Diabetes Diets: क्‍या Diabetics को खाना चाहिए शकरकंद? जानें सर्दियों में कैसा हो मधुमेह रोगियों का आहार...

Diabetes diet: असल में मौसम में बदलाव के साथ ही मधुमेह रोगियों के लिए स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर यानी Healthy Blood Sugar Levels को बनाए रखने के लिए अपने आहार और जीवन शैली में बदलाव करना पड़ता है. शकरकंद में कार्ब्स होते हैं, लेकिन ये प्राकृतिक रूप से मीठे भी होते हैं.

Diabetes Diets: क्‍या Diabetics को खाना चाहिए शकरकंद? जानें सर्दियों में कैसा हो मधुमेह रोगियों का आहार...

Diabetes: मधुमेह वाले लोगों को कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए.

सर्दियों का मौसम अपने साथ बहुत से हेल्‍दी फूड लेकर आता है. इन्हीं में से एक है शकरकंद. यह सर्दियों के सुपरफूड्स में से एक है जिसे कई तरह से अपने आहार में शामिल किया जा सकता है. शकरकंद फाइबर, विटामिन सी, पोटेशियम और कई दूसरे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. लेकिन, क्या डायबिटीज वाले लोग शकरकंद खा सकते हैं? आज इसी सवाल का जवाब तलाशने की कोशिश करते हैं. 

असल में मौसम में बदलाव के साथ ही मधुमेह रोगियों के लिए स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर यानी healthy blood sugar levels को बनाए रखने के लिए अपने आहार और जीवन शैली में बदलाव करना पड़ता है. शकरकंद में कार्ब्स होते हैं, लेकिन ये प्राकृतिक रूप से मीठे भी होते हैं. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के लिए इन्‍हें खाना ठीक है या नहीं, यह एक सवाल के तौर पर उभरता है. ब्लड शुगर लेवल पर शकरकंद के असर को समझने के लिए हमने बीएलके और मैक्स हॉस्पिटल, नई दिल्ली की न्यूट्रिशनिस्ट और डाइट एक्सपर्ट मेघा जैना से बात की. 

ज्यादा नमक खाने से हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों के शिकार, दिल और किडनी समेत इन अंगो पर भी पड़ता है असर

क्‍या मधुमेह रोगी शकरकंद खा सकते हैं और इसे डाइट में किस तरह से शामिल किया जा सकता है (Diabetes diet: How diabetics can safely eat sweet potato)

नार्मल आलू की बजाए शकरकंद में फाइबर और कई दूसरे जरूरी पोषक तत्व ज्‍यादा होते हैं. खाद्य पदार्थों का ग्लाइसेमिक इंडेक्स यह निर्धारित करने में मदद करता है कि यह मधुमेह रोगियों के लिए सुरक्षित है या नहीं.

खाना पकाने के तरीके से शकरकंद में कम, मध्यम या उच्च जीआई हो सकता है. उबले हुए शकरकंद आपके रक्त शर्करा के स्तर को तले या पके हुए की तुलना में बहुत कम प्रभावित करते हैं.

न्यूट्रिशनिस्ट मेघा कहती हैं, "डायबिटिक व्यक्ति के आहार में शामिल करने से पहले खाद्य पदार्थों के ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर ध्यान देना जरूरी है. आलू और शकरकंद उच्च जीआई वाले खाद्य पदार्थ हैं. लेकिन इनसे पूरी तरह बचना जरूरी नहीं है."

पोषण विशेषज्ञ बताते हैं कि उन्हें सही तरीके से खाना काफी महत्वपूर्ण है.

उन्होंने कहा, "शकरकंद में उच्च फाइबर सामग्री और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. मधुमेह रोगी इसे छिलके के साथ उबालकर या भून कर खा सकते हैं."

Mood Lifting Foods: बिना कुछ किए थके हुए और फ्रस्टेटेड रहते हैं तो मूड को ठीक करने के लिए कमाल हैं ये 5 चीजें

5lgnne0g

एक्‍सपर्ट के अनुसार कभी भी तले हुए शकरकंद का सेवन नहीं करना चाहिए.Photo Credit: iStock

कैसे खाएं

एक्‍सपर्ट के अनुसार कभी भी तले हुए शकरकंद का सेवन नहीं करना चाहिए. "यदि आप इसे मध्य-भोजन या शाम के नाश्ते के रूप में खा रहे हैं, तो इसे उच्च-रेशे वाले सलाद के साथ मिलाएं. रक्त शर्करा में स्पाइक से बचने के लिए इसके बाद कुछ व्यायाम करना चाहिए.

Periods में गड़बड़ी बन सकती है इन 3 बीमारियों का कारण, खतनाक होने पर Ladies को पड़ सकता है पछताना

कब खाना है

अगर आप मधुमेह रोगी हैं, तो पोषण विशेषज्ञ दिन के पहले भाग में शकरकंद का सेवन करने की सलाह देते हैं, जब पाचन बेहतर होता है. इसे सप्ताह में एक या दो बार ले सकते हैं.

fiaq106o

नार्मल आलू की बजाए शकरकंद में फाइबर और कई दूसरे जरूरी पोषक तत्व ज्‍यादा होते हैं. Photo Credit: iStock

किससे बचना चाहिए

न्यूट्रिशनिस्ट मेघा यह भी कहती हैं कि जिन मधुमेह रोगियों का वजन अधिक है या जिन्हें दिल की बीमारी है, उन्हें इसका सेवन कम से कम रखना.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.