Causes of Hand Peeling: सर्दियों में क्‍यों निकलने लगती है हाथों की चमड़ी? हाथों की खाल उतरने के कारण, लक्षण और बचाव के आसान तरीके

Causes of Hand Peeling: हाथों से चमड़ी निकलना एक सामान्य बात है, लेकिन लंबे समय तक इस समस्या का बना रहना किसी गंभीर बीमारी की तरफ इशारा माना जा सकता है. ये समस्या किसी को भी दो से चार दिन तक बनी रह सकती है.

Causes of Hand Peeling: सर्दियों में क्‍यों निकलने लगती है हाथों की चमड़ी? हाथों की खाल उतरने के कारण, लक्षण और बचाव के आसान तरीके

हाथों की चमड़ी निकल रही है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय | Causes of hand peeling and How to deal with peeling hands

खास बातें

  • बाहरी स्किन निकलती है तो इस समस्या को स्किन पीलिंग कहा जाता है.
  • सूरज की यूवी किरणों के सीधे संपर्क में आने से भी स्किन निकलती है.
  • स्किन पीलिंग से बचाव के लिए खीरा एक बेहतरीन विकल्प माना जाता है.

Causes of Hand Peeling: कई बार आपने लोगों के हाथों से चमड़ी उतरते देखा होगा. जिसे अंग्रेजी में स्किन पीलिंग के नाम से जाना जाता है. वैसे तो यह समस्या सामान्य मानी जाती है. लेकिन लंबे समय तक इस समस्या के बने रहने पर गंभीर बीमारी भी हो सकती है, जिसे नजरअंदाज करना ठीक नहीं. अगर ये प्रॉब्लम दो से चार दिनों  के अंदर ठीक नहीं होती है तो इसके लिए डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी हो जाता है. आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे हाथों से चमड़ी निकलने की वजह और इसके बचाव के लिए घरेलू उपाय, जिन्हें अपना कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.


क्यों निकलती है चमड़ी | हाथों की खाल निकलने के कारण (Why does the skin come off?)

  1. जब हमारे हाथ की बाहरी स्किन निकलती है तो इस समस्या को स्किन पीलिंग कहा जाता है. आमतौर पर यह एक संक्रमण, एलर्जी या पर्यावरण में बदलाव की वजह से होना माना जाता है.
  2. सूरज की यूवी किरणों के सीधे संपर्क में आने से भी स्किन निकलती है.
  3. इसके अलावा शरीर में पानी की कमी होने से भी चमड़ी का निकलना एक आम बात है.
  4. कई बार हानिकारक केमिकल युक्त प्रोडक्ट के उपयोग से भी स्किन डैमेज हो जाती है, जो पपड़ी के रूप में निकलने लगती है.

यह भी पढ़ें :  Home Remedies for Cracked Lips: होंठ क्‍यों फटते हैं और फटे होंठों को कैसे ठीक करें, जानें शरीर में किस चीज की कमी से फटते हैं होंठ

स्किन पीलिंग बचने के घरेलू उपाय (Home Remedies to Avoid Skin Peeling)

नारियल का तेल : अगर आप स्किन पीलिंग की समस्या से पीड़ित हैं तो आपको नारियल तेल का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके लिए नारियल तेल को प्रभावित क्षेत्र पर लगा कर हल्के-हल्के हाथों से मसाज करें फिर कुछ देर बाद गुनगुने पानी से हाथ धो लें. नारियल तेल में नेचुरल मॉइश्चराइजर होता है, जो स्किन पीलिंग की समस्या को काफी हद तक कम कर सकता है.

यह भी पढ़ें : बच्चा ज्यादा मोबाइल देखता है तो क्या करें? बच्‍चों की फोन देखने की आदत कैसे छुड़ाएं

खीरा लगाएं : स्किन पीलिंग से बचाव के लिए खीरा भी एक बेहतरीन विकल्प माना जाता है. इसमें विटामिन सी और पानी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. खीरा को पतले पतले स्लाइस में कट कर लें और प्रभावित क्षेत्र पर 10 से 15 मिनट लगाकर छोड़ दें. अंतर आप खुद महसूस करेंगे.

केला लगाएं : स्किन पीलिंग की समस्या से निजात पाने के लिए आप केले का भी उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए आप पके केले को अच्छी तरह मैश कर, प्रभावित क्षेत्र पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें. अब गुनगुने पानी से हाथ धो लें.

Both Knee Replacement Surgery Recovery: घुटनों का ऑपरेशन कराने से पहले ये जरूर देखें



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)