Figs For Womens: महिलाओं के शरीर के लिए अंजीर के 7 अद्भुत फायदे, रात को भिगोकर सुबह सेवन करने से मिलेंगे ये गजब लाभ

Figs Benefits: अंजीर पोटेशियम, मैंगनीज, विटामिन बी 6, कॉपर, पैंटोथेनिक एसिड और बहुत सारे फाइबर से भरा होता है. महिलाओं के लिए अंजीर के कुछ फायदे यहां दिए गए हैं.

Figs For Womens: महिलाओं के शरीर के लिए अंजीर के 7 अद्भुत फायदे, रात को भिगोकर सुबह सेवन करने से मिलेंगे ये गजब लाभ

Figs For Women's: आप अंजीर के फल के पोषक तत्वों को जानकर हैरान रह जाएंगे.

खास बातें

  • डायबिटीज वाले लोगों के लिए अंजीर का सेवन फायदेमंद हो सकता है.
  • अंजीर फल विटामिन बी, विटामिन सी, फास्फोरस से भरपूर होता है.
  • अंजीर में मौजूद विटामिन ई आपके बालों के लिए बहुत अच्छा होता है.

Figs Benefits For Women's: अंजीर में कई पौषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई तरीकों से फायदेमंद माने जाते हैं. कैल्शियम, पोटैशियम और जरूरी विटामिन का एक बड़ा स्रोत है. अंजीर एक सुपरफ्रूट है! फाइकस के पेड़ पर उगने वाला अंजीर आमतौर पर हमें ताजे या सूखे अंजीर के रूप में उपलब्ध होता है. आप अंजीर के फल के पोषक तत्वों को जानकर हैरान रह जाएंगे. यह पोटेशियम, मैंगनीज, विटामिन बी 6, कॉपर, पैंटोथेनिक एसिड और बहुत सारे फाइबर से भरा होता है. महिलाओं के लिए अंजीर के कुछ फायदे यहां दिए गए हैं.

महिलाओं के लिए कैसे फायदेमंद है अंजीर? | How Is Fig Beneficial For Women?

1) ब्रेस्ट कैंसर को रोकने में मदद मिल सकती है

फाइबर से भरपूर फल ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए हमेशा अच्छे माने जाते हैं. फाइबर हर महिला को हर दिन खाने की जरूरत होती है. 

मिल गए यूरिक एसिड और गंदगी को शरीर से बाहर निकालने के कारगर नुस्खे, बस करने होंगे ये 5 काम

2) पीएमएस के दौरान अंजीर फायदेमंद होती है

पीएमएस से जूझ रही महिलाओं को भी लक्षणों से राहत पाने के लिए अंजीर खाने की सलाह दी जाती है.

3) डायबिटीज में रामबाण

ड्राई अंजीर में शुगर की पूरी मात्रा होती है और इसलिए डायबिटीज रोगियों को ध्यानपूर्वक इसका सेवन करना चाहिए. अंजीर में पोटेशियम की मात्रा होती है जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है. अंजीर के पत्तों को डायबिटीज में मदद करने के लिए भी जाना जाता है.

Diabetes रोगी डेली सोने से पहले दूध में मिलाकर करें इन मसालों का सेवन, Blood Sugar तेजी से हो जाएगा कंट्रोल

4) त्वचा के लिए अंजीर खाने के फायदे

अंजीर फल विटामिन बी, विटामिन सी, फास्फोरस और जरूरी खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करते हैं और इसे स्किन प्रोब्लम्स से मुक्त रखते हैं.

womens day

Photo Credit: iStock

5) बालों के लिए अंजीर खाने के फायदे

अंजीर में मौजूद विटामिन ई आपके बालों के लिए बहुत अच्छा होता है. इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि आप अक्सर अंजीर को कंडीशनर और हेयर मास्क में पाएंगे! अंजीर खाने के अलावा आप बालों की सेहत के लिए भी अंजीर के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अंगूर को इन 5 तरीकों से चेहरे पर लगाएं, मिलेगी निखरी जवां और दमकती त्वचा, ये रहे ग्लोइंग स्किन के लिए फेस पैक

6) वजन कम करने में मददगार है अंजीर

अंजीर में हाई फाइबर कंटेंट वेट मैनेजमेंट के लिए अच्छा होता है. फाइबर एक ही समय में तृप्ति की भावना प्रदान करते हुए शरीर के पाचन तंत्र को रेगुलेट करने में मदद करता है. अपनी डाइट में हाई शुगर कंटेंट वाले फल जैसे आम, अंगूर और अनानास के स्थान पर ताज़े अंजीर का सेवन करें.

7) हड्डियों के लिए कमाल

महिला शरीर के लिए अंजीर के फायदे यह है कि हर दिन यह बोन डेंसिटी में सुधार करता है. इसके अलावा, यह ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है. अंजीर पोटेशियम और कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत हैं. पोटेशियम से भरपूर डाइट हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है.

इन वजहों से अनबैलेंस हो जाता है वेजाइनल पीएच लेवल, ये रहे इंफेक्शन को पहचानने के संकेत

रात भर पानी में भिगोए हुए अंजीर के फायदे | Benefits Of Figs Soaked In Water Overnight

सुबह खाली पेट पानी में भिगोए हुए अंजीर खाने से आपको कई फायदे मिल सकते हैं. कब्ज से राहत मिलती है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है. अंजीर खनिज मैंगनीज, जिंक, मैग्नीशियम और आयरन से भरपूर होते हैं. ये खनिज किसी व्यक्ति के प्रजनन स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.