Yoga Asanas After Dinner: रात के हैवी खाने को पचाने के लिए डिनर के बाद जरूर करें ये 5 योगासन, नहीं बढ़ेगा पेट और मोटापा

Yoga Asanas After Eating Food: कहा जाता है कि रात के खाने के बाद योगासन भोजन को बेहतर तरीके से पचाने में मदद करता है, जिससे पेट हेल्दी रहता और वजन कम होता है. यहां जानें कौन से योगासन डिनर के बाद आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

Yoga Asanas After Dinner: रात के हैवी खाने को पचाने के लिए डिनर के बाद जरूर करें ये 5 योगासन, नहीं बढ़ेगा पेट और मोटापा

Yoga Asanas After Dinner: ऐसे योग आसन भी हैं जिन्हें आप रात के खाने के बाद भी कर सकते हैं.

खास बातें

  • ऐसे योग आसन भी हैं जिन्हें आप रात के खाने के बाद भी कर सकते हैं.
  • रात के खाने के बाद योगासन भोजन को बेहतर तरीके से पचाने में मदद करता है.
  • Yoga Asanas After Dinner: जिससे पेट हेल्दी रहता और वजन कम होता है.

Yoga Asanas For Food Digestion: योग की दूर-दूर तक फैली महिमा के बारे में किसने नहीं सुना? योग सांस लेने पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करता है. नियमित रूप से योग किए जाने पर कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. हर समस्या के लिए योग आसन उपलब्ध हैं. बेशक इन योग अभ्यासों (Yoga Exercises) को करने का सबसे अच्छा समय सुबह का है, लेकिन हम सभी इसको फॉलो नहीं कर सकते. ऐसे योग आसन भी हैं जिन्हें आप रात के खाने के बाद भी कर सकते हैं. कहा जाता है कि रात के खाने के बाद योगासन (yoga after dinner) भोजन को बेहतर तरीके से पचाने में मदद करता है, जिससे पेट हेल्दी रहता और वजन कम (Weight Loss) होता है. यह आपके शरीर के पाचन (Digestion) को सशक्त बनाता है और आपके अंगों के स्वास्थ्य में सुधार करता है. पेट में पाचन एंजाइम स्रावित होते हैं जो भोजन के टूटने में मदद करते हैं. ऐसे पोज भी हैं जो स्ट्रेचिंग, ताकत और फ्लेक्सिबिलिटी पर ज्यादा फोकस करते हैं. अब अगर आप रात के खाने के बाद इस तरह के व्यायाम करते हैं, तो वे आपकी पाचन प्रक्रिया में बाधा डाल सकते हैं, तो जानें कौन से योगासन डिनर के बाद आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

डिनर के बाद कुछ देर करें ये योग अभ्यास | Do This Yoga Practice For Some Time After Dinner

1. डेंगलिंग फॉरवर्ड फोर्ड पोज

अपने पैरों को अपने हिप्स जितना चौड़ा करके खड़े हों, धीरे-धीरे अपनी कमर से आगे की ओर मोड़ें. अपनी आर्म्स को आराम दें और अपने सिर को भी नीचे लटकने दें. विपरीत कोहनियों को पकड़ें और अपने सिर को अपनी आर्म्स के बीच में लटकने दें. कुछ सांसों को रोककर रखें. ये ताजा रक्त, ऑक्सीजन और पोषक तत्व अंगों में प्रवाहित होते हैं, जो पाचन और चयापचय में सुधार करने में मदद करता है.

Heat Rash Home Remedies: घमोरियों के कारण, बचने के उपाय और कारगर घरेलू नुस्‍खे

2. सीटेड स्पाइनल ट्विस्ट

योग में ट्विस्ट से आंतरिक अंगों की मालिश होती है. वे कोलन के माध्यम से मल को स्थानांतरित करने में भी मदद करते हैं, जो सूजन और परेशानी को कम करने में मदद करता है. दोनों पैरों को सीधा करके जमीन पर बैठें, अपनी नाभि को अपनी रीढ़ की ओर खींचे. फिर, अपने दाहिने घुटने को मोड़ें और पैर को बाईं जांघ के बाहर की तरफ रखें. अपने बाएं हाथ को अपने दाहिने पैर के चारों ओर लपेटें जैसा कि आप दाहिनी ओर मुड़ते हैं. अपने दाहिने हाथ को ऊपर उठाएं और फिर वापस दोहराएं. उंगलियों को अपने पीछे जमीन पर रखें. अपने बाएं सीधे पैर के साथ मजबूती से दबाएं क्योंकि आप लंबे समय तक बैठने के लिए सांस लेते हैं और अपने दाहिने ओर आगे बढ़ने के लिए सांस छोड़ते हैं. अपने दाहिने कंधे को देखें और सांस लें. फिर रिलीज करें और साइड स्विच करें.

spinal twist

3. बोट पोज

यह योगा पोज कोर को सक्रिय करता है और पेट के अंगों को उत्तेजित करती है. अपने घुटनों को मोड़कर सीधे बैठकर शुरुआत करें. फिर, धीरे-धीरे अपनी टेलबोन पर वापस रोल करें और अपनी नाभि को अपनी रीढ़ की ओर खींचें. अपने कोर को अटैच करें क्योंकि आप दोनों घुटनों को ऊपर और पैरों को जमीन से ऊपर तक पहुंचाते हैं. बाजुओं को आगे और फिर ऊपर तक पहुंचाएं और अंत में पैरों को भी ऊपर उठाएं. अंतिम स्थिति आपके शरीर को नाव के आकार में बदल देती है! कुछ सांसों के लिए इसे रोककर रखें और इस दौरान एक मजबूत कोर और सीधी रीढ़ बनाए रखें.

अक्सर क्यों आ जाती है हिचकी? Hiccup से तुरंत छुटकारा पाने के लिए 7 असरदार के घरेलू नुस्खे

cbttkhi8

Photo Credit: iStock

4. लोकस्ट पोज

यह मुद्रा पेट सहित शरीर के पूरे सामने के हिस्से को फैलाती है. लोकस्ट पोज में आने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं. अपनी आर्म्स को अपनी साइड करें. अपनी नाभि को अपनी रीढ़ की ओर खींचे और धीरे-धीरे अपने कंधों को जमीन से ऊपर उठाएं. फिर अपने पैरों, माथे और छाती को जमीन से ऊपर उठाएं. अपनी प्यूबिक बोन को जमीन में दबाते हुए इस स्थिति में धीरे से "उड़ने" के लिए अपने पीछे और जमीन से आर्म्स तक पहुंचें. धीरे-धीरे सांस लें.

7 पावर पैक फूड्स का सेवन करने से आसपास भी नहीं फटकती हैं बीमारियां, हर छोटी-बड़ी समस्या से करते हैं बचाव

locust pose inline

5. वाइड-नी चाइल्ड पोज

यह योग आसन पाचन तंत्र को शांत करने और आराम करने में मदद करता है. इस मुद्रा में आने के लिए अपने घुटनों को अपने हिप्स से चौड़ा करके घुटने टेकने की स्थिति में शुरू करें. धीरे-धीरे अपने निचले हिस्से को अपनी एड़ी की ओर ले जाएं. अपनी बाहों को आगे बढ़ाएं और अपने सिर को फर्श तक पहुंचने दें. जहां तक आरामदायक हो नीचे नीचे करें और धीमी गहरी सांसें लें. जैसे ही आप सांस छोड़ते हैं, महसूस करें कि आपका निचला भाग आपकी एड़ी की ओर नीचे की ओर है.

कैसे खरीदें हेल्दी ग्रोसरी आइटम्स? हेल्थ कॉन्शियस लोगों के काम आएगी ये 12 बेस्ट ट्रिक्स, घर में नहीं आएगी एक भी अनहेल्दी चीज

child pose

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.