How To Control Thyroid Fast: थायराइड फंक्शनिंग को बेहतर करने और इस ग्रंथि की पावर बढ़ाने के लिए खाएं ये सुपरफूड्स

Superfoods For Thyroid Function: थायराइड फंक्शन को बढ़ावा देने के लिए अपनी डेली डाइट में कई सुपरफूड शामिल करें. ताकि थायराइड स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सके.

How To Control Thyroid Fast: थायराइड फंक्शनिंग को बेहतर करने और इस ग्रंथि की पावर बढ़ाने के लिए खाएं ये सुपरफूड्स

How Can I Cure My Thyroid Forever?: अपनी डेली डाइट में कई सुपरफूड शामिल करें.

खास बातें

  • थायराइड एक तितली के आकार की ग्रंथि है जो गर्दन के आधार पर होती है.
  • जो हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म कार्यों के लिए जरूरी होती है.
  • हमारे थायरायड स्वास्थ्य को हेल्दी बनाए रखना बहुत जरूरी है.

How Can I Cure My Thyroid Forever?: थायराइड एक तितली के आकार की ग्रंथि है जो गर्दन के आधार पर होती है जो हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म कार्यों के लिए जरूरी होती है. नतीजतन, हमारे थायरायड स्वास्थ्य को हेल्दी बनाए रखना बहुत जरूरी है क्योंकि यह हमारे संपूर्ण कल्याण के लिए जिम्मेदार है. कई लोग सवाल करते हैं कि थायरइड को नेचुरल तरीके से कैसे कंट्रोल करें? या थायराइड को कंट्रोल करने के तरीके क्या हैं? कई पुरुष और महिलाएं चाहे उनकी उम्र कुछ भी हो लाइफस्टाइल में बदलाव जैसे कि खराब पोषण और तनाव के कारण थायराइड की समस्याओं से पीड़ित हैं. अपनी डेली डाइट में कई सुपरफूड शामिल करें, जो थायराइड फंक्शन को बढ़ावा देने के लिए सिद्ध हैं, ताकि बेहतर थायराइड स्वास्थ्य की गारंटी मिल सके.

थायराइड फंक्शन को स्मूथ करने के लिए फूड्स | Foods To Smooth Thyroid Function

1. आंवला

आंवला, जिसे भारतीय आंवले के रूप में भी जाना जाता है. एक पोषक तत्व से भरपूर फल है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और बीमारी से लड़ने में मदद कर सकता है. माना जाता है कि आंवला एक संतरे से आठ गुना विटामिन सी और एक अनार के 17 गुना विटामिन सी प्रदान करता है. यह एक आजमाया हुआ हेयर टॉनिक है. यह बालों के सफेद होने को धीमा करके रूसी को रोककर, बालों के रोम को मजबूत करके और स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर बालों की ग्रोथ में सुधार करता है.

2. नारियल

नारियल चाहे कच्चा हो या पका हुआ, थायराइड के मरीजों के लिए सबसे अच्छे भोजन में से एक है. यह उन लोगों के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जिनका मेटाबॉलिज्म धीमा या सुस्त होता है. नारियल में एमसीएफए (मीडियम चेन फैटी एसिड) और एमटीसी (मीडियम चेन ट्राइग्लिसराइड्स) की मात्रा अधिक होती है, ये दोनों ही मेटाबॉलिज्म में मदद करते हैं.

3. कद्दू के बीज

कद्दू के बीज में जिंक काफी मात्रा में होता है, जो शरीर के अन्य विटामिन और खनिजों के अवशोषण के साथ-साथ थायराइड हार्मोन के निर्माण और बैलेंस करने के लिए जरूरी है.

4. ब्राजील नट्स

सेलेनियम एक सूक्ष्म पोषक तत्व है जो शरीर द्वारा थायराइड हार्मोन मेटाबॉलिज्म के लिए जरूरी है. T4 से T3 कन्वर्जन के लिए सेलेनियम की जरूरत होती है, और ब्राजील नट्स इस खनिज के बेस्ट नेचुरल सप्लायर में से एक हैं. डेली तीन ब्राजील नट्स आपको इस मजबूत एंटीऑक्सीडेंट और थायराइड मिनरल की अच्छी मात्रा प्रदान करेंगे.

Pumpkin Seeds के फायदे हैं गदर, वजन घटाना, Blood Pressure कंट्रोल करना या चाहे इम्यूनिटी और स्किन को चमकाना हो

5. मूंग दाल

बीन्स में प्रोटीन एंटीऑक्सिडेंट, कॉम्प्लेक्स कार्ब्स और विटामिन और मिनरल प्रचुर मात्रा में होते हैं. वे फाइबर में भी भरे होते हैं, जो कब्ज होने पर मदद कर सकते हैं, जो थायराइड इनबैलेंस का एक सामान्य दुष्प्रभाव है. ज्यादातर फलियों की तरह मूंग में भी आयोडीन होता है और उनके बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे सभी फलियों को पचाने में सबसे आसान हैं, जिससे उन्हें थायराइड फ्रेंडली डाइट के लिए एक बेहतर विकल्प बनाया गया है, जिसका उद्देश्य धीमे मेटबॉलिज्म रेट के प्रभाव को कम करना है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com