इन वजहों से बढ़ रहे हैं कम उम्र में Heart Attack के मामले, सुधारे अपनी लाइफस्टाइल करें ये बदलाव

Causes Of Heart Attack: सुस्त लाइफस्टाइल और खानपान में होने वाली गड़बड़ियां कम उम्र में हार्ट अटैक की बड़ी वजह बताई जाती हैं, लेकिन वाकई कम उम्र में हार्ट अटैक की वजहें क्या हैं? जानिए.

इन वजहों से बढ़ रहे हैं कम उम्र में Heart Attack के मामले, सुधारे अपनी लाइफस्टाइल करें ये बदलाव

Heart Attack Cases: भारत में युवाओं में दिल से जुड़ी बीमारियां का खतरा बढ़ रहा है.

Why Heart Attacks Are Increasing?: सडन कार्डिएक अरेस्ट या हार्ट अटैक इतना कॉमन हो गया है कि लोग चलते चलते इसके शिकार बन रहे हैं. कभी डांस करते हुए हार्ट अटैक (Heart Attack) से मौत हो रही है, तो किसी की जिम में वर्कआउट करते हुए दिल का दौरा पड़ने से मौत हो जाती है. भारत में युवाओं में दिल से जुड़ी बीमारियां का खतरा बढ़ रहा है. हार्ट अटैक के बढ़ते मामलों की कई सारी वजहें हैं. सुस्त लाइफस्टाइल और खानपान में होने वाली गड़बड़ियां इसकी बड़ी वजह बताई जाती हैं, लेकिन वाकई कम उम्र में हार्ट अटैक की वजहें क्या हैं? जानिए.

हार्ट अटैक के मामले बढ़ने के कारण | Reasons For The Increase In Heart Attack Cases

1) एक्सरसाइज न करना

सुस्त लाइफस्टाइल और एक्सरसाइज न करना, हार्ट अटैक के बढ़ते मामलों की बड़ी वजह हैं. खुद को एक्टिव रखने के लिए हर दिन वॉक करना चाहिए. हफ्ते में 150 मिनट मध्यम एरोबिक एक्सरसाइज करना चाहिए, जैसे तेज गति से चलना. हफ्ते में 75 मिनट जोरदार एरोबिक एक्टिविटी करनी चाहिए, जैसे दौड़ना या तेज चलना. सुस्त लाइफस्टाइल की वजह से लोगों में हाई बीपी की समस्या भी देखी जा रही है, जो हार्ट अटैक का सबसे बड़ा कारण है.

Sudden Heart Attack: कभी नहीं आएगा अचानक हार्ट अटैक! Sr. Cardiologist ने बताए रामबाण उपाय...

महिलाओं के शरीर के लिए अंजीर के 7 अद्भुत फायदे, रात को भिगोकर सुबह सेवन करने से मिलेंगे ये गजब लाभ

2) स्मोकिंग करना

तंबाकू में पाए जाने वाले केमिकल्स दिल और ब्लड वेसल्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं. सिगरेट का धुंआ खून में ऑक्सीजन को कम कर देता है, जिससे ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट बढ़ जाती है क्योंकि शरीर और ब्रेन को पर्याप्त ऑक्सीजन की आपूर्ति करने के लिए हार्ट को अधिक मेहनत करनी पड़ती है और हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ जाता है. ऐसे में स्मोकिंग से दूरी बना कर आप अपने दिल का ख्याल रख सकते हैं.

3psjiemg

Photo Credit: iStock

3) बदलता मौसम

माना जा रहा है कि ग्लोबल वार्मिंग की वजह से लगातार मौसम में बदलाव से भी हार्ट की समस्याएं बढ़ रही हैं. कभी सर्दी तो कभी अचानक से गर्मी बढ़ जाने से वायरस और इंफेक्शन के मामले बढ़ रहे हैं. इससे लोगों की इम्यूनिटी कमजोर हो रही है और दिल पर भी इसका असर पड़ रहा है.

Belly Fat घटाने के लिए ये रहे Kalonji को इस्तेमाल करने के 3 आसान तरीके, कुछ ही दिनों में तेजी से पिघल जाएगा Body Fat

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.