Brain Power बढ़ाने की बेहतरीन कारगर युक्ति, स्ट्रेस और Anxiety से भी मिलेगी मुक्ति

Ways To Increase Brain Power: ये आप भी जानते हो कि दिमाग हेल्दी रहेगा तो आप कोई भी काम सही ढंग से कर सकेंगे. आपका ब्रेन ही एक्टिव नहीं होगा, तो शरीर के सभी अंगों के कार्य भी प्रभावित होने लगेंगे. यहां ब्रेन पावर बढ़ाने के उपाय बताए गए हैं.

Brain Power बढ़ाने की बेहतरीन कारगर युक्ति, स्ट्रेस और Anxiety से भी मिलेगी मुक्ति

Ways To Increase Brain Power: दिमाग की शक्ति बढ़ाने के लिए इन चीजों को डाइट में शामिल करें.

खास बातें

  • ब्रेन एक्टिव नहीं होगा, तो सभी अंगों के कार्य भी प्रभावित होने लगेंगे.
  • ब्रेन हमारी पूरी बॉडी को कंट्रोल करता है.
  • यहां ब्रेन पावर बढ़ाने के उपाय बताए गए हैं.

Tips For Boosting Brain Power: ब्रेन हमारी पूरी बॉडी को कंट्रोल करता है. अगर दिमाग ही एक्टिव नहीं होगा तो आप कोई भी काम ठीक से नहीं कर पाएंगे. हमें उन चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए, जो दिमाग की क्षमता को बढ़ाते हैं. अगर आप जानना चाहते हैं कि ब्रेन के लिए हेल्दी डाइट (Healthy Diet For Brain) में क्या खाएं तो हम यहां कुछ फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो आपका दिमाग तो तेज करने में मदद कर सकते हैं. साथ ही आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं. दिमाग को हेल्दी रहने के लिए खास तरह के न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है, जैसे ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid), इससे दिमाग की कोशिकाओं के निर्माण में मदद मिलती है. यह तनाव से लड़ने में सहायक होता है.

बड़े और बच्चे दिमाग बढ़ाने के लिए क्या खाएं? | What Should Adults And Children Eat To Increase Their Brains Power

1) डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate)

डार्क चॉकलेट में कोको होता है. कोको में एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट होता है जिसे फ्लेवोनॉयड्स कहते हैं. एंटीऑक्सिडेंट दिमाग के स्वास्थ्य के लिए जरूरत होती है. क्योंकि तनाव का सीधा असर दिमाग पर ही पड़ता है. यह याददाश्त बनाए रखने और दिमागी बीमारियों से लड़ने में मदद हो सकता है.

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2) बेरीज (Berries)

बेरी में एंटीऑक्सीडेंट फ्लेवोनॉएड्स मौजूद होता है, जो ब्रेन सेल्स को मजबूत करता है. दिमाग की शक्ति को बढ़ाता है. आप अपने बच्चों को भी स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी, रैस्पबेरी आदि खाने के लिए दे सकती हैं.

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3) सोया प्रोडक्ट (Soy Products)

पॉलीफेनोल्स की कमी का असर याददाश्त पर पड़ सकता है. सोया उत्पादों में आइसोफ्लेवोन्स नामक पॉलीफेनोल्स होते हैं. ये कैमिकल एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं और दिमाग समेत पूरे शरीर में स्वास्थ्य लाभ देने में भी सहायक हो सकते हैं.

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4) कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds)

कद्दू के बीजों का सेवन करना भी काफी हेल्दी होता है दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए. इसमें जिंक मौजूद होता है. जिंक मेमोरी पावर को बढ़ाता है। साथ ही थिंकिंग स्किल्स को भी बेहतर करता है. बच्चों को भी इसे खाने के लिए जरूर दें, ताकि उनकी याद करने की क्षमता और अधिक विकसित हो सके.

5) अखरोट (Walnut)

अखरोट दिमाग के लिए काफी हेल्दी होता है. इसमें कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो दिमाग की सेहत को दुरुस्त करते हैं. अखरोट खाने से दिमाग की कार्य क्षमता बढ़ती है. दिमाग एक्टिव रहता है. अखरोट में विटामिन ई, कॉपर, मैंगनीज, होते हैं, जो ब्रेन पावर को बढ़ाते हैं.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.