क्रिसमस के मौसम में वजन बढ़ने की टेंशन लिए बिना इस तरह से करें एंजॉय, बस ध्यान रखें ये बातें

क्रिसमस और छुट्टियों का मौसम में और ऐसे में ठंड में कंबल के अंदर बैठे-बैठे आप बहुत सी ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो आपके वजन बढ़ने का कारण बन सकते हैं. अगर आप भी बिना वेट गेन की टेंशन लिएं इस सीजन को एंजॉय करना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें.

क्रिसमस के मौसम में वजन बढ़ने की टेंशन लिए बिना इस तरह से करें एंजॉय, बस ध्यान रखें ये बातें

जब अपने वजन को कंट्रोल में रखने की बात आती है तो छुट्टियों का मौसम बहुत चुनौतीपूर्ण हो सकता है. हालाँकि, कुछ बातों का ध्यान रखकर आप बिना वजन बढ़ाएं इस फेस्टिव सीजन के मजे ले सकते हैं. क्रिसमस के मौसम में वजन बढ़ने से बचने के लिए यहां कुछ आसान टिप्स दिए गए हैं. इस आर्टिकल में, हम कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जानेंगे जिन्हें आप इस क्रिसमस के मौसम में अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए वजन को बढ़ने से रोक सकते हैं और कुछ ऐसे हेल्दी खाने के ऑप्शन जिन्हें आप डाइट में शामिल कर सकते हैं.

क्रिसमस में वजन कंट्रोल करने के लिए इन बातों का रखें ध्यान:

1. प्लान बनाएं

किसी भी वेकेशन फेस्टिवल  में भाग लेने से पहले एक प्लान बनाएं. तय करें कि आप क्या और कितना खाएंगे, और आप खुद को कैसे संभालेंगे.

2. पोर्शन को कंट्रोल करें

अपनी प्लेट पर आप कितना खाना परस रहे हैं इसका ध्यान रखें. छोटी प्लेटों का इस्तेमाल करें और प्लेट में उन चीजों को रखने से बचें जिनमें कैलोरी ज्यादा है.

3. अपनी प्लेट सब्जियों से भरें

अपनी प्लेट में कई तरह की रंग-बिरंगी सब्जियाँ रखें क्योंकि इनमें कैलोरी कम और पोषक तत्व ज्यादा होते हैं. इससे आपको अतिरिक्त कैलोरी का सेवन किए बिना पेट को भरा रखने में मदद मिलेगी.

4. लीन प्रोटीन चुनें

टर्की, चिकन, या मछली जैसे लीन प्रोटीन सोर्स का ऑप्शन चुनें. इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और ज्यादा कैलोरी का सेवन करने से बचने में भी मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें: सर्दियों के मौसम में भी स्किन पर बना रहेगा ग्लो, बस इन 6 बातों का रखें ध्यान, हर कोई पूछेगा दमकती त्वचा का राज

5. हाई कैलोरी वाले ड्रिंक्स से बचें

अल्कोहल जैसे ड्रिंक्स और ज्यादा मीठे ड्रिंक्स का सेवन करने से बचें, क्योंकि वे वजन बढ़ाने का कारण बन सकते हैं. इसके बजाय पानी, बिना चीनी वाली चाय या फ्रूट जूस पिएं.

6. मिठाइयां खाने से बचें

फेस्टिव सीजन बिना मिठाइयों और चॉकलेट्स के अधूरा रहता है, लेकिन आपको इनको खाने पर कंट्रोल करना होगा. आप एक सीमित मात्रा में इनका सेवन करें और दूसरों के साथ शेयर करें.

7. फिजिकल एक्टिव रहें

अपने वेकेशन रूटीन में एक्सरसाइज को शामिल करें. खाना खाने के बाद टहलने जाएं, पार्टियों में डांस करें. इससे कैलोरी बर्न होगी और आपको अपना वजन कंट्रोल में रखने में मदद मिलेगी.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)