Bone Health: सिर्फ कैल्शियम से ही हड्डियां मजबूत नहीं होती, इन जरूरी पोषक तत्वों के साथ ये 3 बातें भी माइंड में बिठा लें

Bone Health: एक हेल्दी डाइट समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के साथ-साथ आपकी हड्डियों को भी हेल्दी रखती है. यहां कुछ आवश्यक पोषक तत्व दिए गए हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में कैल्शियम और विटामिन डी के अलावा बेहतर हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए शामिल करना चाहिए.

Bone Health: सिर्फ कैल्शियम से ही हड्डियां मजबूत नहीं होती, इन जरूरी पोषक तत्वों के साथ ये 3 बातें भी माइंड में बिठा लें

Bone Health: डाइट में विटामिन सी, जिंक और ओमेगा -3 फैटी एसिड शामिल करें

खास बातें

  • हेल्दी हड्डियों के लिए आपको कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है.
  • हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए हेल्दी वेट बनाए रखें.
  • स्ट्रेंथ ट्रेनिंग हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है.

How To Get Strong Bones: आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए हेल्दी हड्डियों को बनाए रखना महत्वपूर्ण है. बचपन से, उन सभी स्टेप का पालन करना जरूरी है जो हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाने और बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. हेल्दी डाइट इन्हीं में से एक है. आमतौर पर यह माना जाता है कि हेल्दी हड्डियों के लिए केवल कैल्शियम और विटामिन डी की जरूरत होती है. वास्तव में कई अन्य पोषक तत्व हैं जिनका आपको नियमित रूप से सेवन करने की जरूरत होती है. इस मिथ को तोड़ते हुए न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है. वीडियो में वह हेल्दी हड्डियों को सुनिश्चित करने के लिए पोषक तत्वों और हेल्दी प्रैक्टिस की एक लिस्ट शेयर करती हैं जिनका आपको पालन करना चाहिए.

हड्डियों को हेल्दी रखने के लिए जरूरी पोषक तत्व | Nutrients Needed To Keep Bones Healthy

बत्रा अपनी पोस्ट में लिखती हैं, "जब हेल्दी हड्डियों की बात आती है, तो सबसे पहले हमारे दिमाग में कैल्शियम और विटामिन डी का ख्याल आता है.

पोषण विशेषज्ञ के अनुसार आपको हेल्दी हड्डियों के लिए विटामिन के, मैग्नीशियम, जिंक, ओमेगा -3, अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन, विटामिन ए और विटामिन सी का सेवन करने की जरूरत है.

वह कहती हैं, "मजबूत हड्डियों के निर्माण के लिए डेयरी प्रोडक्ट को बहुत अधिक फायदेमंद माना जाता है. हेल्दी हड्डियों के निर्माण के लिए डेयरी में अच्छी गुणवत्ता और कैल्शियम और फास्फोरस की मात्रा होती है, लेकिन आपको अन्य जरूरी फूड्स पर भी ध्यान देने की जरूरत है."

आपको अपनी डाइट में बहुत सारी सब्जियां शामिल करनी चाहिए, विशेष रूप से विटामिन ए और सी से भरपूर. विटामिन सी कोलेजन के निर्माण में मदद करता है जो हड्डियों के खनिजकरण को बढ़ाता है. बत्रा आपकी डाइट में सब्जियों की कम से कम तीन से चार सर्विंग्स को शामिल करने की सलाह देते हैं.

7g30b64Bone Health: अपनी डाइट में खूब सारी सब्जियां शामिल करें, खासकर विटामिन ए और सी से भरपूर सब्जियों को

हेल्दी हड्डियों के लिए अन्य टिप्स | Other Tips For Healthy Bones

1. स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज करना शुरू करें

ये व्यायाम हड्डियों के साथ-साथ मांसपेशियों के घनत्व को बढ़ाने में मदद करेंगे. बत्रा कहती हैं, "हफ्ते में 3-4 बार स्ट्रेंथ ट्रेनिंग से शुरुआत करें. शुरुआत में आप एक दिन में 15-20 मिनट की स्ट्रेंथ ट्रेनिंग कर सकते हैं. भारी वजन उठाने की जरूरत नहीं है, लेकिन अपने लिए सही वर्कआउट ढूंढें."

2. अगर जरूरत न हो तो हाई प्रोटीन डाइट से बचें

"हाई प्रोटीन डाइट हड्डियों से कैल्शियम को बाहर निकाल सकती है. अगर आप 100 ग्राम से अधिक प्रोटीन ले रहे हैं तो आपको नुकसान की भरपाई के लिए अतिरिक्त कैल्शियम की जरूरत हो सकती है. इसके अलावा, हाई प्रोटीन डाइट लेने पर पुनर्विचार करें. अगर आपके वर्कआउट के अनुसार आवश्यक नहीं है, तो बस इसे छोड़ दें," पोषण विशेषज्ञ बताती हैं.

3. हेल्दी बॉडी वेट और संरचना को बनाए रखें

हेल्दी बॉडी वेट हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, लेकिन वजन घटाने के लिए क्रैश डाइट या कैलोरी की कमी वाली डाइट में न पड़ें क्योंकि ये हड्डियों सहित आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं.

अपनी डाइट में इन सरल टिप्स और इन आवश्यक पोषक तत्वों का पालन करें.

(लवनीत बत्रा दिल्ली की न्यूट्रिशनिस्ट हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.