Vitamin D3 और B12 की कमी से हो सकते हैं भयंकर बीमार! आज से ही खाना शुरू करें ये 7 चीजें, विटामिन डी3 और बी12 के फूड सोर्सेज

Vitamin D3 And B12 Deficiency: विटामिन और खनिज हमारे शरीर के लिए कितने जरूरी हैं ये हर कोई जानता है. फिर भी हम पोषक तत्वों पर कम ध्यान देते हैं. विटामिन D3 और B12 भी शरीर में कई कार्यों के लिए जिम्मेदार होते हैं.

Vitamin D3 और B12 की कमी से हो सकते हैं भयंकर बीमार! आज से ही खाना शुरू करें ये 7 चीजें, विटामिन डी3 और बी12 के फूड सोर्सेज

Vitamin D And B12 की कमी से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो जाती हैं.

खास बातें

  • साइलेंट किलर मानी जाती है विटामिन बी12 और डी3 की कमी.
  • जानें इन दोनों विटामिन की कमी से कौन से बीमारियां हो सकती है.
  • Vitamin D3 और Vitamin B12 से भरपूर फूड्स की लिस्ट यहां है.

Vitamin D3 And B12 Deficiency Symptoms: विटामिन्स की कमी हमारे शरीर को कई तरह से खतरे में डालती है. विटामिन डी 3 और बी 12 की कमी आपके लिए बहुत बुरा कर सकती है. विटामिन डी (Vitamin D) के दो मुख्य रूप हैं, 'सनशाइन विटामिन' - विटामिन डी2 और डी3. ये प्राकृतिक रूप से कुछ पौधों में पाया जाता है जबकि इसका प्राइमरी सोर्स सूरज की रोशनी है. विटामिन डी को मांस के सेवन से भी प्राप्त किया जा सकता है. मस्तिष्क से लेकर हड्डियों तक हमारे शरीर की हर कोशिका को विटामिन डी3 (Vitamin D3) की जरूरत होती है. ये विटामिन हमारे शरीर में कई जीनों कार्यों को नियंत्रित करते हैं. इसलिए विटामिन डी3 की कमी से कई समस्याएं हो सकती हैं.

साथ ही विटामिन बी12 (Vitamin B 12) को भी कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. विटामिन बी12 के फूड सोर्सेज (Food Sources Of Vitamin B12) को डाइट में शामिल कर अपने स्वास्थ्य को बेहतर रखा जा सकता है. इन दोनों विटामिन की कमी को हल्के लेने की गलती बिल्कुल न करें. 

शरीर में विटामिन डी3 के जरूरी कार्य | Essential Functions Of Vitamin D3 In The Body

- WBC (श्वेत रक्त कोशिकाएं) को बनाता है विटामिन डी3.

- प्रतिरक्षा सिस्टम को बिल्ड करने में मददगार है.

- थायराइड और यौन हार्मोन का उत्पादन करने में फायदेमंद.

- मानसिक स्वास्थ्य का रखता है ख्याल.

- मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम, फॉस्फोरस को एब्जॉर्ब करता है.

- विटामिन डी3 सिर्फ एक विटामिन नहीं है. यह एक हार्मोन की तरह काम करता है.

Kidney Stone निकालने का रामबाण उपाय हो सकता है Pumpkin Juice, लीवर और दिल के लिए भी फायेदमंद, जानें 5 लाभ

विटामिन बी12 के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Vitamin B12

विटामिन बी12 भी एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जिसकी हमारे शरीर को जरूरत होती है. जानें शरीर में ये विटामिन क्या कार्य करता है.

- ऊर्जा बनाए रखने में मददगार.

- कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है.

- आंत स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद.

- रेड ब्लड सेल्स को बनाना है.

- तंत्रिका स्वास्थ्य यानि मेंटल हेल्थ का ख्याल रखता है.

- मेमोरी बढ़ाने में सहायक.

- मूड को रेगुलेट करता है.

खून में गंदा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले फूड्स को आज ही त्यागें और इन 6 चीजों को डेली खाना शुरू करें

80appov

Vitamin B12 Deficiency: मानसिक स्वास्थ्य के लिए विटामिन बी12 काफी जरूरी विटामिन है.

कैसे पहचानें विटामिन डी3 और बी12 की कमी | How To Recognize Vitamin D3 And B12 Deficiency

शरीर में दर्द, मस्तिष्क थकावट, थकान, हार्मोनल असंतुलन, नाखून खराब होना और स्मृति हानि, कमजोर हड्डियां इन दोनों विटामिनों की कमी से गंभीर स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं हो सकती हैं.

विटामिन डी3 और बी12 के फूड सोर्सेज (Food Sources Of Vitamin D3 And B12)

1. सैल्मन

सैल्मन विटामिन डी का एक बेहततरीन स्रोत और पसंदीदा फैटी फिश है. यूएसडीए के अनुसार, सैल्मन के एक 3.5-औंस (100-ग्राम) भोजन में डेली वैल्यू का 66% होता है.

Omega-3 Fatty Acids आपके ब्रेन और दिल के लिए कमाल, रखता है आंखों का ख्याल, जानें 5 फायदे

2. अंडे की जर्दी

अंडे की जर्दी में ज्यादातर फैट, विटामिन और खनिज होते हैं, जबकि सफेद भाग में ज्यादा प्रोटीन होता है. विटामिन डी की कुछ मात्रा अंडे के सेवन से भी ली जा सकती है.

3. गाय का दूध

गाय का दूध, कैल्शियम, फास्फोरस और राइबोफ्लेविन से भरपूर होता है. इसके अलावा, कई देशों में गाय के दूध में विटामिन डी की पूर्ति होती है. इसमें आमतौर पर यूएसडीए के अनुसार दैनिक मूल्य का 15-20% होता है.

ol7jgh5g

4. कॉड लिवर ऑयल

अगर आपको मछली पसंद नहीं है, तो कॉड लिवर ऑयल आपको कुछ पोषक तत्व प्राप्त करने में मदद कर सकता है. यह विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है.

7 एंटी-एजिंग विटामिन और पोषक तत्व, जो झुर्रियों को चेहरे से कर देते हैं गायब, 40 में भी दिखेंगे 25 जैसे जवां

5. सोया दूध

विटामिन डी पूरी तरह से पशु उत्पादों में पाया जाता है. वेजिटेरियन और वेगन इसकी कमी की चपेट में आते हैं. इसलिए सोया दूध जैसे पौधे प्लांट बेस्ड मिल्क ऑप्शन ऐसे लोगों की मदद कर सकते हैं.

6) दही

फुल-फैट सादा दही खाने से विटामिन बी 12 की कमी में सुधार होता है क्योंकि डेयरी प्रोडक्ट्स में विटामिन अधिक आसानी से अवशोषित हो जाता है. अगर आप कम कैलोरी की तलाश में हैं, तो फैट फ्री ग्रीक योगर्ट एक विकल्प है.

पेट की चर्बी को गायब करने के लिए सुबह फॉलो करें ये 6 स्टेप, बनेगी पतली कमर और टोन बॉडी

7) टूना

टूना फिश विटामिन बी12 सहित कई आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करती है. अपनी डाइट में टूना को शामिल कर आप विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.