Blood Pressure Management: हाई या लो ब्लड प्रेशर कम होने पर तुरंत खाएं ये चीजें

अधिकतक लोग हाई ब्लडप्रेशर को लेकर काफी ज्यादा गंभीर मानते हैं, बल्कि लो ब्लडप्रेशर भी कई बीमारियों का कारण बनता है. चक्कर आना, बेहोशी, धुंधला दिखना, मतली ये सभी लो ब्लडप्रेशर के लक्षण हैं.

Blood Pressure Management: हाई या लो ब्लड प्रेशर कम होने पर तुरंत खाएं ये चीजें

हाई या लो ब्लड प्रेशर होने पर तुरंत खाएं ये चीजें

Blood Pressure Management: हाई ब्लड प्रेशर ऐसी घातक बीमारी है जो दिल संबंधी, किडनी समेत और भी कई अन्य गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है, इलाज ना होने पर ये जानलेवा भी हो सकती हैं. हाई ब्लड प्रेशर तब होता है जब हमारे शरीर का ब्लड प्रेशर बहुत अधिक बढ़ जाता है. विश्व स्वास्थय संगठन (WHO) के अनुसार इस बीमारी का इलाज तभी संभव हैं जब दो अलग-अलग दिनों में ब्लड प्रेशर को चेक किया जाए, इन दोनों दिनों में अगर सिस्टोलिक ब्लडप्रेशर की रीडिंग ≥140 mmHg और डायस्टोलिक ब्लडप्रेशर की रीडिंग ≥90 mmHg आती है तो यह सामान्य है.

अधिकतक लोग हाई ब्लडप्रेशर को लेकर काफी ज्यादा गंभीर मानते हैं, बल्कि लो ब्लडप्रेशर भी कई बीमारियों का कारण बनता है. चक्कर आना, बेहोशी, धुंधला दिखना, मतली ये सभी लो ब्लडप्रेशर के लक्षण हैं. सिस्टोलिक के लिए 90mmhg और डायस्टोलिक के लिए 60mmhg से कम ब्लडप्रेशर होना लो बीपी माना जाता है।

ब्लड प्रेशर को सही रखने के लिए आपका खाना एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.  आज हम आपको खाने की कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे  जिनका सेवन आपको उस समय करना चाहिए जब आपका बीपी अचानक से बढ़ जाए या कम हो जाए.

प्रोटीन वजन घटाने के लिए कार्ब्स से बेहतर? जानें एक्सपर्ट क्या कहते हैं

सावधान! अगर आप भी करते हैं रूम हीटर का इस्तेमाल तो हो सकते हैं ये नुकसान

होने वाली दुल्हनों के लिए हेल्दी डाइट टिप्स, चेहरे की चमक के साथ सेहत का भी रखेंगे ख्याल

हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाना और क्या पीना चाहिए :

1. चुकंदर का जूस :

चुकंदर कई पोषक तत्वों का खजाना होता है, चुकंदर का जूस बीपी को कम करने में सहायक माना जाता है. कई अध्ययनों से पता चला है कि इस जूस को डेली अपनी डाइट में शामिल करने से बीपी कम होता है. कुछ रिपोर्टों के अनुसार, लंदन की क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन से पता चलता है कि रोजाना 250 मिलीलीटर चुकंदर का जूस पीने से आपका बल्डरप्रेशर (बीपी) 8/4mmHg तक कम हो जाएगा।


2. सब्जियां और फल :

हमारे माता-पिता बचपन से कहते आए हैं कि सब्जियां और फल खाने चाहिए क्योंकि ये हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं और इम्यूनिटी भी बढ़ाते हैं और यह बात पूरी तरह से सच है. अगर हम  हर रोज इनका सेवन करेंगे तो हमारा बीपी भी सामान्य रहेगा. बीपी को सामान्य रखने के लिए आप पालक, ब्रोकोली, गाजर, सेब, संतरे और केले जैसे कुछ बेहतरीन सब्जियां और फलों को अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करें.

3. अनार जूस:

विटामिन और खनिजों का खजाना माने जाने वाला अनार स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होता है. अनार का जूस पीने से ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इसमें आर्टिफिशिल शुगर ना मिलाई गई हो.


लो ब्लड प्रेशर में क्या खाना और क्या पीना चाहिए :

1. सोडियम:

बीपी को सामान्य रखने के लिए आप डाइट में सोडियम युक्त खाने की चीजों को शामिल करें, जिसमें आप सूप, अचार और ऑलिव को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ध्यान रहें कि ऐसा कुछ भी करने से पहले आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.


2. लिक्विड:

पानी का सेवन खूब करें और खुद को हाइड्रेट रखें अगर आप डीहाइड्रेटेड हैं तो इससे आपका बीपी लो हो सकता है. खासतौर पर एक्सरसाइज करते समय भरपूर मात्रा में पानी पिएं.

3. विटामिन बी 12 

जब हमारे शरीर में विटामिन B12 की कमी होती है तो हम एनीमिया जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में आ सकते हैं. जो लो बीपी का कारण भी बन सकता है. विटामिन B12 को बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में अंडे, चिकन, मछली को शामिल कर सकते हैं बस ध्यान रहे कि ऐसी किसी भी चीज का सेवन ना करें जिसमें वसा की मात्रा ज्यादा पाई जाती हो. बता दें कि आप डेयरी प्रोडक्टस को भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं ये सभी विटामिन B12 से भरपूर होते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.