डायबिटीज के लिए रामबाण औषधि माना जाता है अजवाइन, शरीर में शुगर लेवल को झट से घटा देगा, इस तरह करें सेवन

Diabetes Remedy: डायबिटीज के लिए घरेलू उपचारों में सबसे इफेक्टिव अजवाइन को माना जाता है. डायबिटीज में अजवाइन का इस्तेमाल किसी रामबाण नुस्खे से कम नहीं है. इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं ये न सिर्फ पाचन को दुरुस्त रखता है बल्कि ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करने में सहायक है.

डायबिटीज के लिए रामबाण औषधि माना जाता है अजवाइन, शरीर में शुगर लेवल को झट से घटा देगा, इस तरह करें सेवन

ajwain benefits: डायबिटीज में अजवाइन का सेवन करने से शुगर लेवल जल्द कंट्रोल हो सकता है.

Ajwain For Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कारगर घरेलू नुस्खे मौजूद हैं, लेकिन हम लोगों को डायबिटीज के लिए घरेलू इलाज कैसे करना है ये पता नहीं होता है. अजवाइन एक ऐसा मसाला है, जो लगभग हर घर की रसोई में पाया जाता है. डायबिटीज के लिए अजवाइन का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता है. पेट के लिए अजवाइन किसी रामबाण नुस्खे से कम नहीं माना जाता. जब भी ब्लोटिंग या पेट फूलने की समस्या होती है, पानी के साथ दो चुटकी अजवाइन खाने की सलाह दी जाती है. वहीं खाने के बाद चुटकी भर अजवाइन एक बेहतरीन पाचक का काम करता है. इस मसाले में हाई फाइबर से लेकर एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. अजवाइन को वजन कम करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. इसके साथ ये ब्लड प्रेशन को कंट्रोल करने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह डायबिटीज कंट्रोल करने में भी बड़ी भूमिका निभाता है. यहां जानिए कैसे करें इसका सेवन ब्लड शुगर लेवल को कम करने में अजवाइन के फायदे.

डायबिटीज रोगी कैसे करें अजवाइन का सेवन | Diabetes Patients How To Consume Celery

खाना खाने के बाद खाएं

2019 में किए गए शोध में कहा गया कि अजवाइन का तेल हाइपोग्लाइसेमिक है और अगर कोई डायबिटीज मरीज इसे अपनी डाइट में शामिल करता है तो शरीर में शुगर लेवल को कम करने में बड़ा प्रभाव दिखाई दे सकते हैं. पानी के साथ अजवाइन लेने से वजन घटाने और अपच में मदद मिलती है. अजवाइन का पानी पाचन के साथ ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में भी मददगार साबित हो सकता है.

डायबिटीज रोगी कुछ दिनों तक सुबह चबा लें ये पत्तियां, ब्लड शुगर लेवल हमेशा के लिए रहेगा काबू में, पाचन होगा दुरुस्त

अजवाइन कैसे कम करता है शुगर लेवल

अजवाइन में हाई फाइबर होता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद जरूरी माना जाता है. इसके बीजों के तेल में कुछ एंजाइम होते हैं जो कार्बोहाइड्रेट को तोड़ने में मदद करते हैं, इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में आसानी होती है.

4en1a9o8

फाइबर होने से मिलती है मदद

डायबिटीज के मरीजों को हाई फाइबर वाले फूड खाने की सलाह दी जाती है और अजवाइन में हाई फाइबर पाया जाता है. इसी कारण यह डायबिटीज मरीजों के लिए लाभकारी होता है. शोध से पता चला है कि फाइबर रिच फूड ब्लग शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. ऐसे में अगर डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति इसका सेवन करता है तो उसका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है.  

पाचन और पेट को रखता है हेल्दी

अजवाइन में एक ऐसा एंजाइम होता है पेट के एसिड में सुधार करता है और अपच, ब्लोटिंग और गैस से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. यह मसाला पेट और आंतों में पेप्टिक अल्सर और घावों के इलाज में भी मददगार साबित हो सकता है.

अगर इस तरह कर लिया मेथी का सेवन तो सेहत को मिलेंगे अनगिनत फायदे, बनी रहेगी बेहतरीन जवां और निरोगी काया

अजवाइन का सेवन करने का तरीका | How to consume celery

एक कप पानी में एक चम्मच अजवाइन को उबालकर छान लें और भोजन करने के लगभग 50 मिनट बाद इसका सेवन करें. आप रोजाना अजवाइन के पानी को पी सकते हैं. 

पानी के साथ एक मुट्ठी अजवाइन डालकर उबाल लें. फिर पानी को पिएं, ऐसा करने से पेट भी अच्छा रहता वजन कम करने में भी मदद मिलती है और ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है. 

अजवाइन के तेल को डायबिटीज मरीज अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं, हालांकि इसके लिए उन्हें विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए.

Diabetes Diet Chart in Hindi : डायब‍िटीज: कौन सा तेल या दूध है बेस्‍ट, मीठा खाएं या नहीं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.