Low Blood Sugar Without Diabetes? बिना डायबिटीज के भी बार-बार डाउन होता है शुगर लेवल, तो ये हो सकती है वजह...

Low Blood Sugar: डॉक्टर कहते है कि किसी व्यक्ति के शरीर में ब्लड शुगर का कम होना हाइपोग्लाइसीमिया (hypoglycemia) कहलाता है और ये उस व्यक्ति को भी हो सकता है, जिसे डायबिटीज की बीमारी नहीं है.

Low Blood Sugar Without Diabetes? बिना डायबिटीज के भी बार-बार डाउन होता है शुगर लेवल, तो ये हो सकती है वजह...

Hypoglycemia Without Diabetes: किसी व्यक्ति के शरीर में ब्लड शुगर का कम होना हाइपोग्लाइसीमिया (hypoglycemia) कहलाता है.

Low Blood Sugar: आमतौर पर कहा जाता है कि डायबिटीज (Diabetes) ऐसी बीमारी है, जिसमें बार-बार ब्लड शुगर हाई और लो (Fluctuating Sugar levels) होने का खतरा बना रहता है. ऐसे में शुगर के मरीज को हर वक्त अपने ब्लड शुगर पर नजर रखनी होती है. लेकिन कई बार बिना डायबिटीज के भी ब्लड शुगर लो (Low Blood Sugar) हो जाता है. यानी ऐसा व्यक्ति जो डायबिटीज का शिकार नहीं है और उसका ब्लड शुगर लो हो जाता है तो इसकी क्या वजह हो सकती है. डॉक्टर कहते है कि किसी व्यक्ति के शरीर में ब्लड शुगर का कम होना हाइपोग्लाइसीमिया (hypoglycemia) कहलाता है और ये उस व्यक्ति को भी हो सकता है, जिसे डायबिटीज नहीं है. चलिए आज जानते हैं कि  हाइपोग्लाइसीमिया के क्या संभावित कारण हो सकते हैं और बिना डायबिटीज के भी शरीर में ब्लड शुगर क्यों लो हो जाता है.

डायबिटीज नहीं है फिर भी हो सकती है शुगर लो होने की शिकायत, जानें वजह | What Does Hypoglycemia Without Diabetes Mean?



1. मीठा कम खाने की वजह से  (Less sugar intake): जो लोग मीठा बहुत कम खाते हैं, उनके शरीर में शुगर की मात्रा तय सीमा से काफी नीचे चली जाती है, ऐसे में डायबिटीज ना होते हुए भी उनके शरीर का ब्लड शुगर कम हो जाता है.कई बार उपवास रखने, पोषक भोजन ना करने और देर तक भूखे रहने की वजह से भी शरीर को पोषण नहीं मिलता जिससे ब्लड शुगर लो हो जाता है.

UK Baby With Three DNA: इंग्लैंड में तीन लोगों के डीएनए से तैयार बच्‍चे का जन्‍म, जानें किस पर जाएगी शक्‍ल-सूरत...

 

2. एंटीबायोटिक दवाएं भी होती हैं वजह (antibiotics medicine): कई बार कुछ दवाएं लेने के बाद भी ब्लड शुगर लो हो जाता है. ये दवाएं शरीर में जाकर ब्लड शुगर को फ्लकचुएट करती हैं जिससे ब्लड शुगर लो हो सकता है. खासकर एंटीबायोटिक दवाएं ब्लड शुगर के लो होने का कारण हो सकती हैं. मलेरिया के लिए दी जाने वाली दवा यानी कुनैन भी कम ब्लड प्रेशर का कारण हो सकती है.


3. हार्मोन असंतुलन (Hormonal disbalance): शरीर में हार्मोन असंतुलन होने की वजह से भी ब्लड शुगर कभी कम तो कभी ज्यादा हो सकता है. इससे शरीर के सभी अंगों पर फर्क पड़ता है और खासतौर पर ये असंतुलन ब्लड शुगर पर असर डालता है.
 

How To Lose Weight Fast | Weight Loss Tips | Best Weight Loss Tips, Diet Plans & Weight Management

4. ज्यादा इंसुलिन रिलीज होना  (more insulin release): कई बार शरीर में ज्यादा इंसुलिन रिलीज होता है जिसकी वजह से ब्लड शुगर लो हो जाता है.जैसे प्रेगनेंसी पीरियड या फिर किसी बाईपास सर्जरी के बाद आमतौर पर ऐसी सिचुएशन आती है जब शरीर में ज्यादा इंसुलिन रिलीज होता है और व्यक्ति का ब्लड शुगर लो हो जाता है. लिवर, किडनी या फिर हृदय संबंधी दिक्कतों के चलते भी शरीर में ब्लड शुगर लो हो जाता है.

 

5. मेटाबॉलिज्म का कमजोर होना  (weak metabolism): शरीर में मेटाबॉलिज्म के कमजोर होने पर भी ब्लड शुगर लो हो जाता है. जब शरीर में इंसुलिन ज्यादा रिलीज होता है और उस हिसाब से शरीर कार्ब्स को पचा नहीं पाता तो शरीर में ब्लड शुगर लो हो जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Heart Attack In The Gym: Medical Diagnostic Before Starting Gym | Dr Vikas Thakran (Cardiology)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com