गर्मियों में खा लें 4 चीजें, गंदा कोलेस्ट्रॉल बनना हो जाएगा बंद, HDL Cholesterol बढ़ाने में मिलेगी मदद

High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि हम ऐसे चीजों का सेवन जो फाइबर से भरपूर हों और कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करने में मदद मिले. कोलेस्ट्रॉल घटाने के उपाय करने बहुत जरूरी हैं ये आप भी जानते हैं. अगर आप इसे अनकंट्रोल रखते हैं तो ये कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. यहां ऐसे समर फूड्स हैं जिन्हें डाइट में शामिल कर सकते हैं.

गर्मियों में खा लें 4 चीजें, गंदा कोलेस्ट्रॉल बनना हो जाएगा बंद, HDL Cholesterol बढ़ाने में मिलेगी मदद

Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए सतावरी काफी फायदेमंद मानी जाती है.

Cholesterol reducing foods: हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल पूरी बॉडी फंक्शननिंग को बेहतर रखता है. अलग-अलग शोधों से पता चलता है कि कोलेस्ट्रॉल लेवल में काफी उतार-चढ़ाव हमारे खानपान से होता है. हमारे द्वारा खाई जाने वाली कुछ चीजें कोलेस्ट्रॉल लेवल को तुरंत बढ़ा सकती हैं. गर्मियों में कई ऐसे फूड्स भी मार्केट में आ जाते हैं जो कोलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करती हैं. कोलेस्ट्रॉल घटाने के उपाय करना बहुत जरूरी है. अगर आप अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो हम यहां कुछ समर फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें हम इस गर्मी के मौसम में डाइट में शामिल कर सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने वाले फूड्स | Cholesterol controlling foods

1. एवोकाडो

गर्मियों के सलाद और साइड डिश के लिए एवोकाडो बेहद फायदेमंद और लोकप्रिय है. शोध बताते हैं कि हार्ट हेल्दी डाइट में एक एवोकाडो को शामिल करने से उन लोगों में खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल में सुधार करने में मदद मिल सकती है जो अधिक वजन वाले या मोटे हैं.

डायबिटीज के लिए रामबाण औषधि माना जाता है अजवाइन, शरीर में शुगर लेवल को झट से घटा देगा, इस तरह करें सेवन

2. शतावरी

इस हाई फाइबर वाली सब्जी में सैपोनिन्स नामक यौगिक भी होते हैं, जो बार-बार एंटी इंफ्लेमेटरी और कैंसर रोधी गुणों से भरपूर होते हैं. उनका सेवन बेहतर ब्लड प्रेशर, बेहतर ब्लड शुगर लेवल रेगुलेशन और ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल के बेहतर नियंत्रण से भी जुड़ा हुआ है.

k7jv7gjo

3. खुबानी

यह फल फाइबर का एक बड़ा स्रोत है. फाइबर शरीर को कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाने में मदद करता है. खुबानी में हाई बीटा कैरोटीन सामग्री एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को ऑक्सीकरण और धमनियों को बंद करने से रोकने में मदद करती है. सूखे खुबानी खाकर आप इस हेल्दी फ्रूट्स को अपनी विंटर डाइट में आसानी से शामिल कर सकते हैं.

रात को खाना शुरू कर दीजिए ये 7 सब्जियां, मोटा पेट हो जाएगा अंदर, चर्बी पिघलकर शेप में आ जाएगी पूरी बॉडी

4. रास्पबेरी

ये फल कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने वाले फाइबर का भी एक शानदार स्रोत है. ये छोटे जामुन विटामिन सी, विटामिन बी 2, फोलेट, नियासिन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और तांबे सहित कई एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरे होते हैं. जबकि गर्मियों में प्रधान माना जाता है, रसभरी उगाई जाती है और नवंबर में पूरे देश में वितरित की जाती है.

Home Remedies For Hair Fa: फायदे की जगह नुकसान न पहुंचा दें घरेलू नुस्खे! जरूर देखें ये Video

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.