Belly Fat घटाने के लिए ये रहे Kalonji को इस्तेमाल करने के 3 आसान तरीके, कुछ ही दिनों में तेजी से पिघल जाएगा Body Fat

Kalonji For Weight Loss: आपको बता दें वजन घटाने के लिए कलौंजी का सेवन किसी रामबाण से कम नहीं हो सकता है. यहां कुछ तरीके हैं जिनसे आप कलौंजी का इस्तेमाल कर पेट की चर्बी (Belly Fat), बॉडी फैट और वजन को आसानी से कंट्रोल या कम कर सकते हैं.

Belly Fat घटाने के लिए ये रहे Kalonji को इस्तेमाल करने के 3 आसान तरीके, कुछ ही दिनों में तेजी से पिघल जाएगा Body Fat

Kalonji For Weight Loss: जड़ी-बूटियों और मसालों में कई ऐसे चमत्कारिक गुण होते हैं.

खास बातें

  • कुछ मसाले वजन कम करने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं.
  • वजन घटाने के लिए कलौंजी का सेवन किसी रामबाण से कम नहीं हो सकता है.
  • कलौंजी कई प्रकार के सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर होती है.

Ways To Use Kalonji For Weight Loss: हम तरह-तरह के मसालों का बड़ी मात्रा में उपयोग करते हैं, लेकिन क्या कभी हमने उनके औषधीय गुणों पर ध्यान दिया है. जड़ी-बूटियों और मसालों में कई ऐसे चमत्कारिक गुण होते हैं जो किसी को पता नहीं होते हैं. रसोई के स्वाद और सुगंध को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले मसालों में कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने की क्षमता है. जीरा से लेकर काली मिर्च और कलौंजी से लेकर हींग तक मसाले उपलब्ध हैं, लेकिन एक बात जो इन मसालों के बारे में समान रूप से आकर्षक है वह यह है कि इनमें औषधीय गुण. आपने सूजन के लिए हल्दी और सांसों की बदबू को दूर करने के लिए लौंग के इस्तेमाल के फायदों के बारे में तो सुना ही होगा, लेकिन क्या आप कलौंजी के फायदे (Benefits Of Kalonji) जानते हैं? अगर नहीं तो आपको बता दें वजन घटाने के लिए कलौंजी का सेवन किसी रामबाण से कम नहीं हो सकता है. यहां कुछ तरीके हैं जिनसे आप कलौंजी का इस्तेमाल कर पेट की चर्बी, बॉडी फैट और वजन को आसानी से कंट्रोल या कम कर सकते हैं.

अंगूर को इन 5 तरीकों से चेहरे पर लगाएं, मिलेगी निखरी जवां और दमकती त्वचा, ये रहे ग्लोइंग स्किन के लिए फेस पैक

कलौंजी में पाए जाने वाले पोषक तत्व | Nutrients Found In Kalonji

कलौंजी कई प्रकार के सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो इसे दवाओं को तैयार करने के लिए एक जबरदस्त मसाला बनाती है. कलौंजी के बीज में विटामिन ए, सी, के, आयरन, फॉस्फोरस और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. इनमें फाइटोकेमिकल्स नामक सक्रिय यौगिक भी होते हैं, जिनमें फाइटोस्टेरॉल भी शामिल है, जो वजन कम करने में मदद करने के लिए जाना जाता है.

Weight Loss: वजन घटाने के लिए कलौंजी का इस्तेमाल कैसे करें?

विधि 1: शहद और नींबू के साथ

एक चुटकी कलौंजी के बीज (5-10) लें और उन्हें बारीक पीसकर पाउडर बना लें. एक गिलास गर्म पानी में कलौंजी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें. इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर आधे नींबू का रस निचोड़ लें. सभी चीजों को अच्छे से मिलाएं और खाली पेट इसका सेवन करें.

Diabetes रोगी डेली सोने से पहले दूध में मिलाकर करें इन मसालों का सेवन, Blood Sugar तेजी से हो जाएगा कंट्रोल

5gh9arc8

विधि 2: नींबू के रस के साथ

एक कटोरी में 8-10 कलौंजी के बीज लें और उसमें आधा नींबू का रस निचोड़ लें. अब इस कलौंजी को 1-2 दिन के लिए धूप में रख दें. वजन कम करने के लिए दिन में दो बार 2-4 कलौंजी लें.

मिल गए यूरिक एसिड और गंदगी को शरीर से बाहर निकालने के कारगर नुस्खे, बस करने होंगे ये 5 काम

विधि 3: सीधे पानी के साथ लें

कलौंजी के कुछ बीज लें और इसे गर्म पानी के साथ निगल लें या एक गिलास में कलौंजी के 8-10 बीज डालकर रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह बीज निकालकर कलौंजी का पानी पी लें.

बरतें ये सावधानी:

एक दिन में बहुत अधिक कलौंजी के बीज न खाएं क्योंकि इससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.