विज्ञापन
This Article is From May 11, 2023

बॉलीवुड सेलेब्स जैसी बॉडी चाहिए तो अपने रूटीन में शामिल कर लें ये 5 वर्कआउट, यही है उनका फिटनेस सीक्रेट

मलाइका अरोड़ा से लेकर शिल्पा शेट्टी तक कई एक्ट्रेस फिटनेस फ्रीक मानी जाती हैं. खुद को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए वे रोजाना वर्कआउट करती हैं. 5 वर्कआउट की मदद से वे इतनी फिट और खूबसूरत दिखती हैं.

बॉलीवुड सेलेब्स जैसी बॉडी चाहिए तो अपने रूटीन में शामिल कर लें ये 5 वर्कआउट, यही है उनका फिटनेस सीक्रेट
खुद को रखना है फिट तो अपनाएं बॉलीवुड सेलेब्स फिटनेस सीक्रेट्स.

Celebs Fitness : खुद को फिट रखने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते हैं. कोई सुबह उठकर एक्सरसाइज करता है तो कुछ लोग हेल्दी डाइट फॉलो करते हैं. वर्कआउट में काफी लोग भरोसा करते हैं और दिन की शुरुआत या शाम में खुद को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए घर या जिम में पसीना बहाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बॉलीवुड सेलेब्स खुद की फिटनेस के लिए कौन-कौन सा वर्कआउट करते हैं. अगर नहीं तो चलिए जानते हैं बी-टाउन सेलिब्रिटीज के फिटनेस सीक्रेट्स (Celebs Fitness Secrets)...

सेलिब्रिटीज फिटनेस सीक्रेट्स 

सोशल मीडिया पर मलाइका अरोड़ा, शिल्पा शेट्टी से लेकर दिशा पटानी तक कई ऐसी एक्ट्रेस हैं, जो अपना फिटनेस रूटीन (Celebs Fitness) अपने फैंस के साथ शेयर करती हैं. वे हमेशा जिम में स्क्वैट्स या ट्रेडमिल पर चलने की बजाय अपनी दिनचर्या का मिक्सअप बनाकर रखते हैं. उनके वर्कआउट में योग से लेकर पिलाटे तक 5 एक्सरसाइज शामिल हैं. 

5 वर्कआउट खुद को फिट रखने के लिए करते हैं सेलेब्स 

योग (Yoga)

यह सदियों से हमारे जीवन का हिस्सा रहा है. सेहतमंद रहने का यह काफी अच्छा माध्यम है. योग से तनाव की छुट्टी होती है, नींद अच्छी आती है, बॉडी फ्लैक्सिबल बनती है, पोश्चर में सुधार होता है. बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी और मलाइका अरोड़ा योग को काफी पसंद करती हैं. उन्होंने कई बार लोगों से भी योग करने की अपील की है. आप भी इन सेलेब्स से फिटस्पिरेशन लेकर खुद को चुस्त-तंद्रुस्त और निरोग रख सकते हैं.

गर्दन, हाथ और पैरों में जमा कालापन हो जाएगा गायब, बस शहद में मिलाकर लगाएं ये 2 चीजें

पिलाटे (Pilates)

बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक सेलेब्स खुद को फिट रखने के लिए पिलाटे की मदद लेते हैं. आलिया भट्ट, करीना कपूर खान, जान्हवी कपूर, कैटरीना कैफ और दीपिका पादुकोण जैसी एक्ट्रेस की फिटनेस का राज पिलाटे ही बताया जाता है. हॉलीवुड की केट हडसन ने भी डिलीवरी के बाद अपने बढ़े वेट को कम करने के लिए इसी एक्सरसाइज को क्रेडिट देती हैं. पिलाटे से बॉडी बैलेंसिंग, मांसपेशियों और कोर पावरफुल और लचीचा बनता है. कम समय में कैलोरी बर्न करने के लिए यह सबसे अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है.

बॉक्सिंग (Boxing)

मुक्केबाजी जैसी मार्शल आर्ट एक बेहतरीन एरोबिक एक्सरसाइज तो है ही, इससे शरीर मजबूत बनता है और एक्टिव होता है. जर्नल ऑफ स्ट्रेंथ एंड कंडिशनिंग रिसर्च के अनुसार, मार्शल आर्ट आपकी सहनशक्ति को बढ़ाता है और आपकी सक्रियता में सुधार कर सकता है. एक्ट्रेस दिशा पटानी, कियारा आडवाणी और रकुल प्रीत समेत बी-टाउन की कई एक्ट्रेस फिटनेस के लिए बॉक्सिंग को प्रायोरिटी देती हैं. इससे उनकी बॉडी शेप में रहती है. कैलोरी बर्न करने के अलावा बॉक्सिंग से कई फायदे होते हैं.

Low Blood Sugar Without Diabetes? बिना डायबिटीज के भी बार-बार डाउन होता है शुगर लेवल, तो ये हो सकती है वजह...

वेट ट्रेनिंग (Weight Training)

कई बॉलीवुड सेलेब्स की डेली रूटीन वर्कआउट में वेट लिफ्टिंग शामिल हैं. अगर आप भी वेट ट्रेनिंग की सोच रहे हैं और थोड़ा पुश चाहिए तो दिशा पटानी और सान्या मल्होत्रा ​​जैसी एक्ट्रेस से इंस्पिरेशन लें. वे खुद को फिट रखने के लिए किसी चैंपियन की तरह हर दिन वेट लिफ्टिंग करती हैं. कैटरीना कैफ, आलिया भट्ट और अनुष्का शर्मा भी खुद को फिट रखने के लिए वेट ट्रेनिंग या वेट लिफ्टिंग वर्कआउट करती हैं. इस एक्सरसाइज से सेहत को कई तरह से फायदे होते हैं. यह चर्बी कम करने और मांसपेशियों के  निर्माण में मददगार होता है. हार्ट की सेहत के लिए भी यह वर्कआउट अच्छा माना जाता है. इससे हड्डियां मजबूत होती हैं और चोट का जोखिम भी कम होता है.

तैरना (Swimming)

स्विमिंग पूल, नदी, तालाब में तैरना सचमुच मजेदार होता है. यह सबसे अच्छे एक्सरसाइज में शामिल है. फिजिकल फिटनेस के लिए स्विमिंग काफी अच्छा माना जाता है. दिल को दुरुस्त रखने और वजन घटाकर ताकत बढ़ाने के लिए स्विमिंग चमत्कार करता है. पूरी बॉडी को फिट रखने के लिए यह सबसे शानदार एक्सरसाइज है. इससे दिमाग तरोताजा रहता है. सोनम कपूर, सोनाक्षी सिन्हा, कैटरीना कैफ और दीपिका पादुकोण जैसी एक्ट्रेस खुद को फिट रखने के लिए स्विमिंग करती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Vaginal Health: वजाइनल हेल्‍थ से जुड़ी वो बातें, जो हर महिला को पता होनी चाहिए...

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
बॉलीवुड सेलेब्स जैसी बॉडी चाहिए तो अपने रूटीन में शामिल कर लें ये 5 वर्कआउट, यही है उनका फिटनेस सीक्रेट
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com