Winter Diet: सर्दियों के 6 सबसे शानदार, टेस्टी और हेल्दी फल, पोषक तत्वों का पावरहाउस ये फ्रूट देते हैं कई फायदे

Healthy Winter Diet: यहां कुछ बेहतरीन फलों के बारे में बताया गया है और वे आपको हेल्दी रखने में कैसे मदद कर सकते हैं. जानिए.

Winter Diet: सर्दियों के 6 सबसे शानदार, टेस्टी और हेल्दी फल, पोषक तत्वों का पावरहाउस ये फ्रूट देते हैं कई फायदे

Winter Diet: सर्दियों में हेल्दी और टेस्टी फलों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें.

खास बातें

  • कुछ फल ठंडे समय के दौरान हेल्दी और मजबूत रखने में मदद करते हैं.
  • यहां कुछ बेहतरीन फलों के बारे में बताया गया है...
  • जो आपको हमेशा बीमारियों से बचाने और स्वस्थ रहने में मदद करेंगे.

Best Winter Fruit: इस सर्दी के मौसम में चुनने के लिए कई प्रकार के फल उपलब्ध हैं. कुछ फल सर्दियों के महीनों में गर्मियों की तरह भरपूर मात्रा में नहीं होते हैं, लेकिन इस मौसम में भी कुछ स्वादिष्ट खट्टे और अन्य फल हैं जो बहुत अधिक होते हैं और जरूरू पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो हमें साल के ठंडे समय के दौरान हेल्दी और मजबूत रखने में मदद करते हैं. यहां कुछ बेहतरीन फलों के बारे में बताया गया है और वे आपको हेल्दी रखने में कैसे मदद कर सकते हैं. जानिए.

सर्दियों में कौन से फल सबसे हेल्दी होते हैं | Which Fruits Are The Healthiest In Winter

1) बाबूगोशा

ये विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है. यूएसडीए पोषक तत्व डेटाबेस के अनुसार यह फल कुछ पोटेशियम, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम और बी विटामिन से भरा होता है. वे फाइबर का भी एक बेहतरीन स्रोत हैं, जो आपके गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम को नियमित रखने में मदद करता है.

ये है सूर्य नमस्कार करने का सही तरीका, जानें इस आसन के जबरदस्त फायदे

2) अनार

अनार न केवल अपनी पौराणिक उत्पत्ति के लिए जाना जाता है, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं जो कई प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट से लेकर कुछ कैंसर की रोकथाम में सहायता करते हैं. अनार को अपने विंटर डाइट में शामिल करें और स्वास्थ्य लाभ और हर शानदार बीज के मीठे-खट्टे स्वाद का आनंद लें.

3) संतरे

संतरे, जबकि जरूरी नहीं कि सर्दियों की फसलें हों, वे हमेशा उपलब्ध होते हैं और हमेशा एक अच्छा विकल्प होते हैं, क्योंकि वे विटामिन सी के पावरहाउस होते हैं. विटामिन सी एक पानी में घुलनशील एंटीऑक्सीडेंट है जो कोशिका क्षति को रोकता है.

आपकी आंखें देती हैं खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के 3 चेतावनी संकेत, समय रहते हो जाएं सचेत

orange juice

4) केले

केले पोटेशियम का एक बड़ा स्रोत हैं ये शरीर में एक जरूरी खनिज और इलेक्ट्रोलाइट है जो छोटे विद्युत आवेशों को वहन करता है जिससे तंत्रिका कोशिकाएं हृदय को नियमित रूप से धड़कने और मांसपेशियों को मैनेज करने के लिए संकेत भेजती हैं.

5) क्रैनबेरी

एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर क्रैनबेरी एक छोटा फल है जो बहुत सारे न्यूट्रिएंट्स पंच पैक करता है. आप हफ्ते में कम से कम एक बार इस विंटर फल को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जो कुछ कैंसर, हृदय रोगों और सूजन की रोकथाम में सहायता कर सकते हैं.

बढ़ गया है कोलेस्ट्रॉल तो तुरंत डाइट में शामिल कर लें ये 5 फल, काबू में आ जाएगा बैड कोलेस्ट्रॉल

6) अनन्नास

अगली बार जब आप सुपरमार्केट जाएं, तो एक अनानास को लेकर आएं. अनानास विटामिन सी और मैंगनीज से भरपूर है, एक पोषक तत्व जो हड्डियों के निर्माण और ब्लड शुगर रेगुलेशन में मदद करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com