Christmas 2022: क्रिसमस पर जम कर खाने का है मन! कुछ इस तरह मेंटेन करें Healthy Diet और Routine

क्रिसमस 2022 (Christmas 2022) बस आ ही गया, मतलब पार्टी, खूब सारा खाना, केक और मजेदार ड्रिंक्‍स... और साल में एक बार आने वाले इस दिन पर आप कैसे इन्‍हें मना कर सकते हैं. है न... हाई-कैलोरी शुगरी चीजें क्रिसमस डेसर्ट में खूब शामिल की जाती हैं.

Christmas 2022: क्रिसमस पर जम कर खाने का है मन! कुछ इस तरह मेंटेन करें Healthy Diet और Routine

Try to opt for healthier options when indulging in Christmas meals

क्रिसमस 2022 (Christmas 2022) बस आ ही गया, मतलब पार्टी, खूब सारा खाना, केक और मजेदार ड्रिंक्‍स... और साल में एक बार आने वाले इस दिन पर आप कैसे इन्‍हें मना कर सकते हैं. है न... हाई-कैलोरी शुगरी चीजें क्रिसमस डेसर्ट में खूब शामिल की जाती हैं. कड़ाके की ठंड में इससे बेहतर उस वक्‍त और कुछ लगता भी नहीं. हालांकि, क्रिसमस के दौरान अधिक खाने से वजन बढ़ना, शुगर लेवल हाई होना और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं (health issues) हो सकती हैं.

आप इस तरह की किसी भी समस्या से पीड़ित होने से बच सकते हैं अगर आप कुछ चीजों का ध्‍यान रखें तो. बहुत ही छोटे छोटे जीवनशैली और आहार से जुड़े बदलाव करने से आप अपने सेहत को नुकसान पहुंचाने से बचा सकते हैं. आइए कुछ आसान तरीकों पर चर्चा करें जिससे आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आप क्रिसमस के आसपास स्वस्थ आहार का पालन करें...

क्रिसमस के मौसम में हेल्‍दी डाइट सुनिश्चित करने और वजन कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये टिप्‍स (Follow these tips to ensure a healthy diet through the Christmas season)

1. अच्‍छी गट हेल्‍द पर दें ध्‍यान (Focus on good gut health)

हर मील में ऐसे आहार को जगह दें जो आपकी गट हेल्थ को मजबूत करने में मदद करे. अपने आहार में अलग अलग तरह की सब्जियां, फल, साबुत अनाज शामिल करना न भूलें. लगातार वसायुक्त और मीठे अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों का सेवन करने से इन खाद्य पदार्थों को ठीक से पचाने की हमारी क्षमता कम हो सकती है. 

2. कोई मील छोड़ें नहीं (Don't skip meals)

कैलोरी-काउंट को न भूलें. क्रिसमस के मौके पर स्‍वादिष्‍ट खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों से आप कैलोरी ज्‍यादा ले सकते हैं. ऐसे में अगर आप मील भी स्‍किप करेंगे कैलोरी काउंट मैंटने करने के लिए तो यह आपके लिए ठीक नहीं होगा. यह आपको अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों में अधिक खाने और अधिक खाने के लिए और अधिक जगह देता है. 

3. खूब पानी पिएं (Drink ample water)

पर्याप्त पानी पीने के लाभों की एक लंबी सूची है. क्रिसमस के दौरान पर्याप्त पानी पीने के कुछ फायदे काम आते हैं. जैसे पानी का अच्छा सेवन ज्यादा खाने को कम करने में मदद करता है और पाचन में भी सहायता कर सकता है. वे उच्च सोडियम और शक्करयुक्त खाद्य पदार्थों के साथ-साथ शराब के कारण होने वाले निर्जलीकरण से लड़ने में भी मदद कर सकते हैं.

4. रोजाना व्यायाम करें 

हेल्‍दी वेट सुनिश्चित करने के लिए रोजाना व्यायाम करना चाहिए यह समग्र शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्‍छा है. हालांकि, छुट्टियों के आसपास एक सख्त कसरत दिनचर्या मुश्किल हो सकती है. आप रोजाना कम से कम एक शारीरिक गतिविधि में शामिल होने की कोशिश कर सकते हैं. ऐसी गतिविधियाँ चुनें जिनका आप आनंद लेते हैं. 

5. जिम्मेदारी से खाएं (Eat responsibly)

अपने शरीर को यह पहचानने में लगभग 20 मिनट लगते हैं कि पेट भरा हुआ है. यही अक्‍सर ज्‍यादा खाने का कारण बन जाता है. इसलिए, सिर्फ अपने शरीर के संकेतों पर भरोसा करने के बजाय धीरे-धीरे खाना सुनिश्चित करें, ठीक से चबाएं और छोटे हिस्से लें. ज्‍यादा खाने से बचें. 

6. पेट भर कर नाश्‍ता करें (Have a filling breakfast)

नाश्‍ता दिन का पहला मील होता है. यह काफी देर के फास्‍ट के बाद आप लेते हैं. इसलिए इसे आप हेवी रख सकते हैं. हेवी ब्रेकफास्‍ट लेने से आप दिन में अतिर‍िक्‍त कैलोरी लेने से बच सकते हैं.

7. स्वस्थ रहने के लिए करें प्रयास (Go healthier)

खुद को स्‍वस्‍थ रखने के लिए आप अस्वास्थ्यकर और स्वादिष्ट क्रिसमस व्यंजनों को न कहने से हिचकें नहीं. खासकर अगर आप बाहर हैं या दोस्तों और परिवार के साथ हैं. स्वस्थ विकल्पों को चुनने का प्रयास करें. उदाहरण के लिए, सफेद ब्रेड और गेहूं के बीच, गेहूं चुनें. 

8. समझदारी से पिएं (Drink smartly)

हम में से बहुत से लोग अक्सर शराब के माध्यम से उपभोग की जाने वाली कैलोरी को मापना भूल जाते हैं. चाहे वह शराब हो या मिक्सर. आप ऐसे विकल्प चुन सकते हैं, जिनमें तुलनात्मक रूप से कम कैलोरी होती है. इसके अलावा, आप हाई-शुगर कॉकटेल या मिक्सर से बचना चाह सकते हैं.

क्रिसमस और त्यौहारों के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए इन सुझावों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.