विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 01, 2023

करवा चौथ पर करना है नई नवेली दुल्‍हन जैसा मेकअप, लेकिन स्किन एक्ने प्रोन है, तो मेकअप करते समय इन बातों का रखें ध्‍यान, पढ़ें Makeup Tips in Hindi

How to Apply Makeup to Acne Prone Skin: अगर मुझे मुंहासे हैं तो क्या मैं मेकअप का इस्तेमाल कर सकती हूं? पिंपल स्किन पर मेकअप कैसे करें? मुंहासे वाली त्वचा के लिए मेकअप उतारने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?मुंहासों को रोकने के लिए मैं अपने मेकअप के नीचे क्या लगा सकती हूं? ऐसे ही सभी सवालों के जवाब हम इस लेख में ले रहे हैं.

Read Time: 6 mins
करवा चौथ पर करना है नई नवेली दुल्‍हन जैसा मेकअप, लेकिन स्किन एक्ने प्रोन है, तो मेकअप करते समय इन बातों का रखें ध्‍यान, पढ़ें Makeup Tips in Hindi
Karva chauth Makeup Look : ऑयली स्किन के लिए मेकअप के ये टिप्स आएंगे काम.

How to Apply Makeup to Acne Prone Skin: इस साल यानी कि 2023 में करवा चौथ का व्रत 1 नवंबर को मनाया जा रहा है. इस दिन महिलाएं अपने पत‍ि की लंबी उम्र (Pati ki lami umra) की कामना करते हुए व्रत रखती हैं. यह निर्जल व्रत होता है, जिसमें महिलाएं पूरा दिन एक बूंद पानी भी ग्रहण नहीं करतीं. इस कड़े व्रत के दिन पति-पत्‍नी के बीच प्‍यार और मजबूत होता है. एक ओर जहां करवा चौथ के व्रत का महत्‍व इसके अंदर छिपी समर्पण और त्‍याग की भावना को दर्शाता है, वहीं पति पत्‍नी एक दूसरे के प्रति अपने अटूट प्रेम दर्शाने के लिए करवा चौथ पर गिफ्ट भी शेयर करते हैं. हर पति चाहता है कि वह अपनी पत्‍नी को रकवा चौथ के मौके पर एक ऐसा गिफ्ट (Karwa Chauth Gift) दे जो आज तक दिए उसके सभी तोहफों में सबसे स्‍पेशल हो.

ये भी पढ़ें- सरगी में क्‍या खाना चाहिए, सास न हो तो किससे लें सरगी, जानें Karwa Chauth 2023 में सरगी का टाइम और कैसे शुरू करें करवा चौथ का निर्जला व्रत

Karwa chauth makeup : वहीं महिलाओं के लिए यह दिन बेहद खास होता है. इस दिन वे फिर से नई नवेली दुल्‍हन की तरह सजती संवरती हैं और सोलह श्रृंगार करती हैं. और हर महिला चाहती है कि करवा चौथ (Karva Chauth) के मौके पर वह सबसे ज्‍यादा खूबसूरत लगे. लेकिन समस्‍या तक सामने आती है जब कामकाजी महिलाएं या फिर गृहणियां ही व्‍यस्‍तता के चलते या कुछ दूरी समस्‍याओं के कारण पिंपल्स (Acne Problem) से परेशान हों. ऐसे में पूरा मूड खराब हो सकता है. क्‍योंकि पिंपल्‍स वाली स्‍किन पर करवा चौथ के दिन किया गया मेकअप कहीं बाद में पिंपल्‍स को बढ़ा न दे. लेकिन आपको ड़रने की जरूरत नहीं. इस लेख में हम आपको देंगे ऐसे ही मेकअप टिप्‍स, जो पिपंल वाली स्‍किन को भी डेमेज नहीं करेंगे. 

ये भी पढ़ें- साल 2023 के त्‍योहार : कब निकलेगा चांद, करवा चौथ की पूजा का समय, कब हैं धनतेरस, दिवाली, व‍िश्‍वकर्मा पूजा, भाई दूज और गोवर्धन पूजा, त्‍योहारों की तिथ‍ि, मुहूर्त | Indian Festivals in 2023

अगर मुझे मुंहासे हैं तो क्या मैं मेकअप का इस्तेमाल कर सकती हूं? पिंपल स्किन पर मेकअप कैसे करें? मुंहासे वाली त्वचा के लिए मेकअप उतारने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? मुंहासों को रोकने के लिए मैं अपने मेकअप के नीचे क्या लगा सकती हूं? ऐसे ही सभी सवालों के जवाब हम इस लेख में ले रहे हैं. 

ये व्रत कई महिलाएं ऐसी होती हैं जिन्हें मेकअप करना बहुत पसंद होता है, लेकिन उनकी ऑइली स्किन उन्हें मेकअप (Makeup) करने की परमिशन नहीं देती. अगर वे मेकअप कर भी लें तो उन्हें कुछ ही समय में पिंपल्स (Pimples) आ जाते हैं. ये स्थिति उनके लिए काफी पीड़ा दायक हो जाती है. अगर आप भी मेकअप करने की शौकीन हैं और पिंपल की समस्या से जूझ रही हैं तो यहां कुछ सरल टिप्स (Easy Tips) बताए जा रहे हैं जिन्हें अपना कर आप मेकअप कर सकती हैं, जिससे आपको पिंपल्स (Pimples) नहीं आएंगे. ये मेकअप टिप्स ऑयली स्किन वालों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है. तो चलिए जानते हैं कैसे ऑयली स्किन (Oily Skin) पर आप मेकअप यूज कर सकती हैं. आपकी स्किन एक्ने प्रोन है तो मेकअप करते समय इन बातों का रखें ध्यान, भूलकर भी ना करें गलतियां. कुछ खास बातों का आपको ध्‍यान रखना होगा और वो क्‍या हैं ये हम बता रहे हैं. 


मुंहासे वाली स्‍किन पर कैसे करें मेकअप कि समस्‍या बढ़े न | Tips to wear makeup safely when you have acne


1. फेस को क्लीन करने के लिए हमेशा माइल्ड क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए. स्किन से पूरी तरह मेकअप हटाकर ही किसी नए प्रोडक्ट का उपयोग करना चाहिए.
2. अगर आप पिंपल की समस्या से जूझ रही हैं तो नॉन-कॉमेडोजेनिक मेकअप का उपयोग करें. इससे आपकी स्किन के रोम छिद्र बंद नहीं होते.
3. ऑयली स्किन के लिए हमेशा ब्रॉड स्पेक्ट्रम एसपीएफ प्रोटेक्शन वाले सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए. क्योंकि जब स्किन धूप के संपर्क में आती है तो पिंपल्स की समस्या बढ़ सकती है.
4. अपनी स्किन के लिए ऑयल फ्री मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें, इसके लिए आप लाइट फाउंडेशन लगा सकते हैं. जो आपके पोर्स को बंद नहीं करता.
5. जिन लोगों को पिंपल्स की समस्या है उन्हें क्रीमी ब्लश के उपयोग से बचना चाहिए, ऐसी स्किन के लिए हमेशा पाउडर ब्लश का इस्तेमाल करें.
6. पिंपल वाली स्किन पर हैवी ब्रॉन्जर और हाइलाइटर का उपयोग न करें, इससे आपको रिएक्शन हो सकता है इसलिए ब्रॉन्जर और हाइलाइटर की हल्की सी डस्टिंग करें.
7. चेहरे पर मेकअप लंबे समय तक बना रहे, इसके लिए आप सेटिंग स्प्रे का उपयोग कर सकती हैं.
8. आखिरी और सबसे जरूरी स्टेप, सोने से पहले हमेशा अपनी स्किन से मेकअप को रिमूव कर के ही सोएं. इसके लिए आप माइल्ड क्लींजर का उपयोग करें. साथ ही ऐसे टोनर का उपयोग करें जो आपकी स्किन को हाइड्रेटेड रखे, इसके अलावा आप नाइट क्रीम का उपयोग भी कर सकती हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शरीर में यूरिक एसिड की हो गई है अति, तो बनाएं इस चीज की चटनी और रोज खाएं, सारा एसिड निचोड़कर फेंकेगी बाहर?
करवा चौथ पर करना है नई नवेली दुल्‍हन जैसा मेकअप, लेकिन स्किन एक्ने प्रोन है, तो मेकअप करते समय इन बातों का रखें ध्‍यान, पढ़ें Makeup Tips in Hindi
क्या आप भी कराते हैं विटामिन डी की नियमित जांच? यहां जानें क्या कहते हैं डॉक्टर्स
Next Article
क्या आप भी कराते हैं विटामिन डी की नियमित जांच? यहां जानें क्या कहते हैं डॉक्टर्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;