Best Bedtime Drinks: ये 5 देसी बेड टाइम ड्रिंक्स दिलाती हैं अच्छी क्वालिटी वाली नींद, रोज सोने से पहले पिएं

Desi Bed Time Drinks: नींद से वंचित शरीर ठीक से काम नहीं कर सकता है और अच्छी नींद लेने के लिए कुछ उपाय करने की जरूरत है. यहां एक अच्छी नींद लाने का फॉर्मूला है.

Best Bedtime Drinks: ये 5 देसी बेड टाइम ड्रिंक्स दिलाती हैं अच्छी क्वालिटी वाली नींद, रोज सोने से पहले पिएं

Good Quality Sleep Drink: यहां एक अच्छी नींद लाने का फॉर्मूला है.

आज की अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते नींद की समस्या, सोने में परेशानी का अनुभव कई लोग कर रहे हैं. सौभाग्य से सोने से पहले आप जो पीते हैं वह आपको बेहतर रात की नींद दिलाने में मदद कर सकता है. क्या आप भी हर दिन सोने के लिए संघर्ष कर रहे हैं? हम एक व्यस्त दिन के ठीक बाद सो जाने का इंतजार करते हैं. लेकिन हम अपने बिस्तर पर खुली आंखों से लेट जाते हैं, बस नींद आने का इंतजार करते हैं. अनिद्रा एक आम समस्या है. बहुत से लोग स्लीप एपनिया या अनिद्रा जैसे स्लीप डिसऑर्डर से पीड़ित होते हैं, जिससे स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याएं होती हैं. नींद से वंचित शरीर ठीक से काम नहीं कर सकता है और अच्छी नींद लेने के लिए कुछ उपाय करने की जरूरत है. यहां एक अच्छी नींद लाने का फॉर्मूला है.

अच्छी नींद के लिए देसी ड्रिंक्स | Desi Drinks For Good Sleep

1. चेरी का रस

चेरी एक प्रकार का खट्टा फल है जिसमें विविधता के आधार पर कई प्रकार के स्वाद होते हैं. वे पीले, लाल और बैंगनी सहित कई रंगों में आते हैं और मीठे, तीखे या खट्टे हो सकते हैं. माना जाता है कि चेरी में ट्रिप्टोफैन सामग्री उन कारणों में से एक है जो आपको सोने में मदद करती हैं.

आंखों के आसपास काले घेरों से तुरंत पाना चाहते हैं छुटकारा, तो आज ही अपनाएं ये देसी घरेलू उपचार

2. कैमोमाइल चाय

कैमोमाइल एक फूल है जो डेज़ी जैसा दिखता है और एस्टेरेसिया परिवार से संबंधित है. इस पौधे की चाय का आनंद सदियों से लिया जाता रहा है. यह ठंड के लक्षणों से राहत, सूजन में कमी और त्वचा के स्वास्थ्य में वृद्धि सहित कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. चाय बनाने के लिए कैमोमाइल के फूलों को गर्म पानी में डाला जाता है.

 

3. गर्म दूध

एक अच्छी रात की नींद के लिए गर्म दूध का सुझाव दिया जाता है. कई लोग मानते हैं कि रात को सोने से गर्म दूध पीने से अच्छी नींद लेने में मदद मिल सकती है.

4. केला बादाम स्मूदी

स्मूदी में मौजूद पोटेशियम और मैग्नीशियम दो पोषक तत्व हैं जो आपको एक लंबे दिन के समापन पर आराम करने में मदद करते हैं.

भूख, प्यास और मोटापा बढ़ना ही नहीं, शरीर में ये 4 चौंकाने वाले बदलाव भी हैं डायबिटीज के संकेत

5. पुदीने की चाय

पुदीना पाक उद्देश्यों के लिए प्रसिद्ध है. माना जाता है कि अगर आप सोने से पहले पुदीने की चाय पीते हैं तो आपको अच्छी नींद मिल सकती है.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पानी ही नहीं इन फूड्स को खाकर भी बढ़ा सकते हैं बॉडी का हाइड्रेशन, नहीं होगी पानी की कमी

थायराइड फंक्शनिंग को बेहतर करने और इस ग्रंथि की पावर बढ़ाने के लिए खाएं ये सुपरफूड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


क्या वाकई शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है Lemongrass, सेलिब्रिटी लाइफस्टाइल कोच Luke Coutinho ने बताया सच