में जुटे हैं. अभी तक जो एक बात वैज्ञान‍िकों ने कही, जो इस रोग से आपको बचा सकती है, वह यह कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए इम्‍यूनिटी यानी प्रतिरक्षा प्रणाली का मजबूत होना जरूरी है. शुरुआती मामलों में तकरीबन 50 फीसदी मामले ऐसे बताए गए थे जिनमें लक्षण दिखे ही नहीं और जो इम्‍यूनिटी मजबूत होने के चलते कोरोना की चपेट में आकर खुद ही ठीक भी हो गए. ऐसे में इस रोग से बचने का या इससे लड़ने का एक बेहतर जरिया यह है कि सेहत प्रत‍िरक्षा प्रणाली को मजबूत रखा जाए यानी कि इम्‍यून सिस्‍टम को स्‍टॉन्‍ग किया जाए. पर यह कैसे किया जा सकता है... हाल ही में अमेरिका में हुए एक अध्‍ययन में यह बात सामने आई क‍ि विटामिन डी, विटामिन सी,ओमेगा-3 फैटी एस‍िड और जिंक जैसे पोषक तत्‍वों को लेने से इम्‍यूनिटी को मजबूत किया जा सकता है. रेगन स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक नए अध्ययन से पता चलता है कि विटामिन सी और अन्य माइक्रोन्यूट्रिएंट्स के सप्लीमेंट कोरोनावायरस से लड़ने में मानव प्रतिरक्षा प्रणाली (human immune system) की मदद कर सकते हैं. 

कोरोनावायरस से बचाव में कारगर हैं इम्‍यूनिटी बढ़ाने वाले विटामिन डी, विटामिन सी,ओमेगा-3 फैटी एस‍िड, जिंक और ये पोषक तत्‍व (Coronavirus Immunity: Nutrient supplements Vitamni D, C, Omega-3, Zinc might help in fighting against COVID-19)


इस अध्ययन को न्‍यूट्र‍िएंट्स जनरल में प्रकाशित किया गया है. यह पता चलता है कि विटामिन सी और डी और अन्य सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर पूरक, कभी-कभी सामान्‍य मात्रा से ज्‍यादा ले लेने पर भी यह मानव प्रतिरक्षा यानी इम्‍यूनिटी की मदद करने में कारगर हो सकते हैं. इसके साथ ही अध्‍ययन में कहा गया कि यह एक सुरक्षित, प्रभावी और कम लागत वाला साधन है जो कोरोनावायरस यानी COVID -19 और अन्य श्वसन रोगों यानीरेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से लड़ता है.


''दुनिया भर में, एक्‍यूट रेस्‍पि‍रेटरी ट्रेक इंफेक्‍शन से हर साल 2.5 मिलियन से ज्‍यादा लोगों की मौत होती है. " ओएसबी कॉलेज ऑफ साइंस में बायोकेमिस्ट्री और बायोफिज़िक्स के प्रोफेसर गोमार्ट ने कहा. उन्‍होंने कहा "इस बीच, ऐसा बहुत सा डाटा उपलब्‍ध है जो यह साब‍ित करता है कि प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में अच्छा पोषण अहम भूमिका निभाता है.'' 

उन्‍होंने कहा कुछ खास और विशिष्ट विटामिन, खनिज, और फैटी एसिड आपकी इम्‍यूनिटी यानी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाते हैं. खासतौर पर विटामिन सी, विटामिन डी, जिंक, और मछली में पाया जाने वाला एक ओमेगा -3 फैटी एसिड, डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड (Docosahexaenoic acid), जिसे डीएचए (DHA) भी कहा जाता है, यह इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग यानी मजबूत (Immune Function) करने में बेहद अहम हैं. 


प्रोफेसर ने कहा कि विटामिन सी और डी प्रतिरक्षा में भूमिका निभाते हैं. ये दोनों ही आम लोगों में प्रचल‍ित हैं. विटामिन सी का  इम्‍यूनिटी और इम्‍यूनिटी सेल्‍स की ग्रोथ में अहम रोल है. 

वहीं, विटामिन डी प्रतिरक्षा कोशिकाओं पर रिसेप्टर्स कह तरह काम करते हैं. इसका मतलब है कि विटामिन डी संक्रमण के प्रति आपकी प्रतिक्रिया को प्रभावित करता है. समस्या यह है कि लोग इन पोषक तत्वों का पर्याप्त रूप से सेवन नहीं कर रहे हैं. यह आपके संक्रमण के प्रतिरोध को नष्ट कर सकता है. 


यही कारण है कि शोधकर्ता न केवल एक दैनिक मल्टीविटामिन का आग्रह कर रहे हैं, बल्कि 200 मिलीग्राम या उससे अधिक विटामिन सी (पुरुषों के लिए 75 मिलीग्राम और महिलाओं के लिए 50) और विटामिन डी के 2,000 अंतरराष्ट्रीय इकाइयों के सुझाव और दिशानिर्देशों की तुलना में अधिक हैं, उम्र के आधार पर 400 से 800 की सिफारिश कर रहे हैं.

विटामिन सी के स्रोत (Foods That Are High in Vitamin C) 

खट्टे रसदार फल 
आंवला
नारंगी
नींबू,
संतरा
बेर
कटहल
पुदीना
अंगूर


विटामिन डी  के स्रोत (How to Get Vitamin D)

सूरज की किरणें विटामिन डी का सबसे अच्छा स्त्रोत हैं. 
दूध
अंडे
चिकन
सोयाबीन
मछली


ओमेगा -3 फैटी एसिड के स्रोत (Foods That Are Very High in Omega-3)

 भुने हुए अखरोट का तेल
अलसी के बीज
मछली 
मशरूम
खसखस के बीज    

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
COVID-19: कोरोनावायरस के खिलाफ इम्‍यूनिटी बढ़ा सकते हैं विटामिन डी, सी और ओमेगा-3 जैसे पोषक तत्व: अध्ययन
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com