बैली फैट करना चाहते हैं कम, तो एक्सरसाइज बॉल से ट्राई करें ये पांच पोजीशन

जिम, योगा क्लास या वर्कआउट स्टूडियो में अपने एक बड़ी सी बॉल रखी अक्सर देखी होगी, लेकिन इस बॉल का इस्तेमाल क्या होता है और क्या एक्सरसाइज बॉल से बैली फैट कम किया जा सकता है, जानें.

बैली फैट करना चाहते हैं कम, तो एक्सरसाइज बॉल से ट्राई करें ये पांच पोजीशन

एक्सरसाइज बॉल के जरिए करें ये व्यायाम

Uses Of Exercise Ball: आजकल वेट लॉस के लिए तरह-तरह की चीजों का इस्तेमाल किया जाता है कोई डंबल करता है, कोई इंडोर साइकलिंग, तो कोई बड़ी सी बॉल के साथ एक्सरसाइज (Exercise) करना पसंद करता है, जिसे एक्सरसाइज बॉल ( (Exercise ball)  कहते हैं. यह बड़ी सी बॉल आपकी बॉडी को बैलेंस रखकर बॉडी फैट को रिड्यूस करने में मदद करती है. ऐसे में अगर आप एक्सरसाइज बॉल (Exercise Ball) का इस्तेमाल करके अपने बैली फैट को कम करना चाहते हैं, तो हम आपको बताते हैं पांच ऐसी एक्सरसाइज जो आप कर सकते हैं.

जिम बॉल  के साथ करें ये एक्सरसाइज (5 Exercises to Do on an Exercise Ball)



1. बॉल क्रंचेस

इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपने पैरों को फर्श पर सीधा करके गेंद पर बैठें. अपने पैरों को आगे की ओर बढ़ाएं, गेंद को अपनी निचली पीठ के नीचे तब तक लुढ़कने दें जब तक कि आपकी पीठ के निचले हिस्से को सहारा न मिल जाए. अपने बाहों को अपनी छाती के ऊपर से क्रॉस करें या अपनी गर्दन को खींचे बिना अपने हाथों को अपने सिर के पीछे रखें. अपने पेट को सिकोड़ते हुए सांस छोड़ें और अपने ऊपरी शरीर को गेंद से ऊपर उठाएं.


2. बॉल प्लैंक

बॉल प्लैंक करने के लिए बॉल पर और अपने पंजों को फर्श पर रखकर पुश-अप करें और अपने शरीर को सिर से एड़ी तक एक सीधी लाइन में रखें. इस स्थिति में 20-30 सेकंड या उससे ज्यादा समय तक रुकें.

3. बॉल रोलआउट

अपने हाथों को गेंद पर रखते हुए बॉल के सामने घुटने टेके. अपने हाथों को फैलाकर गेंद को आगे की ओर रोल करें. जहां तक आप जा सकते हैं जाएं और फिर बॉल को अपने घुटनों की ओर वापस रोल करें.



4. रशियन ट्विस्ट

एक्सरसाइज बॉल पर अपने पैरों को रखकर बैठें. अपने पैरों को आगे की ओर चलाएं ताकि आपकी पीठ के निचले हिस्से को बॉल का सहारा मिले. किसी वजन (डम्बल, मेडिसिन बॉल, या केटलबेल) को अपनी छाती के पास रखें. अपने धड़ को राइट ओर और फिर लेफ्ट ओर मोड़ें.


5.बॉल लेग एक्सरसाइज

अपनी पीठ के बल लेटें, अपने पैरों को सीधा रखें और एक्सरसाइज बॉल को अपनी एड़ियों के बीच रखें. अपने दोनों हाथों को हिप्स के साथ रखें. बॉल को अपनी एड़ियों के बीच में दबाएं और अपने पैरों को छत की ओर उठाएं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)