Chia Seeds For Fat Loss: गर्मियों में वजन घटाने के लिए चमत्कारिक हैं ये बीज, डेली सेवन करने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे

Chia Seeds For Weight Loss: चिया सीड्स के फायदे कई हैं, लेकिन इस समर में आप वजन घटाने के तरीकों में इसको सबसे पहले एड कर सकते हैं. यहां जानें इसको डाइट में कैसे शामिल करना है.

Chia Seeds For Fat Loss: गर्मियों में वजन घटाने के लिए चमत्कारिक हैं ये बीज, डेली सेवन करने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे

Chia Seeds For Fat Loss: यहां जानें इसको डाइट में कैसे शामिल करना है.

खास बातें

  • छोटे बीज वजन कम करने और पेट की चर्बी घटाने के लिए बहुत अच्छे हैं.
  • वजन घटाने के लिए चिया सीड्स काफी लोकप्रिय हैं.
  • Chia Seeds For Weight Loss: यहां जानें इसको डाइट में कैसे शामिल करना है.

Remedies To Weight Loss In Summer: अपने आहार में नट्स और बीजों को शामिल करना स्वस्थ पोषक तत्वों को आत्मसात करने और शेप में रहने का एक अच्छा तरीका है. चिया सीड्स को कई कारणों से हरफनमौला माना जाता है. पाचन स्वास्थ्य, मेटाबॉलिज्म रेट, हाई आयरन, ओमेगा -3 सामग्री और अच्छे वसा के लिए चिया बीज बेहद फायदेमंद हैं. सबसे बढ़कर छोटे सफेद और काले बीज आपके वजन कम करने और पेट की चर्बी कम करने के लिए बहुत अच्छे हैं, वजन घटाने के लिए चिया सीड्स काफी लोकप्रिय हैं. इसके साथ ही पेट की चर्बी को पिघलाकर एक सपाट पेट पाने के लिए चिया बीज एक इंटरनेट सनसनी में बदल गया है और कई सेलेब्स भी का सेवन करने की सिफारिश करते हैं. चिया सीड्स के फायदे कई हैं, लेकिन इस समर में आप वजन घटाने के तरीकों में इसको सबसे पहले एड कर सकते हैं. यहां जानें इसको डाइट में कैसे शामिल करना है.

पोषक तत्वों से भरपूर (Rich In Nutrients)

चिया बीज भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. जो लोग नहीं जानते हैं, उनके लिए यह स्वास्थ्यप्रद पोषक तत्वों में से एक हैं. चिया सीड में प्रोटीन, डाइटरी फाइबर, आयरन और मैग्नीशियम होता है. वे ओमेगा -3 फैटी एसिड में भी समृद्ध हैं.

चिया बीज तेजी से वजन कम कैसे कर सकते हैं? | How Can Chia Seeds Help You Lose Weight Fast?

चिया सीड्स एक कार्बोहाइड्रेट से भरपूर अनाज है जो एक बार पानी या अन्य प्रकार के तरल में भिगोने पर फूल जाता है. चिया सीड्स के सबसे अच्छे लाभों में से एक यह है कि इसमें बहुत अधिक फाइबर सामग्री होती है, जो शरीर के कामकाज और फैट को कंट्रोल करने के लिए आवश्यक है.

ऐसा कहा जाता है कि दो बड़े चम्मच चिया सीड्स में कम से कम 10 ग्राम फाइबर होता है. उसी कारण से यह वजन घटाने से जुड़ा हुआ है. वे प्लांट बेस्ड प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत भी है. यूरोपियन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि चिया सीड सप्लीमेंट से भूख कम होती है और तृप्ति की भावना बढ़ती है.

जबकि अच्छी फाइबर सामग्री पाचन को विनियमित करने और शरीर से विषाक्त पदार्थों और अतिरिक्त वसा को दूर करने में मदद करती है, वहीं अद्भुत चिया बीज आपको कुछ हद तक तृप्त महसूस करा सकते हैं.

Skin Care Tips: तुरंत ग्लो और साइन पाने के लिए 4 नेचुरल फेशियल आइडिया, शादी हो या पार्टी दमकती रहेगी स्किन

चिया सीड्स खाने के शानदार फायदे | Amazing Benefits Of Eating Chia Seeds

वे एंटीऑक्सिडेंट और ओमेगा-3 से भरे होते हैं, जो हृदय को हेल्दी रखने, शरीर में खराब वसा और मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है. इसमें शून्य कोलेस्ट्रॉल भी होता है, जो अतिरिक्त वजन को नियंत्रण में रखने का एक शानदार तरीका है.

कुछ शोधों से यह भी पता चला है कि चिया बीज आंतों में विषाक्त पदार्थों के निर्माण को साफ करने और पेट के आसपास जमा होने वाले आंत के वसा ऊतकों को बनाए रखने में बेहद फायदेमंद होते हैं.

यह भी कहा जाता है कि रोजाना चिया बीज खाने से लोगों को डायबिटीज और ब्लड प्रेशर लेवल को कुछ हद तक कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

इन बातों का भी रखें विशेष ध्यान:

जबकि चिया सीड्स को इन सभी पावर-पैक स्वस्थ पोषक तत्वों के कारण सुपरफूड कहा जाता है. इसलिए, आपके सेवन की अधिकता वजन घटाने की बजाय बढ़ा सकती है.

स्मूद और हेयर फ्री स्किन पाने के लिए वाकई कारगर हैं ये 5 तरीके, गर्मियों में अनचाहे बालों से मिलेगी मुक्ति

हालांकि मददगार होने के बावजूद, अगर आप अपने वजन घटाने के नियम में चिया सीड्स को शामिल करने की सोच रहे हैं तो संयम के नियम का पालन करना याद रखना चाहिए.

डाइट में चिया सीड्स को शामिल करने का तरीका:

स्मूदी और सलाद में चिया के बीज एड करना या छिड़कना इसके सभी लाभों का उपयोग करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है.

अगर आप वास्तव में सभी स्वास्थ्य लाभों को अनलॉक करना चाहते हैं और अच्छे के लिए अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको बीजों के पोषण लाभों को अधिकतम करने के लिए काम करना चाहिए. इन्हें दो तरह से किया जा सकता है:

चिया सीड्स को रात भर भिगोना:

रात भर ओट्स की तरह चिया बीजों को रात भर पानी या दूध में भिगोकर रखना उन्हें पूरी तरह से अंकुरित करने और किसी भी प्रकार के पाचन अवरोधक से छुटकारा पाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है.

Mucus In Lungs: छाती या फेफड़ों में जमा बलगम से छुटकारा पाने के लिए 6 कारगर और नेचुरल तरीके

जबकि चिया बीज खाने में कोई वास्तविक नुकसान नहीं है, चिया के बीज को घंटों तक तरल में भिगोने से आपको सभी पोषण संबंधी लाभ प्राप्त करने में मदद मिल सकती है. साथ ही, इस प्रक्रिया में जो पानी सोखता है, वह आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद कर सकता है.

आप बस पानी में एक या दो चम्मच चिया बीज मिला सकते हैं, सुबह इस काढ़े को पी लें. इसे करने का दूसरा तरीका यह है कि अतिरिक्त पानी निकाल दें, और जेल जैसे मिश्रण का उपयोग करें और फिर इसे अपने भोजन में शामिल करें.

उन्हें चीजों के साथ मिलाएं:

एक सुपर न्यूट्रिएंट बूस्ट के लिए जो वजन घटाने वाला स्नैक भी है, एक कटोरी दही में चिया सीड्स मिलाने की कोशिश करें. जबकि दही अच्छे बैक्टीरिया से भरपूर होता है जो विषाक्त पदार्थों को दूर करता है, चिया के बीज नाश्ते में प्रोटीन और फाइबर का एक स्पर्श जोड़ सकते हैं.

रात को चाय पीने की है आदत तो आज ही छोड़ दें, वर्ना बाद में बीमारियां अपने आप छुड़ा देंगी

वजन घटाने के लिए स्वादिष्ट और ऊर्जा देने वाला स्नैक बार बनाने के लिए ओटमील और चिया सीड्स का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. एक आसान एनर्जी बाइट तैयार करने के लिए आप किसी भी ड्राई फ्रूट्स, नट बटर के साथ ओट्स और चिया सीड्स का उपयोग कर सकते हैं. वे आपको कुछ ही समय में संतुष्ट कर देंगे, और भाग नियंत्रण का अभ्यास करने के लिए एक बेहतरीन उपाय के रूप में काम कर सकते हैं!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.