Unwanted Hair: स्मूद और हेयर फ्री स्किन पाने के लिए वाकई कारगर हैं ये 5 तरीके, गर्मियों में अनचाहे बालों से मिलेगी मुक्ति

How To Get Rid Of Unwanted Hair: कुछ लोग अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय भी अपनाते हैं, लेकिन वे थोड़ा ज्यादा समय ले सकते हैं. ऐसे में आपको 5 तरीकों के बारे में बता रहे हैं जिनका इस्तेमाल कर आप आसानी से अनचाहे बालों को रिमूव कर सकते हैं.

Unwanted Hair: स्मूद और हेयर फ्री स्किन पाने के लिए वाकई कारगर हैं ये 5 तरीके, गर्मियों में अनचाहे बालों से मिलेगी मुक्ति

How To Get Rid Of Unwanted Hair: इन तरीकों से आप अनचाहे बालों को रिमूव कर सकते हैं.

खास बातें

  • वैक्सिंग शरीर के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने का सबसे आम तरीका है.
  • अनचाहे बाल हटाने के लिए शेविंग एक विकल्प है.
  • एपिलेटर शरीर के बालों से छुटकारा पाने का एक और तरीका है.

5 Ways To Remove Unwanted Hair: गर्मियां आ गई हैं, जिसका मतलब है कि यह हेयर फ्री होने और हाफ स्लीव के कपड़े पहनने का समय है. शरीर के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा समय गर्मियों का होता है क्योंकि गर्मी के मौसम में बाल खराब हो जाते हैं. जब आप हेयर फ्री होते हैं, तो आप हल्का और थोड़ा कम गर्म भी महसूस करते हैं. शरीर के बालों से छुटकारा पाने के कई तरीके हैं. कुछ लोग अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय Home Remedies To Get Rid Of Unwanted Hair) भी अपनाते हैं, लेकिन वे थोड़ा ज्यादा समय ले सकते हैं. ऐसे में आपको 5 तरीकों के बारे में बता रहे हैं जिनका इस्तेमाल कर आप आसानी से अनचाहे बालों को रिमूव कर सकते हैं.

अनचाहे बाल हटाने के आसान तरीके | Easy Ways To Remove Unwanted Hair

1) वैक्सिंग

वैक्सिंग शरीर के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के सबसे आम तरीकों में से एक है और भारत में ज्यादातर सैलून में उपलब्ध है. इस प्रक्रिया में मोम को पिघलाने के लिए गर्म करना और फिर इसे एक स्पैचुला का उपयोग करके बालों पर लगाना शामिल है. फिर एक मोम की पट्टी का उपयोग करके और त्वचा को तना हुआ पकड़कर, बालों की ग्रोथ की विपरीत दिशा में मोम की पट्टी खींची जाती है और शरीर के बाल जड़ से निकल जाते हैं. यह प्रभावी तरीका थोड़ा दर्दनाक है, खासकर जब अंडरआर्म्स या बिकनी लाइन जैसे संवेदनशील क्षेत्रों की बात आती है. हालांकि, शरीर के बालों से छुटकारा पाने के लिए इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है.

Mucus In Lungs: छाती या फेफड़ों में जमा बलगम से छुटकारा पाने के लिए 6 कारगर और नेचुरल तरीके

वैक्सिंग के फायदे भी काफी हैं क्योंकि यह बालों को जड़ से हटाकर उनकी ग्रोथ में देरी करता है जिसका मतलब है कि बालों को बढ़ने में अधिक समय लगता है. वैक्सिंग समय के साथ जमा होने वाली मृत त्वचा कोशिकाओं की परत को हटाने में भी मदद करती है और इसलिए आप पाएंगे कि आपकी त्वचा पहले की तुलना में अधिक गोरी दिखेगी. चूंकि बालों को जड़ से हटा दिया जाता है, इसलिए त्वचा किसी भी तरह से चिकनी होती है, जिस तरह से आप इसे छूते हैं, शेविंग के विपरीत जहां बाल बढ़ने लगते हैं, जहां एक तरफ थोड़ा दानेदार होता है.

6644pcag

2) शेविंग

अगर आप हर महीने सैलून नहीं जाना चाहते हैं और बालों को देखते ही छुटकारा पाना चाहते हैं, तो शेविंग आपके लिए एक विकल्प है. आपको बस एक अच्छा रेजर और कुछ शेविंग क्रीम या जेल चाहिए. आप हर हफ्ते शॉवर में शेव कर सकते हैं क्योंकि उस समय में बाल उगने लगते हैं. शेविंग भी उन तरीकों में से एक है जो सुविधाजनक है और जब तक आपके पास बाथरूम और ये दो चीजें हैं, तब तक कहीं भी किया जा सकता है. इन दिनों आपके पास इलेक्ट्रिक शेवर भी हैं जिन्हें किसी शेविंग क्रीम या पानी की जरूरत नहीं होती है. प्रक्रिया दर्द रहित है और इसमें बहुत अधिक समय नहीं लगता है.

रात को चाय पीने की है आदत तो आज ही छोड़ दें, वर्ना बाद में बीमारियां अपने आप छुड़ा देंगी

शेविंग के अपने फायदे हैं लेकिन एक नकारात्मक पहलू यह है कि बाल तेजी से वापस बढ़ते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि शेविंग केवल बालों के सिर को हटाती है, जड़ अभी भी त्वचा के अंदर बरकरार है और इससे वापस बढ़ने में आसानी होती है. बाल भी घने और काले दिखने लगते हैं. शेविंग करते समय सुनिश्चित करें कि आप त्वचा को तना हुआ पकड़ें ताकि बाल आसानी से और पूरी तरह से निकल जाएं. रेजर का उपयोग करते हुए शेविंग करते समय, सुनिश्चित करें कि आप एक दिशा में शेव करते हैं और दोनों तरीकों से नहीं, क्योंकि इससे अंतर्वृद्धि हो सकती है.

3) एपिलेटिंग

एपिलेटर शरीर के बालों से छुटकारा पाने का एक और तरीका है. इनका उपयोग घर पर किया जा सकता है और वे वैक्सिंग की तरह ही प्रभावी होते हैं क्योंकि वे बालों को जड़ से हटा देते हैं. इसका मतलब है, बालों की ग्रोथ में देरी हो रही है और आपकी त्वचा हर दिशा में चिकनी है. एपिलेटर बाजारों में आसानी से उपलब्ध हैं और आप एक खरीद सकते हैं और जरूरत पड़ने पर बैटरी को चार्ज और बदल सकते हैं.

4) लेजर हेयर रिडक्शन

बहुत से लोग सोचते हैं कि लेजर हेयर मेथड एक ऐसी चीज है जो किसी को अशक्त बना सकती है, लेकिन सच्चाई यह है कि यह बालों को कम करने का तरीका है न कि बालों को हटाने का पूरा तरीका. यह बालों की ग्रोथ को बहुत धीरे-धीरे और हल्का बनाने में मदद करता है, जिसका अर्थ है कि इस विधि से बहुत से लोग लाभान्वित होते हैं. हालांकि, आपके बाल बाद में भी हल्के हो सकते हैं और आपको बालों को हटाने के अन्य तरीकों का उपयोग करके इसे मैनेज करना होगा.

बच्चे हो या बड़े दो बेस्ट एंटी एजिंग स्किन केयर प्रोडक्ट्स जो हर मौसम में रखते हैं स्किन को यंग और चमकदार

यह विधि त्वचा में प्रवेश करने वाले बालों के रोम को जलाने के लिए एक लेजर मशीन का उपयोग करती है. सैलून में लेजर हेयर रिडक्शन की पेशकश नहीं की जाती है और त्वचा विशेषज्ञ के पास जाना सबसे अच्छा है जो आपको बेहतर बता सकता है कि आपको इसे चुनना चाहिए या नहीं, भले ही यह काफी सुरक्षित हो.

5) बालों को हटाने वाली क्रीम

अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए हेयर रिमूवल क्रीम एक और दर्द रहित तरीका है. बाजार में ऐसे कई ब्रांड उपलब्ध हैं जो ऐसी क्रीम पेश करते हैं. हेयर रिमूवल क्रीम बालों को जड़ से ढीला कर देती हैं जिससे बालों से छुटकारा पाना आसान हो जाता है. आप अपनी त्वचा के प्रकार के आधार पर क्रीम चुन सकते हैं. इन क्रीमों को अपनी त्वचा पर लगाना है और लगभग 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ देना है. उसके बाद, आप पानी में भिगोए हुए कॉटन पैड का उपयोग करके इसे पोंछ सकते हैं.

मोरिंगा के पत्तों के 8 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ, एनर्जी बढ़ाते हैं और डायबिटीज, मस्तिष्क और दिल के लिए फायदेमंद

अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय:

  • हल्दी बालों को हटाने
  • चीनी मोम
  • पपीता पेस्ट
  • नींबू और शहद
  • कॉर्नफ्लोर और अंडा
  • बेकिंग सोडा
  • आलू और दाल
  • प्याज और तुलसी
  • ओट्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.