विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 30, 2023

Carbs to Lose Weight: क्‍या होते हैं कार्बोहाइड्रेट, हमें क्‍यों होती है कार्ब्स की जरूरत, कैसे वेट लॉस में करते हैं मदद, एक दिन में कितने कार्ब्‍स खाएं

How Many Carbs To Eat to Lose Weight: आपने अक्सर सुना होगा कि कार्ब्स वेट गेन की वजह बनते हैं और शुगर लेवल को बढा देते हैं. आइए जानते हैं कि इन दावों में कितनी सच्चाई हैं और कार्ब्स लेना शरीर के लिए कितना जरूरी है.

Read Time: 4 mins
Carbs to Lose Weight: क्‍या होते हैं कार्बोहाइड्रेट, हमें क्‍यों होती है कार्ब्स की जरूरत, कैसे वेट लॉस में करते हैं मदद, एक दिन में कितने कार्ब्‍स खाएं
How Many Carbs To Eat to Lose Weight: साबुत अनाज, फल और सब्जियों जैसे जटिल कार्बोहाइड्रेट का चयन करें जो फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.

Carbohydrates: What Are They & Why Do We Need Them?: कार्बोहाइड्रेट यानी कार्ब्स प्रोटीन और फैट के सोर्स के साथ ही हमारे शरीर के लिए जरूरी मैक्रोन्यूट्रिएंट्स में से एक हैं. कार्बोहाइड्रेट एनर्जी के एक महत्वपूर्ण सोर्स के रूप में काम करते हैं, जो हमारे रोजमर्रा के एक्टिविटीज के लिए जरूरी है. ऊर्जा के अलावा, कार्ब्स सेलुलर संरचनाओं में भी योगदान देते हैं. हालांकि आपने अक्सर सुना होगा कि कार्ब्स वेट गेन की वजह बनते हैं और शुगर लेवल को बढा देते हैं. आइए जानते हैं कि इन दावों में कितनी सच्चाई हैं और कार्ब्स लेना शरीर के लिए कितना जरूरी है.

कार्बोहाइड्रेट क्या है, इसके कार्य, स्रोत, फायदे | What are carbohydrates: Types & Health Benefits

कार्बोहाइड्रेट कितने तरह के होते हैं: कार्बोहाइड्रेट, दो तरह के होते हैं सिंपल कार्बोहाइड्रेट (शुगर) और कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट (स्टार्च और फाइबर).

सिंपल कार्ब्स : ये जल्दी पचने वाली शुगर हैं जो टेबल शुगर (सुक्रोज), फ्रूट शुगर (फ्रुक्टोज), और मिल्क शुगर (लैक्टोज) जैसे खाद्य पदार्थों में पाई जाती हैं. वे तेजी से एनर्जी देते हैं लेकिन ज्यादा सेवन से ब्लड शुगर में वृद्धि हो सकती है.

कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट: ये अनाज, फलियां और स्टार्च युक्त सब्जियों जैसे खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं. कॉम्प्लेक्स कार्ब्स पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हुए एनर्जी और फाइबर प्रदान करते हैं.

ये भी पढ़ें: बैली फैट करना चाहते हैं कम, तो एक्सरसाइज बॉल से ट्राई करें ये पांच पोजीशन

शरीर को क्यों होती है कार्बोहाइड्रेट की जरूरत (Why Do We Need Carbohydrates?)

कार्बोहाइड्रेट एक मौलिक आहार घटक है जो शरीर में कई अहम कामों के लिए जरूरी है. कार्ब्स ऊर्जा के प्राथमिक स्रोत के रूप में काम करते हैं. कार्बोहाइड्रेट ग्लूकोज में टूट जाता है, जो हमारी बॉडी के सेल्स, टिश्यू और शरीर के अंगों को ईंधन देता है. इसके अलावा, कार्बोहाइड्रेट मस्तिष्क के कामकाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. कार्ब्स से प्राप्त ग्लूकोज मस्तिष्क का प्राथमिक ईंधन स्रोत है, जो संज्ञानात्मक प्रक्रियाओं, एकाग्रता और मानसिक सतर्कता को बढ़ाता है.

कार्बोहाइड्रेट पाचन स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है. डायट्री फाइबर एक तरह का कार्बोहाइड्रेट है, जो साबुत अनाज, फलों और सब्जियों में पाया जाता है. ये नियमित मल त्याग में सहायता करता है, कब्ज को रोकता है और एक स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम का समर्थन करता है. कुल मिलाकर, कार्बोहाइड्रेट एनर्जी, ब्रेन फंक्शन और पाचन स्वास्थ्य के लिए जरूरी है.

ये भी पढ़ें: How to Stop Overthinking: ज्यादा सोचने से कैसे बचें? Overthinking के नुकसान, ओवरथिंकिंग से निपटने के लिए काम आएंगे ये 5 उपाय

क्या आप कार्ब्स खाकर वजन कम कर सकते हैं? (How Many Carbs To Eat to Lose Weight)

आप कार्बोहाइड्रेट खाते हुए भी अपना वजन कम कर सकते हैं. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो कॉम्प्लेक्स कार्ब्स ले सकते हैं. साबुत अनाज, फल और सब्जियों जैसे जटिल कार्बोहाइड्रेट का चयन करें जो फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, भूख को कंट्रोल करने और निरंतर ऊर्जा प्रदान करने में मदद कर सकते हैं, जिससे कैलोरी की कमी को बनाए रखना आसान हो जाता है. हालांकि आपको क्वानटिटी का ख्याल रखना जरूरी है.

तेजी से वजन कैसे बढ़ाएं, इन Tips से बनेंगी मसल्स | How to Gain Weight: Quick, Safe, Healthy Guidance | Watch Video

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को काला करने के लिए मेहंदी लगाने की बजाय करें ये 5 काम, हमेशा दूर से चमकेंगे बाल, बनेंगे काले और घने
Carbs to Lose Weight: क्‍या होते हैं कार्बोहाइड्रेट, हमें क्‍यों होती है कार्ब्स की जरूरत, कैसे वेट लॉस में करते हैं मदद, एक दिन में कितने कार्ब्‍स खाएं
सुबह उठकर सबसे पहले आंवला पानी पीना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
Next Article
सुबह उठकर सबसे पहले आंवला पानी पीना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;